पहली बार की भिंडी की खेती, उगाए ऐसे पेड़ कि देखने वाले चकरा गए
Advertisement

पहली बार की भिंडी की खेती, उगाए ऐसे पेड़ कि देखने वाले चकरा गए

 शिक्षक परिवार की खेती कुछ यूं फली-फूली की भिंडी के पौधे 12 से साढ़े 12 फीट के पेड़ बन गए. अब उद्यान विभाग के अधिकारी भी भिंडी के इन पौधों की लंबाई देखकर चकरा रहे हैं, क्योंकि उन्होंने प्रदेश में पहले इतने लंबे पौधे कभी नहीं देखे. 

पहली बार की भिंडी की खेती, उगाए ऐसे पेड़ कि देखने वाले चकरा गए

बागेश्वर: कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन में बहुत से प्रवासी पहाड़ों में वापस लौट आए. इनमें से कुछ तो अब काम पर लौट चुके हैं, तो कुछ ने वापस नहीं लौटने का भी फैसला लिया है. ऐसे ही बागेश्वर में रहने वाले एक बुजुर्ग दंपती के बच्चे जब लॉकडाउन के दौरान घर वापस लौटे तो परिवार ने कुछ नया काम करने का फैसला किया. पूरे परिवार ने साथ मिलकर खेती और बागवानी में हाथ आजमाया और अपने खेत में भिंडी के बीज बोए. 

परिवार की मेहनत कुछ ज्यादा ही रंग ले आई 
बागेश्वर के कौसानी इलाके में रहने वाले रिटायर्ड शिक्षक परिवार ने मिलकर काम किया.  शिक्षक परिवार ने जिला उद्यान विभाग की नर्सरी में तैयार भिंडी के उम्दा किस्म के बीज लिए. उन्हीं बीजों में अपनी मेहनत और लगन को शामिल कर इस परिवार ने ऐसे भिंडी के पेड़ तैयार किए कि जो भी देखता है, हैरान रह जाता है. छोटी-छोटी क्यारियां तैयार करके बीज बोए गए और उसकी समय-समय पर निराई-गुड़ाई की गई. देखते ही देखते भिंडी के पौधे तैयार हो गए और बढ़ने लगे. आम तौर पर भिंडी के पौधे होते हैं, लेकिन शिक्षक परिवार की खेती कुछ यूं फली-फूली की भिंडी के पौधे 12 से साढ़े 12 फीट के पेड़ बन गए. अब उद्यान विभाग के अधिकारी भी भिंडी के इन पौधों की लंबाई देखकर चकरा रहे हैं, क्योंकि उन्होंने प्रदेश में पहले इतने लंबे पौधे कभी नहीं देखे. 

उत्तराखंड में अब तक नहीं दिखा इतना लंबा पौधा 
आमतौर पर भिंडी का पौधा छह से सात फुट लंबा होता है. लेकिन भिंडी का साढ़े 12 फीट का पौधा अपने आपमें रिकॉर्ड है. शिक्षक परिवार की इस सफलता पर जिला प्रशासन और गांव वालों को भी नाज है. उनका उत्साहवर्धन करने के लिए डीएम के कहने पर उद्यान अधिकारी भी पहुंचे और उन्होंने भी भिंडी के असाधारण पेड़ को देखा. 

बिलासपुर में भी मिल चुका है 20 फीट लंबा भिंडी का पौधा
छत्तीसगढ़ के बिलासपुर कस्बे के गांव अराइयांवाला में भी एक 20 फीट का भिंडी का पौधा सुर्खियां बटोर चुका है. प्रेमसिंह नाम के किसान के घर में उगे पौधे की लंबाई सामान्य भिंडी से पंद्रह-सोलह गुना ज्यादा थी. इसमें फूल भी लग रहे थे और भिंडी भी पैदा हो रही थी और हैरानी की बात ये थी इस पौधे की प्रजाति हाईब्रिड भी नहीं थी. 

WATCH LIVE TV

Trending news