रामनवमी पर रामलला के दर्शन का समय बदला, देखें आरती और भोग की नई टाइमिंग
Advertisement

रामनवमी पर रामलला के दर्शन का समय बदला, देखें आरती और भोग की नई टाइमिंग

Ram Navami in Ayodhya : 17 अप्रैल को प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार राम मंदिर में जन्मोत्सव मनाया जाएगा. रामनगरी अयोध्या में रामनवमी का महा उत्सव भव्यता के साथ मनाया जाएगा. इस दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है.

Ayodhya Ram Mandir

Ram Navami in Ayodhya : रामनवमी को लेकर अयोध्‍या में जोर-शोर से तैयारी चल रही है. रामनवमी के दिन भक्‍तों की संख्‍या बढ़ सकती है, इसको लेकर राम मंदिर प्रशासन ने 20 घंटे तक दर्शन कराने का फैसला किया है. साथ ही राम मंदिर में रामलला के जन्मोत्सव पर प्रसार भारती के द्वारा लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा. इसके लिए अयोध्या नगर निगम में लगभग 100 स्थान पर एलईडी स्क्रीन लगाई जा रही है. वहीं दर्शन मार्ग पर गर्मी से बचाव के लिए जन्मभूमि परिसर के प्रवेश और निकास मार्ग को छाया से ढकने का कार्य किया जा रहा है. जमीन पर जहां कंकड़ पत्थर पैर में चुभता है, उन सभी स्थानों पर मैट बिछाए जाएंगे. 

महा उत्‍सव मनाने को तैयार अयोध्‍या 
17 अप्रैल को प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार राम मंदिर में जन्मोत्सव मनाया जाएगा. रामनगरी अयोध्या में रामनवमी का महा उत्सव भव्यता के साथ मनाया जाएगा. इस दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है. इसको लेकर जिला प्रशासन और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बड़ी तैयारी कर कर रहा है. 

सुबह पांच बजे से रात्रि 12 बजे तक कर सकेंगे दर्शन 
रामनवमी पर श्रद्धालुओं को रामलला का दर्शन कराए जाने के लिए सुबह 5 बजे से रात्रि 12 तक का समय तय किया गया है. साथ ही रामनवमी के दिन रामलला को पीला वस्त्र पहनाया जाएगा. सिंघाड़े का आटा, धनिया की पंजीरी, मौसमी फल, मिठाई, मीठा पान का विशेष भोग अर्पित किया जाएगा. इसके बाद आने वाले श्रद्धालुओं को भी रामनवमी के प्रसाद के रूप में धनिया की पंजीरी वितरित किया जाएगा.

50 कुंतल फूलों से मंदिर परिसर को सजाया गया 
इसके लिए ट्रस्ट 10 लाख पैकटों को तैयार कर रहा है तो वहीं 50 कुंतल फूलों से मंदिर परिसर को सजाया गया है. अयोध्या में चल रहे रामनवमी उत्सव पर पूरा देश शामिल हो सके इसके लिए ट्रस्ट प्रत्येक दिन भगवान की भव्य श्रृंगार की आरती का वीडियो भी सोशल मीडिया के माध्यम से जारी कर रहा है. 

रामनवमी के दिन कैसे होगा रामलला का सूर्य तिलक, देखें पूरा प्‍लान
 

Trending news