Ayodhya ram mandir: घर पर कर रहे हैं रामलला की प्राण प्रतिष्ठा? भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना पूजा हो जाएगी बेकार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2070280

Ayodhya ram mandir: घर पर कर रहे हैं रामलला की प्राण प्रतिष्ठा? भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना पूजा हो जाएगी बेकार

Ayodhya Ram Mandir: भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के दिन आप घर पर रह कर भी उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं. घर पर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कर रहे हैं तो इसके लिए आपको इस दिन कुछ कामों के करने से बचना होगा.

 

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir: देश भर में अयोध्या में भगवान श्रीराम का मंदिर बनने की खुशियां में मनाई जा रही हैं. देश ही नहीं बल्कि दुनिया में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर हर्सोल्लास का माहौल है. अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. ऐसे में भक्तों को अद्भुत नजारा देखने का मौका मिलेगा.. हालांकि, कई लोग किसी कारण से अयोध्या नहीं पहुंच पाएंगे. ऐसे में निराश होने  की जगह हम घर पर ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए कुछ नियमों का जानना और मानना जरूरी है. अगर आप भी घर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कर रहे हैं तो कुछ कामों को भूलकर भी नहीं करें. ऐसा करने से आपकी पूजा निष्फल हो सकती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि इस दिन किन कामों को करना नहीं है.

Ayodhya Ram Mandir Free Prasad: घर बैठे फ्री में मिलेगा राम मंदिर का प्रसाद, यहां मिलेगी आपको बुकिंग की पूरी जानकारी

 

जान लें घर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के जरूरी नियम

नहीं रखें मंदिर में अंधेरा
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, घर के मंदिर में भूलकर भी अंधेरा रखने की गलती नहीं करें. ऐसा करना बहुत अशुभ माना जाता है. इससे श्रीराम का आशीर्वाद नहीं मिलेगा. इस अंधकार के साथ ही आपके घर-परिवार में खुशहाली, बरकत, सुख-समृद्धि का अभाव हो सकता है.

Ayodhya Ram Mandir: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के मेहमानों को व्हाट्सएप पर मिलेगा खास कोड, तभी मिलेगा प्रवेश

गलत दिशा में मंदिर 
आपके घर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मंदिर का सही दिशा में होना जरूरी है. आपको बता दें कि, घर में पूजा करने का स्थान ईशान कोण होता है. यह उत्तर और पूर्व दिशा के बीच का भाग होता है. इसके अलावा किसी भी दिशा में मंदिर स्थापित नहीं करें. गलत दिशा में मंदिर होने से पूजा का लाभ नहीं मिलेगा.

घर में न हो गंदगी
इस दिन घर में  रामलला की प्रातिष्ठा के लिए घर में साफ-सफाई बेहद जरूरी है. पूजा के स्थान पर रखी पुरानी माला, फूल या बिना काम की चीजों को हटा दें. इस दिन मंदिर की सभी देवी-देवताओं की तस्वीरों को साफ कर लें. 

नॉनवेज-शराब का सेवन
अगर आप 22 जनवरी को घर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कर रहे हैं तो सबसे जरूरी है कि उस दिन नॉनवेज का सेवन नहीं करें.शराब या अन्य कोई नशे वाली चीजों का भी सेवन नहीं करें. ऐसा करेंगे तो घर में निगेटिव ऊर्जा का संचार बढ़ सकता है.

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बनेगी पहली वास्तु-बेस्ड टाउनशिप, जानें 'नई अयोध्या' में क्या होगा खास

ऐसे करें श्रीराम की पूजा
भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के दिन सबसे पहले आप भी स्नान करें और  साफ वस्त्र धारण करें. फिर इसके बाद चौकी पर श्रीराम की मूर्ति स्थापित करें. चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं. फिर दैनिक पूजा की शुरुआत करें. विधि अनुसार पूजा करने के लिए आप किसी पंडित को भी घर बुलाकर पूजा करा सकते हैं. पूजा शुरू करने से पहले हाथों में जल लेकर पूजा का संकल्प करें.सबसे पहले घर पर राम दरबार को दूध, फिर दही, घी गंगाजल और शहद का भोग लगाएं. फिर राम दरबार की तस्वीर की सभी प्रतिमा को पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें. फिर अक्षत, फूल, चंदन सभी देवताओं को अर्पित करें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राम जी की पूजा के दौरान उनकी लगभग सभी अंग की पूजा करनी चाहिए. सबसे पहले उनके चरणों की पूजा करें. पूजा के बाद श्री राम की आरती करें. इसके बाद पूजा पूर्ण करने के लिए प्रसाद का भोग लगाएं और उसे ग्रहण करें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Property Rate In Ayodhya: अयोध्या में जमीन लेने की मची होड़, नियमों में बदलाव के बाद जानें क्‍या चल रहा है रेट?

Ayodhya Ram Mandir: कौन हैं डॉ. अनिल मिश्रा? रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूजन में होंगे मुख्य यजमान

Trending news