HAIR TIPS: सर्दियों में मुश्किल लगती है बालों की देखभाल? अपनाएं ये 5 टिप्स

सर्दियां में बालों के कड़क होने और टूटने की समस्या बढ़ जाती है. बालों के टूटने या उनमें होने वाले डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. आसान टिप्स के जरिए हम बालों को काफी हद तक हेल्दी रख सकते हैं. 

 HAIR TIPS: सर्दियों में मुश्किल लगती है बालों की देखभाल? अपनाएं ये 5 टिप्स
सांकेतिक तस्वीर

सर्दियों का मौसम आ चुका है. मौसम बदलते ही इसका सीधा असर आपकी स्किन और बालों पर पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन के साथ-साथ अपने बालों का भी ध्यान रखें. सर्दियों में बालों की देखभाल करना एक बड़ी चुनौती होती है. सर्दियां बालों के लिए बहुत सी परेशानियां लेकर आती हैं. इन दिनों रुसी, बालों के कड़क होने और टूटने की समस्या बढ़ जाती है. बालों के टूटने या उनमें होने वाले डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. कुछ आसान टिप्स के जरिए हम बालों को काफी हद तक हेल्दी रख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Live Update: पीएम मोदी बोले- बनारस का लंगड़ा, लंदन तक पहुंचा

1-बहुत जल्दी-जल्दी बाल न धोएं 

अगर आपकी हर दिन बाल धोने की आदत है या आप हर दूसरे दिन भी बाल धोती हैं, तो सर्दियों में ये आदत बदल दें. बालों को बहुत ज्यादा धोने से बालों का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है और बाल डैमेज हो जाते हैं. इसलिए कोशिश करें कि आप सर्दियों में बाल कम से कम धोएं. 

2- बहुत हल्के गुनगुने पानी से धोएं बाल 

ठंड के मौसम में बाल धोना किसी टास्क से कम नहीं है वो भी ठंडे पानी से. आप थोड़ी ठंड बर्दाश्त करें और बालों को ठंडे पानी से ही धोएं. अगर ये भी न हो सके तो पानी थोड़ा सा गुनगुना कर सकते हैं. लेकिन बालों के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें. ये टैक्नीक बालों को डैमेज होने से बचाएगी. गर्म पानी से बाल धोने पर बाल ज्यादा टूटते हैं. 

3- बालों को गीला न रखें 

सर्दियों में बाल जल्दी नहीं सूखते हैं तो आप गीले बालों के साथ घर से न निकलें.सर्दी के मौसम की वजह से पानी बालों के कूप में इकट्ठा हो जाता है. इससे बाल डैमेज होना शुरू हो जाते हैं. अगर आपको बाहर जाना ही हो तो बालों को ड्रायर की मदद से सुखा लें. जब तक बहुत जरूरी न हो, तब तक ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल न करें. बालों को अपने आप सूखने दें. 

4-ऑयलिंग बचाएगा हेयर डैमेजिंग 

सर्दियों में मौसम और सर्द हवाएं बालों का मॉइश्चराइज़र छीन लेती हैं जिससे वो रफ और डल नजर आने लगते हैं. सिर के स्कैल्प पर ऑलिव ऑयल से मसाज करें जो मॉइश्चराइज़र को बनाए रखने के साथ आपको रिलैक्स भी करता है. आप कोई भी ऑयल जो आप बालों में लगाते हैं इस्तेमाल कर सकते हैं.  शैंपू करने से पहले तेल को गर्म करके लगाना काफी फायदेमंद रहेगा. 

ये भी पढ़ें- पूर्व PM राजीव गांधी की प्रतिमा पर शरारती तत्वों ने पोती कालिख, कांग्रेस ने दूध से किया अभिषेक

5. पानी की कमी न होने दें 

अब आखिरी टिप, ये टिप हमारी पूरी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है. हम हमेशा सर्दियों में कम पानी पीते हैं जो कि बहुत गलत है. पानी आपके लिए बहुत जरूरी है, ये आपकी त्वचा और बालों को भी स्वस्थ रखता है. पर्याप्त पानी पीने से आपके बालों में नमी बनी रहेगी. इससे खुजली, इर्रिटेशन, रूखापन, ड्राई स्कैल्प और डैन्ड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा. तो लेडीज, इन टिप्स से अपने बालों को हेल्दी रखें और सर्दियों के लिए खुद को तैयार करें. 

ये भी पढ़ें- बैंक मित्र की अजब करतूत: मैनेजर को पिला दी 12 लाख रुपये की चाय!

ये भी पढ़ें- काम की खबर: DRY SKIN है, तो सर्दियों में इन 5 चीजों से रहें दूर

WATCH LIVE TV