UP Budget 2023 Highlights: हर जिले में बनेगा नया मेडिकल कॉलेज, 14 नए मेडिकल कॉलेजों के लिए 2491 करोड़ देगी योगी सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1581833

UP Budget 2023 Highlights: हर जिले में बनेगा नया मेडिकल कॉलेज, 14 नए मेडिकल कॉलेजों के लिए 2491 करोड़ देगी योगी सरकार

UP Budget 2023 Highlights: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार-2 बुधवार को विधानमंडल में अपना दूसरा आम बजट पेश किया. बजट में वित्त मंत्री ने प्रदेश के 14 नये मेडिकल कॉलेजों को लेकर घोषणा की हैं. 

UP Budget 2023 14 New Medical Colleges

UP Budget 2023 Highlights: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath) बुधवार को विधानमंडल में अपना दूसरा आम बजट प्रस्तुत कर रही है. उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने शायराना अंदाज में विधानसभा में योगी सरकार का बजट पेश करते हुए कहा, "योगी जी का बजट बना है, यूपी की खुशहाली का. ये अद्भुत रंगीन करेगा, आने वाली होली को." वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने शिक्षा और हेल्थ सेक्टर को ध्यान में रखते हुए कई बड़े ऐलान किए. 

बजट पेशी के दौरान वित्त मंत्री की खास बातें 
यूपी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. "एक जनपद एक मेडिकल कालेज की योजना के तहत प्रदेश के 45 जनपद मेडिकल कॉलेज से बनाए जा चुके हैं. 14 जनपदों में मेडिकल कालेज निर्माणाधीन है. असेवित 16 जनपदों में मेडिकल कालेजों की स्थापना पीपीपी मॉडल पर की जा रही है. 

● 14 नये मेडिकल कॉलेजों की स्थापना एवं संचालन हेतु 2491 करोड़ 39 लाख रुपये की व्यवस्था की गयी है. 

● असाध्य रोगों की चिकित्सा हेतु 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. 

● उत्तर प्रदेश इन्स्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल रिसर्च एण्ड डेवलपमेण्ट की स्थापना हेतु 20 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है 

● स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालयों में नर्सिंग कालेजों की स्थापना हेतु 26 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है. 

प्रदेश में स्थित सरकारी एवं निजी क्षेत्र के मेडिकल कालेजों/ चिकित्सा विश्वविद्यालयों में एमबीबीएस की कुल 8528 सीटें उपलब्ध हो गयी हैं. प्रदेश में स्थित सरकारी एवं निजी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेजों/ चिकित्सा विश्वविद्यालयों में वर्ष 2022- 2023 में पी. जी. की कुल 2,847 सीटें हो गयी हैं. वर्ष 2022 में लगभग 300 संस्थानों में नर्सिंग/ पैरामेडिकल पाठ्यक्रम प्रारम्भ हुये हैं. प्रदेश में राजकीय पैरामेडिकल कालेजों की संख्या 17 से बढ़ाकर 19 की गयी, जबकि निजी क्षेत्र के स्कूलों की संख्या 287 से बढ़ाकर 351 की गयी. 

एसजीपीजीआई लखनऊ के 558 बेड के इमरजेन्सी मेडिसिन एवं रीनल ट्रांसप्लांट केंद्र की स्थापना की गई. SGPGI में लिवर ट्रांसप्लांट सेन्टर व एडवांस डायबिटिक सेंटर की स्थापना की गयी है. राजकीय मेडिकल कॉलेज, मेरठ, प्रयागराज एवं के०जी०एम०यू० लखनऊ में डायबटिक रेटिनोपैथी की स्थापना की गयी है. राम मनोहर लोहिया संस्थान, लखनऊ में एडवान्स्ड न्यूरोसाइंस केन्द्र का कार्य प्रगति पर है.  14 मण्डलीय कार्यालयों तथा प्रयोगशालाओं भवन निर्माण, मशीनों तथा उपकरणों के लिये 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. 

UP Budget 2023 for Women: बजट में आधी आबादी को सौगात, बेसहारा महिलाओं को पेंशन, विवाह योजना के लिए 600 करोड़

बजट में दिखी बाबा के बुलडोजर की धमक, घटते अपराधों का ग्राफ पेश किया

UP Budget 2023: वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया बजट, कहा- 'देश की GDP में यूपी का 8% हिस्सा'

Trending news