उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण संपन्न, 65 प्रतिशत से अधिक मतदान
Advertisement

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण संपन्न, 65 प्रतिशत से अधिक मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार को छिटपुट घटनाओं के बीच 65 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि दूसरे चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर तथा बदायूं जिले की 67 सीटों पर 65 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण संपन्न, 65 प्रतिशत से अधिक मतदान

लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार को छिटपुट घटनाओं के बीच 65 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि दूसरे चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर तथा बदायूं जिले की 67 सीटों पर 65 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ।

दूसरे चरण का मतदान संपन्न होने के साथ ही इस चरण में कुल 720 उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया। गत 11 फरवरी को हुए पहले चरण में 64 प्रतिशत मतदान हुआ था जिसमें 839 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हुआ था।

मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लम्बी-लम्बी कतारें देखी गयीं। उत्साहित मतदाता मतदान के बाद अपनी स्याही लगी उंगली के साथ सेल्फी लेते दिखाई पड़े। बुजुर्ग मतदाताओं की भी संख्या अच्छी खासी रही और केन्द्रीय मुख्तार अब्बास नकवी के नाना 115 वर्षीय जुर्रियत हसन नकवी ने बरेली अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके अलावा बरेली में ही एक दुल्हन ने विदाई से पहले मतदान किया। उसे सोशल मीडिया पर खूब तारीफ मिली।

मतदान के लिये 14 हजार 771 केन्द्रों तथा 23 हजार 693 मतदान स्थलों पर वोटिंग को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिये 51 हजार 771 कांस्टेबल, 52 हजार 598 होमगार्डस जवान, 5397 दारोगाओं और 3666 हेड कांस्टेबल तैनात किये गये थे।

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हुआ उनमें सपा सरकार के वरिष्ठ मंत्री आजम खां (रामपुर) और पहली बार चुनाव लड़ रहे उनके पुत्र अब्दुला आजम (स्वार), कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जफर अली नकवी के बेटे सैफ अली नकवी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद (तिलहर) और भाजपा विधान दल (शाहजहांपुर नगर) के नेता सुरेश खन्ना तथा अमरोहा से मंत्री महबूब अली शामिल हैं।

वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सपा को 67 में से 34 सीटें मिली थीं, जबकि दूसरे नम्बर रही बसपा को 18, भाजपा को 10, कांग्रेस को तीन और अन्य को दो सीटें मिली थीं।

Trending news