उत्‍तराखंड के सरकारी अस्‍पतालों में इलाज हुआ सस्‍ता, धामी सरकार ने OPD और IPD फीस में कटौती की
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2324312

उत्‍तराखंड के सरकारी अस्‍पतालों में इलाज हुआ सस्‍ता, धामी सरकार ने OPD और IPD फीस में कटौती की

Dhami govt Reduced Medical Fees : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि प्रदेश सरकार लगातार जनहित में बड़े कदम उठा रही है. उसी दिशा में सरकार ने सरकारी अस्पतालों में ओपीडी पर्चे के फीस में कटौती की है. इससे इलाज सस्ता होगा. 

Pushkar Singh Dhami

Uttarakhand Dhami government Reduced Medical Fees : उत्‍तराखंड की धामी सरकार ने सरकारी अस्‍पताल में इलाज कराने वालों को बड़ी राहत दी है. मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने सरकारी अस्‍पतालों में इलाज सस्‍ता कर दिया है. प्रदेश की धामी सरकार ने सरकारी अस्पतालों के ओपीडी के पर्चे की फीस को कम कर दिया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि प्रदेश सरकार लगातार जनहित में बड़े कदम उठा रही है. उसी दिशा में सरकार ने सरकारी अस्पतालों में ओपीडी पर्चे के फीस में कटौती की है. इससे इलाज सस्ता होगा. 

धामी सरकार ने प्रस्‍ताव को दी मंजूरी 
साथ ही एंबुलेंस सेवा के लिए भी किराये में कमी की गई है. प्रदेश सरकार सरकारी अस्पतालों में हर साल 10 फीसदी बढ़ाने वाले यूजर चार्ज को भी समाप्त कर दिया है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के प्रस्‍ताव पर वित्‍त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने मंजूरी दे दी है. इसके बाद प्रदेश भर के सभी सरकारी अस्‍पतालों में मरीजों को ओपीडी और आईपीडी रजिस्‍ट्रेशन के लिए कम भुगतान करना पड़ेगा. 

अब कितनी लगेगी ओपीडी फीस 
बता दें कि अभी प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र की ओपीडी में 13 रुपये शुल्‍क के तौर पर लिया जाता है. इसे अब 10 रुपये कर दिया गया है. वहीं, सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों में 15 रुपये ओपीडी फीस लिया जा रहा था, जो अब घटकर 10 रुपये हो गया. उप जिला चिकित्‍सालय में 28 रुपये ओपीडी फीस थी, अब 20 रुपये शुल्‍क लिया जाएगा. प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र की ओपीडी में 17 रुपये लिया जा रहा था, जो घटकर 15 रुपये ओपीडी फीस हो गई. 

एंबुलेंस फीस में भी कटौती की गई
इसके अलावा एंबुलेंस में अभी तक रोगी वाहन शुल्‍क प्रति पांच किलोमीटर के लिए 315 रुपये लिया जा रहा है. अतिरिक्‍त दूरी के लिए 63 रुपये प्रति किलोमीटर लिया जा रहा था. अब प्रति पांच किलोमीटर के लिए 200 रुपये ही वसूला जाएगा. अतिरिक्‍त दूरी के लिए 20 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से पैसे लिए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें :  उत्‍तराखंड के 14 लाख राशन कार्ड धारकों को बड़ी सौगात, गेहूं-चावल के बाद अब नमक की बारी

Trending news