काम की खबर: DRY SKIN है, तो सर्दियों में इन 5 चीजों से रहें दूर

अगर आपकी स्किन DRY है तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है. सर्दियों में इन 5 चीजों से रहें दूर रहें और पाएं निरोगी त्वचा

काम की खबर: DRY SKIN है, तो सर्दियों में इन 5 चीजों से रहें दूर
सांकेतिक तस्वीर

जैसे ही सर्दियां शुरू होती है तो हमारी स्किन में रूखापन बढ़ने लगता है. खासकर ड्राई स्किन वाली महिलाओं के लिए ये मौसम परेशान करने वाला होता है. तमाम तरह के उपाय और क्रीम लगाने के बाद भी ड्राईनेस से छुटकारा नहीं मिलता. इस मौसम में स्किन केयर की बहुत जरूरत होती है. अगर आपकी स्‍किन पर रेड पैच या पीलिंग शुरू हो जाए, तो समझ जाइए कि आपको अपने प्रोडक्ट बदलने, या उनसे दूर रहने की जरूरत है. इस रिपोर्ट में जानते हैं कि हम किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- छेड़छाड़ से परेशान हो 17 वर्षीय छात्रा ने खाया जहर, अस्पताल में तोड़ा दम

स्किन पर न करें टमाटर का इस्तेमाल 

वैसे तो टमाटर हेल्थ और स्किन के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. लेकिन ठंड के मौसम में इसे यूज नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसकी तासीर अम्लीय है. अम्लीय होने के कारण ये आपकी स्किन से नेचुरल ऑयल्स को दूर कर सकता है. 

तेज खुशबूदार वाले प्रोडक्ट्स से रहें दूर 

अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो ज्यादा सुगंध वाले क्रीम या लोशन इस्तेमाल न करें. ये आपकी स्किन को और अधिक परेशान कर सकते हैं. इस मौसम में हल्के सुगंधित प्रोडक्ट यूज करना चाहिए. 

​त्‍वचा के एक्सफोलिएशन से बचें 

कुछ एक्सफोलिएट्स आपकी त्वचा पर हार्ड हो सकते हैं. ये स्किन को भी रफ बना सकते हैं. एक्सफोलिएटिंग महत्वपूर्ण हो सकता है, मगर इसे नियमित करने से बचना चाहिए .सप्ताह में केवल एक या दो बार एक्सफोलिएट करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- देश का दूसरा 'जामताड़ा' बन रहा है नोएडा, एक महीने में 25 लोग हुए ठगी के शिकार

ग्लाइकोलिक एसिड के प्रोडक्ट से बचें 

ग्लाइकोलिक एसिड आपकी त्‍वचा को ड्राई बनाकर खराब कर सकते हैं. इसलिए हमेशा लैक्‍टिक एसिड वाला क्‍लींजर ही चुनें. ये आपकी स्किन को धीरे-धीरे  एक्सफोलिएट करते हैं. 

​मॉइश्चराइजर लगाना बिलकुल न भूलें 

घर से निकलते समय चेहरे पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं. मॉइस्चराइजर हमारी स्किन को नमी देता है और झुर्रियों को दूर रखता है. अपना मॉइश्चराइजर चुनते समय ये ध्यान रखें कि इसमें SPF के गुण मौजूद हों जिससे धूप में जाते समय आपको सनबर्न न हो. 

अगर इस मौसम में रूखी स्किन वाली महिलाएं अपनी सही से केयर नहीं करेंगी तो फेस पर ड्राई पैचेस हो जाते हैं. कई महिलाओं की स्किन इतनी ड्राई हो जाती है कि स्किन में खुजली भी होती है और रूखेपन के कारण काफी दर्द भी होता है. अगर ऐसा होता है तो सावधान रहने की जरूरत है. तो सर्दियों में आप और आपकी त्वचा मुस्कुराती रहे इसके लिए इन सबका ध्यान रखना जरूरी है.

ये भी पढ़ें- Kashi में देव दीपावली की भव्य तैयारी, PM मोदी थोड़ी देर में पहुंचेंगे वाराणसी

ये भी पढ़ें- इलाहाबाद यूनिवर्सिटी को मिली पहली महिला कुलपति, जानें- कौन हैं प्रो. संगीता श्रीवास्तव

WATCH LIVE TV