स्वच्छता रैंकिंग में रामनगरी अयोध्या ने लगाई लंबी छलांग, क्यूसीआई ने दिया ODF प्लस-प्लस
Advertisement

स्वच्छता रैंकिंग में रामनगरी अयोध्या ने लगाई लंबी छलांग, क्यूसीआई ने दिया ODF प्लस-प्लस

अयोध्या नगर निगम को QCI द्वारा स्वच्छ भारत सर्वेक्षण के तहत ओडीएफ प्लस प्लस का सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ.

स्वच्छता रैंकिंग में रामनगरी अयोध्या ने लगाई लंबी छलांग, क्यूसीआई ने दिया ODF प्लस-प्लस

मनमीत गुप्ता /अयोध्या:  स्वच्छ भारत मिशन के सपने को रामनगरी पूरी गंभीरता से साकार करने में लगी है. श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या (Ayodhya) नगर निगम क्षेत्र खुले में शौंच मुक्त (ODF) हो गया है. अयोध्या नगर निगम (Ayodhya Municipal Corporation) को क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया ने ओडीएफ प्लस-प्लस (ODF PLUS-PLUS) की रैंकिंग दी है.

रिपब्लिक डे पर यूपी की झांकी ने मारी बाजी, मिला पहला पुरस्कार

क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया ने दी ODF प्लस-प्लस की रैंकिंग
अयोध्या नगर निगम के नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप अयोध्या का विकास एक आध्यात्मिक नगरी के रूप में किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अयोध्या नगर निगम की पूरी टीम को मेहनत से और जनता के सहयोग से क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया ने ओडीएफ प्लस-प्लस की रैंकिंग दी है.

अयोध्या नगर निगम को किया खुले में शौच से मुक्त
विशाल सिंह ने कहा कि इसके साथ ही अयोध्या में विकास की गति भी तेज हो रही है. स्वच्छता को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जो मानक हैं उसे हम जल्द ही पूरा कर लेंगे. नगर आयुक्त ने कहा कि स्वच्छता के रूप में सबसे पहले अयोध्या नगर निगम को खुले में शौच से मुक्त करना था. यह बहुत बड़ी समस्या थी, जिसे खत्म करना एक चुनौती थी. इस चुनौती को हमने अब खत्म कर दिया है.

पर्यटकों की अपेक्षा पर खरा उतरेगा अयोध्या नगर निगम
शहरी एरिया में नगर निगम द्वारा पिछले तीन महीने में 125 सीट्स का उद्घाटन किया गया. पर्यटन विभाग के सहयोग से तीन जगहों पर डीलक्स टॉयलेट बनाए जाने का प्रस्ताव है. यहां पर आने वाले पर्यटकों की अपेक्षा पर अयोध्या नगर निगम खरा उतरेगा.

IIM Indore के साथ एक एमओयू साइन
अयोध्या नगर निगम ने आईआईएम इंदौर(IIM Indore) के साथ एक एमओयू साइन किया है, जो स्वच्छता को लेकर है. इसका उद्देश्य शहर को साफ-सुथरा बनाने के साथ ही ट्रैफिक को भी दुरुस्त करने के लिए आईआईएम इंदौर अयोध्या नगर निगम के कर्मचारियों को ट्रेंनिंग देगा.

क्या है ओडीएफ
ओडीएफ़ यानी 'ओपन डिफेकेशन फ्री'. हिंदी में इसका मतलब होता है 'खुले में शौच मुक्त'. ओडीएफ अभियान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 02 अक्तूबर, 2014 को शुरू किये भारत स्वच्छता अभियान का हिस्सा है.

UP Board Exam 2020-21: इंटरमीडिएट छात्रों की मदद के लिए शुरु होगी हेल्पलाइन सेवा, ये है नंबर

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए सीएम योगी ने गोरखपुर मंदिर की ओर से दिया 1 करोड़ 1 लाख रुपये का चंदा

WATCH LIVE TV

Trending news