Aadhaar Card Updates: डाकघरों में आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया पर रोक, जानें क्यों और कब तक

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए प्रधान डाकघर (Main Post Office) समेत अन्य डाकघरों में आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है.

Aadhaar Card Updates: डाकघरों में आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया पर रोक, जानें क्यों और कब तक
सांकेतिक फोटो

प्रयागराज: अगर आप उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (Prayagraj) के रहने वाले हैं लेकिन किसी वजह से अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवा पाए हैं तो अब आपका आधार कार्ड अगले कुछ दिनों तक और नहीं बनेगा. फिलहाल, डाकघरों में अभी ये प्रक्रिया कुछ दिनों के लिए टाल दी गई है.

यूपी में 21 मई से सभी कार्ड धारकों को मिलेगा फ्री राशन, 11 लाख परिवारों को फायदा

डाकघरों में आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया पर रोक
संगमनगरी में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए प्रधान डाकघर (Main Post Office) समेत अन्य डाकघरों में आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है. हालांकि, संशोधन कराने की सुविधा अभी भी जारी रहेगी. जब तक नया आदेश नहीं आएगा तब तक नए आधार कार्ड पर शासनादेश के मुताबिक रोक जारी रहेगी.

आर्केस्ट्रा में काम करने वाली सात नेपाली लड़कियों को पुलिस ने छुड़ाया, संचालक फरार

नए आधार कार्ड बनाने पर रोक क्यों
उत्तर प्रदेश के कई शहरों में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए ये फैसला लिया गया है कि प्रधान डाकघर सहित अन्य डाकघरों में आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया पर रोक लगाई जाए. नया आधार कार्ड बायोमैट्रिक के आधार पर बनता है. आधार कार्ड बनाने वालों की संख्या अधिक होती है, जिस कारण से इस पर रोक लगाई गई है. संशोधन कराने की सुविधा अभी भी जारी रहेगी. 

करा सकते हैं संशोधन
नए आधार कार्ड पर रोक पर भले ही रोक लगा दी गई है लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आधार से जुड़े सारे काम रोक दिए गए हैं. आप अपने आधार कार्ड में संशोधन करा सकते हैं. फोटो, पता, जन्मतिथि में बदलाव बड़ी आसानी से कराया जा सकता है. सीनियर पोस्टमास्टर के मुताबिक जब संक्रमण कम हो जाएगा तो नया आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया फिर से शुरू हो जाएगी.

अब फुटपाथ पर रात नहीं गुजारेंगे कोरोना मरीज के तीमारदार, होटल में कमरे के साथ मिलेगा नाश्ता-खाना

WATCH LIVE TV