BJP CM List: बीजेपी का सबसे युवा मुख्यमंत्री कौन, सीएम योगी से नायब सिंह सैनी तक कौन किस पायदान पर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2466328

BJP CM List: बीजेपी का सबसे युवा मुख्यमंत्री कौन, सीएम योगी से नायब सिंह सैनी तक कौन किस पायदान पर

BJP CMs: माणिक साहा त्रिपुरा के सीएम हैं और बीजेपी के सबसे वरिष्ठ सीएम हैं. इस समय इनकी आयु 71 वर्ष है. सीएम बनने से पहले वे सांसद रहे और 2022 में पार्टी ने उन्हें मुख्यमंत्री बनाया. साहा ने भी साल 2016 में बीजेपी का दामन थामा था.

BJP CM

List of CMs Of BJP: सीएम नायाब सिंह सैनी ने हरियाणा चुनाव में बीजेपी को जबरदस्त जीत दिलाई है. सियासी गलियारों में ऐसी खबरें हैं कि वे फिर से हरियाणा के मुख्यमंत्री हो सकते हैं. 25 जनवरी 1970 को जन्मे सैनी इस समय 54 वर्ष के हैं और बीजेपी के 13 मुख्यमंत्रियों में से छठे सबसे युवा सीएम हैं. वे प्रदेश में पार्टी का कामकाज भी देख चुके हैं. उनको केंद्र से लेकर राज्य तक की राजनीति का तजुर्बा है. इसी साल बीजेपी ने उनको सीएम बनाया था और वो पार्टी के लिए कारगर भी साबित हुए. आइए जानते हैं कि बीजेपी के सबसे युवा मुख्यमंत्री की लिस्ट में कौन कहां पर है:

1. पेमा खांडू: अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू बीजेपी के सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं. उनकी आयु इस समय 45 वर्ष है. 21 अगस्त 1979 को जन्मे खांडू के पिता भी सीएम थे. जुलाई 2016 से वह अरुणाचल के मुख्यमंत्री हैं. पहले वह कांग्रेस में थे. फिर उसके बाद वह साल 2016 में भारतीय जनता पार्टी से जुड़ गए.

2. पुष्कर सिंह धामी: पुष्कर सिंह धामी बीजेपी के दूसरे सबसे युवा सीएम हैं. उनका जन्म16 सितंबर 1975 को हुआ था. वे साल 2021 से उत्तराखंड के सीएम हैं. वे उत्तराखंड के इकलौते ऐसे सीएम हैं जो चुनाव के बाद फिर से सरकार में लौटे.

3. प्रमोद सावंत:  गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत बीजेपी के तीसरे सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं. उनका जन्म वर्ष 1973 का है. वे साल 2019 से गोवा के सीएम हैं.

4.योगी आदित्यनाथ: योगी आदित्यनाथ बीजेपी के चौथे सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं. उनका जन्म वर्ष 1972 का है. योगी साल 2017 से यूपी के सीएम हैं. वह यूपी के सबसे लंबे समय तक रहने वाले सीएम हैं. वे 2022 के बाद लगातार दूसरी बार सत्ता में आए थे. 26 साल की उम्र में वे सांसद बने थे. वह गोरखनाथ मठ के पीठाधीश्वर हैं. सीएम योगी बीजेपी के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री हैं.

5. मोहन माझी: ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन माझी का जन्म भी वर्ष 1972 का है. इसी साल वे ओडिशा के मुख्यमंत्री बने जब बीजेपी को राज्य में जबरदस्त जीत मिली. राजनीति में सरपंच से शुरुआत करने वाले माझी ओडिशा में बीजेपी का एक पुराना नाम हैं.

6. नायाब सैनी

7.  हिमंता बिस्वा सरमा: हिमंता बिस्वा सरमा का जन्म 1969 का है और वे इस समय असम के मुख्यमंत्री हैं. साल 2021 से वे मुख्यमंत्री हैं. 2015 में वे कांग्रेस से बीजेपी में आए थे और उत्तर पूर्व में बीजेपी का बड़ा नाम हो गए.

8. भजन लाल शर्मा: भजन लाल शर्मा का जन्म वर्ष 1966 का है और वे राजस्थान के सीएम हैं. पिछले साल चुनाव में जीत के बाद पार्टी ने उनको सीएम बनाया.

9. मोहन यादव: मोहन यादव का जन्म 1965 का है. पिछले साल वे भी मध्यप्रदेश के सीएम बनाए गए थे और इस पद पर जारी हैं. उन्होंने बीजेपी के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान की जगह ली थी.

10. विष्णु देव साय: छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय 1964 में जन्मे थे. वे पार्टी के एक वरिष्ठ आदिवासी नेता हैं. उनका आरएसएस से भी जुड़ाव रहा है. पिछले साल पार्टी ने उन पर भरोसा जताया और सीएम बनाया.

11. भूपेंद्र पटेल : भूपेंद्र पटेल पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात के सीएम हैं. इनका जन्म 1962 का है.

12. एन बीरेन सिंह: मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह पार्टी के दूसरे सबसे वरिष्ठ सीएम हैं. साल 1961 में जन्मे सिंह राजनेता, पत्रकार और खिलाड़ी रहे बीरेन सिंह 2017 से प्रदेश के सीएम हैं. पहले वे कांग्रेस में थे और साल 2016 में बीजेपी में आए.

13. माणिक साहा: माणिक साहा त्रिपुरा के सीएम हैं और बीजेपी के सबसे वरिष्ठ सीएम हैं. इस समय इनकी आयु 71 वर्ष है. सीएम बनने से पहले वे सांसद रहे और 2022 में पार्टी ने उन्हें मुख्यमंत्री बनाया. साहा ने भी साल 2016 में बीजेपी का दामन थामा था.

Trending news