Ayodhya News:अयोध्या में रामनवमी पर चढ़ेगा देसी घी के सवा लाख किलो लड्डू का प्रसाद, राम मंदिर पहुंचेंगे 50 लाख से ज्यादा भक्त
Advertisement

Ayodhya News:अयोध्या में रामनवमी पर चढ़ेगा देसी घी के सवा लाख किलो लड्डू का प्रसाद, राम मंदिर पहुंचेंगे 50 लाख से ज्यादा भक्त

Ram Navami 2024: अयोध्या में रामनवमी पर सवा लाख किलो लड्डू  के प्रसाद का भोग लगेगा. वहीं रामनवमी पर 50 से ज्यादा भक्त अयोध्या पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

 

Ayodhya

Ayodhya Ram Navami 2024: अयोध्या में रामनवमी को लेकर देश भर में श्रद्धालुओं उत्साह से भरे हैं. रामनवमी के अवसर पर अयोध्या के राम मंदिर में 50 लाख से अधिक भीड़ लगने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि राम नगरी में पूरी तैयारी कर ली गई है. अलग-अलग शहरों से प्रभु राम के लिए प्रसाद के लिए लड्डू भेजे जा रहे हैं.

रामनवमी पर सवा लाख किलो लड्डू का भोग
दरअसल रामनवमी के अवसर पर  प्रसाद वितरण के लिए मिर्जापुर से 1,11,111 किलोग्राम लड्डू भेजे जाएंगे. वहीं देवरहा हंस बाबा आश्राम ने रामलला के प्राण - प्रतिष्ठा के अवसर पर 1,111 मन लड्डू भेजे थे. न्यासी अतुल कुमार सक्सेना के मुताबिक देवरहा हंस बाबा हर सप्ताह कई मंदिरों में प्रसाद भेजते हैं. वहीं रामनवमी को अयोध्या में लाखों में भक्तों की पहुंचने की संभावना है. इसके लिए  सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

सीसीटीवी कैमरों से कंट्रोल रूम से निगरानी
अधिकारियों  के मुताबिक मेले की चाक चौबंद की व्यवस्था  के लिए  मेला क्षेत्र को सात जोन और 39 सेक्टर में विभाजित किया गया है. वहीं यतायात के लिए भी पूरी व्यवस्था की गई है. 2 जोन और 11 कल्स्टर में विभाजित किया गया है. वहीं मेले की निगरानी के लिए 111 सीसीटीवी कैमरों से येलो जोन कंट्रोल रूम से की जाएगी.  

560 कैमरे से श्रद्धालुओं की आवाजाही की निगरानी 
जानकारी के मुताबिक राम की पैड़ी, सरयु नदी पर सुरक्षा के लिए जल पुलिस के समेत पुलिस और पीएसी बल की व्यवस्था की जाएगी. सुत्रों के मुताबिक अयोध्या  में कई कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं. कुल 560 कैमरे से श्रद्धालुओं की आवाजाही की निगरानी की जाएगी. हनुमान गढ़ी, श्रीराम जन्मभूमि, कनक भवन, नागेश्वर नाथ अयोध्या रेलवे स्टेशन जैसे स्थानों पर एम्बुलेंस और बचाव दल तैनात रहेंगे.

यह भी पढ़ें-  Ram Navami 2024: रामनवमी घर बैठे कैसे मनाएं, पूजा के शुभ मुहूर्त से लेकर आरती तक ऐसे करें मर्यादा पुरुषोत्तम की आराधना

 

Trending news