बदायूं हत्याकांड के 3 दिनों में क्या-क्या हुआ, जावेद की गिरफ्तारी के बाद भी अनसुलझी मर्डर मिस्ट्री
Advertisement

बदायूं हत्याकांड के 3 दिनों में क्या-क्या हुआ, जावेद की गिरफ्तारी के बाद भी अनसुलझी मर्डर मिस्ट्री

बदायूं डबल मर्डर केस में अब तक साजिद ने दो बच्चों की हत्या क्यों की, इसका कारण पता नहीं चल पाया है. दूसरा आरोपी ने भी सरेंडर कर दिया है, पुलिस की पूछताछ अभी भी जारी है. जावेद ने आरोपी साजिद के बारे में कई खुलासे किए हैं.  

Budaun double murder case

Budaun Double Murder Case: बदायूं डबल मर्डर केस में अब तक साजिद ने दो बच्चों की हत्या क्यों की, इसका कारण पता नहीं चल पाया है. दूसरा आरोपी ने भी सरेंडर कर दिया है, पुलिस की पूछताछ अभी भी जारी है. जावेद ने आरोपी साजिद के बारे में कई खुलासे किए हैं.

  1. उत्तर प्रदेश के बदायूं में मंगलवार (20 March) की शाम को शहर की बाबा कॉलोनी में दो मासूम सगे भाइयों की कथित तौर पर गला काटकर हत्या कर दी गई.
  2. बदायूं में दो बच्चों की निर्मम हत्या के मामले में मुठभेड़ में मारे गये मुख्‍य आरोपी साजिद के भाई और सह आरोपी जावेद ने बरेली में आत्मसमर्पण कर दिया था. जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया. आइए जानते हैं अब तक क्या-क्या हुआ.
  3. प्राथमिकी के मुताबिक, आरोपी साजिद और जावेद दोनों पीड़ित परिवार के जानकार थे. वारदात के दिन साजिद अपनी पत्नी के प्रसव के लिए रुपये मांगने वहां गया था.  घर के दोनों बच्चों आयुष और अहान की छत पर ले जाकर बेरहमी से हत्या कर दी. उसका भाई जावेद नीचे बैठा हुआ था.
  4. हत्या करने के बाद उसने परिवार की मुखिया की पत्नी संगीता के तीसरे बेटे पर भी हमला किया जिससे वह घायल हो जाता है और शोर मचाता हुआ नीचे की ओर भागता है. मृतक बच्चों के पिता एक निजी ठेकेदार हैं और घटना के समय वह जिले से बाहर थे. घर पर उनकी पत्नी संगीता के अलावा उनकी मां भी मौजूद थीं.
  5. बदायूं बच्चों की हत्या का आरोपी साजिद भी नीचे भागा और सड़क पर जाकर खड़ा हो गया.साजिद का मुंह और हाथ में हथियार खून से सना हुआ था. पीयूष के बताने पर बच्चों की दादी और मां छत पर पहुंची. बच्चों के खून से लथपथ शव देखकर वहां पर कोहराम मच गया .
  6. मृतकों के पिता विनोद कुमार की शिकायत पर दर्ज प्राथमिकी के मुताबिक,जब मेरी पत्नी पैसे लेकर बाहर आई तो उसने साजिद और जावेद को नीचे आते देखा. मेरी पत्नी को देखकर उन्होंने कहा-आज मैंने अपना काम कर दिया है और घटनास्थल से फरार हो गये.
  7. जैसे ही इस घटना की खबर फैली इलाके में माहौल तनावपूर्ण हो गया. दो समुदाय से जुड़ा मामला होने के कारण कुछ ही देर में स्थिति बिगड़ने लगी. लोगों ने आसपास स्थित हेयर कटिंग के कई सैलून में तोड़फोड़ की. जिले भर की फोर्स पुलिस चौकी पहुंची. एसएसपी और डीएम घटनास्थल पर पहुंचे.
  8. घटना का अंजाम देने के बाद आरोपी मौका देखकर फरार हो गया. तीन घंटे बाद आरोपी पुलिस मुठभेड़ में मारा जाता है. इस वारदात के बाद जावेद भी फरार हो गया. वह इधर-उधर अपने को बचाने की कोशिश में छुपता रहा. आखिरकार 20 मार्च को उसने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया.
  9. पुलिस ने इस घटना बाद साजिद और जावेद के पिता बाबू और उनके चाचा कयामुद्दीन को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया. पुलिस ने फरार जावेद पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया.
  10. पुलिस ने जावेद और साजिद दोनों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया है. पुलिस की पांच टीमें बदायूं समेत आसपास उसकी तलाश करती रही.
  11. एनकाउंटर में मारे गए हत्यारोपी साजिद की पत्नी ने कहा कि वह बिल्कुल ठीक है. वो ना अस्पताल में भर्ती है, ना ही गर्भवती है. हत्या की वजह अभी भी साफ नहीं है. फिर उसने सगीता से पैसे क्यों मांगे ये जानकारी नहीं है.
  12. साजिद की पीएम रिपोर्ट के मुताबिक, दो गोली उसके सीने में और एक गोली उसके पेट में लगी थी. पोस्‍टमार्टम के बाद साजिद का शव उसके परिवार को दे दिया गया. यहां सखानू के कब्रिस्‍तान में  उसको दफन किया गया. वहीं दोनों बच्चों का अंतिम संस्कार कर दिया गया.
  13. बदायूं डबल मर्डर केस में गुरुवार को पुलिस ने बड़ा खुलासा किया. पुलिस ने कहा कि साजिद बचपन से मानसिक तौर पर बीमार रहता था. वह बीमार होने पर उग्र हो जाता था. जब उसकी तबीयत खराब होती थी तो छोटे सरकार या बड़े सरकार के पास ले जाया जाता था.
  14. सरेंडर करने वाले जावेद ने बताया कि दोनों भाई साथ में काम करते थे. जावेद के मुताबिक साजिद की पत्नी ने दो-तीन बार गर्भ में ही बच्चा खराब हो गया था, इस एंगल पर भी जांच हो रही है. जावेद ने बताया कि साजिश घटना वाले दिन अकेले घर में गया था, हालांकि, अन्‍य लोगों ने बताया कि साजिश के साथ जावेद भी देखा गया था. 
  15. बदायूं के एसएसपी आलोक प्रियदर्शी ने डबल मर्डर का खुलासा करते हुए कहा कि घटना वाले दिन साजिद गुमसुम था. करीब डेढ़ बजे उसने खुद की तबीयत खराब बताकर दुकान से चला गया था. साजिद ने डॉक्‍टर के पास जाने की बात कहकर दुकान से निकला था. हालांकि कुछ ही देर बाद फ‍िर से आ गया था.
  16. एसएसपी आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि पूछताछ में पता चला है कि साजिश 10 साल की उम्र में काफी बीमार हो गया था. बीमारी में जब दिक्कत आती थी तो वो उत्‍तेजित हो जाता था. ऐसे में साजिद ने अपने आप को नुकसान पहुंचाया था. एसएसपी आलोक प्रियदर्शी ने कहा कि हम जावेद को क्लीनचिट नहीं दे रहे हैं. हम उसके दावों की जांच करेंगे.

 

Trending news