Sukhasana Benefits: सर्दियों में रोज सुबह करें ये आसन, दूर भागेगा आलस और अवसाद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1492670

Sukhasana Benefits: सर्दियों में रोज सुबह करें ये आसन, दूर भागेगा आलस और अवसाद

Winter Health Tips: सर्दियों में रोज सुबह सुखासन करने से अवसाद और आलस दूर भाग जाएंगे. इस आसन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. 

health tips

Sukhasana Posture Benefits: एक स्वस्थ शरीर के लिए योग करना बेहद जरूरी है. योग करने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से हमेशा स्वस्थ रहता है. योग से न केवल मांसपेशियों मजबूत होती हैं, बल्कि शरीर में प्राणशक्ति (ऑक्सीजन) बढ़ती है और आंतरिक अंगों में दृढ़ता आती है. योग से मानसिक तनाव से मुक्ति और एकाग्रता मिलती है. इस खबर में हम आपको सुखासन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद है. 

क्या है सुखासन आसन?
सुखासन दो शब्दों से मिलकर बना है, सुख और आसन. इस आसन को करने से शरीर में रक्त संचार यानी ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जो शरीर को किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है. नियमित रूप से इस आसन को करने से शारीरिक और मानसिक रूप से सुख और शांति मिलती है. 

यह भी पढ़ें- Green Peas Benefits: सर्दियों में स्वाद के साथ सेहत भी बनाती है हरी मटर, स्किन से लेकर दिल तक सबका रखती है ख्याल

सुखासन करने का सही तरीका
सबसे पहले योगा मैट पर पालथी लगाकर बैठ जाएं.
इसके बाद दोनों हाथों को ओम की अवस्था में अपने घुटनों पर रख लें.
आसन करते वक्त आपकी रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी होनी चाहिए.
आंखें बंद रखें और शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़ दें.
इस आसन में कम से कम 10 मिनट तक रहें.

यह भी पढ़ें- Benefits of Roasted Chana: पुरुषों के लिए सेहत का खजाना है भुना चना, बस एक मुट्ठी रोज खाएं फिर देंखें अपनी सेहत में बदलाव

होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ
इस आसन को नियमित रूप से करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है, जिससे हृदय से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है. यह आसन तनाव कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही आलस दूर भगाने और एकाग्रता बढ़ाने में मददगार है. इस आसन को नियमित रूप से करने से आपका गुस्सा कम होता है और दिमाग को शांति मिलती है. यह आसन शरीर के लचीलेपन को बनाएं रखने में भी मदद करता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: अमरूद के पत्तों में होते हैं कमाल के औषधीय गुण, वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक करते हैं कम

 

Trending news