Ayodhya Airport: राम में रमा है अयोध्या का महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन, तस्वीरें मनमोहक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2035203

Ayodhya Airport: राम में रमा है अयोध्या का महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन, तस्वीरें मनमोहक

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: पीएम मोदी 30 दिसंबर 2023 को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन और महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. 16 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात भी उत्तर प्रदेश मिली है. 1463 करोड़ की लागत से बना महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट आधुनिक सुविधाओं से लैस है.

Maharishi Valmiki International Airport in Ayodhya

अयोध्या। पीएम मोदी 30 दिसंबर 2023 को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन और महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. साथ ही 16 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात भी उत्तर प्रदेश को दी. 1463 करोड़ की लागत से बना महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट आधुनिक सुविधाओं से लैस है. आधुनिकता के साथ राम की जीवनगाथा की सांस्कृतिक पहचान के साथ यह प्राचीन गौरव का भी अहसास कराती है.विश्व का पहला साम्राज्य मनु ने स्थापित किया था, जिसकी राजधानी अयोध्या ही थी.

अयोध्या नगरी ने राजा शिवि के बलिदान, भगीरथ की तपस्या, हरिश्चंद्र की सत्यवादिता, इक्ष्वाकु और रघु के पराक्रम का प्रतिमान रहे सूर्यवंश का साक्षात्कार किया. इसी कुल में जन्मे प्रभु श्रीराम ने रामराज्य के आदर्श को साकार किया. ऐसी वैभवशाली अयोध्या सदियों की अपेक्षा और पराभव के बाद नई गौरवशाली विरासत को पुनर्जीवित करते हुए आगे बढ़ चली है. इसका सारा श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी की सोच और सीएम योगी के कुशल क्रियान्वयन को जाता है.

रामायण कांड और पंचतत्वों से प्रेरित एयरपोर्ट 
कभी पुष्पक विमान का संचालन देख चुकी अयोध्या एक बार फिर महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में तैयार है. पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे. ये पूरी तरह से श्रीराम के जीवन से प्रेरित हैं और ‘नागर शैली' के आधार पर विकसित हैं. इसके सात शिखर हैं, जिसमें से एक मुख्य शिखर बीच में और आगे तीन और पीछे तीन शिखर हैं.

एयरपोर्ट के बाहर तीर-धनुष का बड़ा भित्तिचत्र बनाया गया है, जो श्रीराम के पुरुषार्थ का प्रतीक है.एयरपोर्ट की लैंडस्केपिंग में रंगों के इस्तेमाल को पंच तत्वों से प्रेरित रखा गया है. एयरपोर्ट के मुख्य भवन में 7 खंभों का इस्तेमाल है, जो रामायण के 7 कांड को दर्शाते हैं.

मधुबनी पेंटिंग में बनी 3 मंजिला ऊंचा श्रीराम दरबार
आधुनिक सुख सुविधाओं से लैस एयरपोर्ट की सजावट में दो तरह की म्यूरल पट्टिकाओं का इस्तेमाल किया गया है. इनका नाम दैविक व खंडिका पट्टियां हैं. एक वॉल म्यूरल महाबलि हनुमान को भी समर्पित किया गया है. इसमें हनुमान जी के जन्म से अयोध्या में प्रभु श्रीराम की आज्ञा अनुसार उनके स्थापित होने तक का पूरा चित्रण है. वहीं, तीन फ्लोर ऊंचा राम दरबार और मधुबनी पेंटिंग में बना सीता-राम विवाह का चित्रण यहां आने वाले सभी लोगों का मन मोह लेगा. 

एयरपोर्ट से 11 जनवरी 2024 से अहमदाबाद और अयोध्या के बीच प्रतिदिन 3 उड़ानों का संचालन होगा.छह जनवरी को पहली फ्लाइट दिल्ली से अयोध्या के बीच उड़ान भरेगी.  शुरुआती संचालन के बाद इस एयरपोर्ट से इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होंगी. अयोध्या ग्लोबल सर्किट से सीधे तौर पर जुड़ जाएगा.

Ayodhya ram mandir: घर पर कर रहे हैं रामलला की प्राण प्रतिष्ठा? भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना पूजा हो जाएगी बेकार

Ram Mandir Pran Pratishtha Video: रणबीर-आलिया से लेकर कैटरीना तक, अयोध्या राम मंदिर में लगा सितारों का हुजूम

Trending news