आर्मी कैंटीन से शराब खरीदने की कितनी लिमिट, सेना के जवान और अफसर भी फॉलो करते हैं ये रूल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2394848

आर्मी कैंटीन से शराब खरीदने की कितनी लिमिट, सेना के जवान और अफसर भी फॉलो करते हैं ये रूल

Army Canteen Liquor Rules: सेना की कैंटीन को असल में कैंटीन स्‍टोर्स डिपार्टमेंट (Canteen Stores Department) कहा जाता है. यहां पर भारतीय सेना के जवानों और उनके परिवार वालों के लिए बहुत सस्ते दाम में सामान मिल जाते हैं. 

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

Army Canteen Liquor Rules: सेना के जवानों को वेतन के साथ कई अन्‍य सुविधाएं मिलती हैं. इन्‍हीं में से एक है सेना की कैंटीन जैसी सुविधा. सेना की कैंटीन में बहुत कम दाम में जरूरत का हर सामान मिल जाता है. बाहर मिलने वाली महंगी-महंगी शराब भी भारी छूट में मिल जाती है. हालांकि सेना की कैंटीन से शराब लेने के नियम कानून हैं. तो आइये जानते हैं सेना की कैंटीन से हर महीने एक आदमी कितनी शराब खराब सकता है. 

आर्मी कैंटीन से क्‍या-क्‍या खरीद सकते हैं
दरअसल, सेना की कैंटीन को असल में कैंटीन स्‍टोर्स डिपार्टमेंट (Canteen Stores Department) कहा जाता है. यहां पर भारतीय सेना के जवानों और उनके परिवार वालों के लिए बहुत सस्ते दाम में सामान मिल जाते हैं. आर्मी कैंटीन में आप ग्रोसरी आइटम, किचन अप्लायंस, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, ऑटोमोबाइल और यहां तक कि शराब भी खरीद सकते हैं. यहां पर कई विदेशी आइटम भी उपलब्ध होते हैं. पूरे देश में लेह से लेकर अंडमान एंड निकोबार तक आर्मी कैंटीन के कुल 33 डिपो हैं और 3700 के आसपास यूनिट रन कैंटीन हैं.  

हर महीने कितनी बोतल शराब खरीद सकते हैं
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीयर को शराब के रूप में ही गिना जाता है. बीयर की चार बोतलों से एक यूनिट बनती है. इसका मतलब सेना का एक अफसर आर्मी की कैंटीन से हर महीने 10 यूनिट शराब खरीद सकता है. इसमें एक यूनिट में बीयर की चार बोतलें शामिल हैं. इसके अलावा 9 यूनिट में व्हिस्‍की, रम आदि के किसी भी कॉम्‍बो को खरीद सकता है. वहीं, एक महीने में अधिकतम बीयर की 40 बोतलें खरीद सकते हैं. हालांकि, सेना में रैंक के हिसाब से यह सुविधा भी बढ़ती जाती है. बता दें कि यह सिर्फ सामान्‍य जानकारी है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते.  

पहले थी ये सुविधा 
बता दें कि साल 2019 के पहले सेना के अफसर सीएसडी कैंटीन से दो महीने की शराब एडवांस में खरीद सकते थे. हालांकि, जब सीएसडी कैंटीन पॉलिसी में बदलाव किया गया तो यह सुविधा बंद कर दी गई. हालांकि, बाद में इस पॉलिसी को लागू कर दिया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेना की नई पॉलिसी के तहत सेवारत और रिटायर्ड जवान सीएसडी कैंटीन से दो महीने का सामान एडवांस में खरीद सकते हैं.  

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है.zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें : डीएम से कम नहीं सेना के लेफ्टिनेंट की सैलरी, मिलते हैं 10 तरह के स्पेशल भत्ते

यह भी पढ़ें : Indian Air Force History : गीता के इस अध्‍याय पर काम करती है वायु सेना, जानें अब तक कितनी जंग लड़ी

 

 

Trending news