शिक्षकों को मिल सकेगा मनपसंद स्कूल, उत्तराखंड सरकार ने ट्रांसफर पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2343148

शिक्षकों को मिल सकेगा मनपसंद स्कूल, उत्तराखंड सरकार ने ट्रांसफर पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव

Uttarakhnad Teachers Transfer : उत्‍तराखंड में शिक्षकों द्वारा लंबे समय से काउंसलिंग के माध्यम से तबादले किए जाने की मांग की जा रही थी. ऐसे में अब इस मांग को शिक्षा विभाग ने पूरा कर दिया है. 

फाइल फोटो

Uttarakhnad Teachers Transfer : उत्‍तराखंड में शिक्षकों के तबादले को लेकर नई व्‍यवस्‍था शुरू कर दी गई है. अब शिक्षकों के तबादले काउंसलिंग से करवाई जाएगी. उत्‍तराखंड के शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने यह जानकारी दी है. काउंस‍लिंग से शिक्षकों के ट्रांसफर के बाद शिक्षा विभाग वार्षिक स्‍थानांतरण में जुट जाएगा. 

लंबे समय से हो रही थी मांग 
दरअसल, उत्‍तराखंड में शिक्षकों द्वारा लंबे समय से काउंसलिंग के माध्यम से तबादले किए जाने की मांग की जा रही थी. ऐसे में अब इस मांग को शिक्षा विभाग ने पूरा कर दिया है. शिक्षा महानिर्देशक बंधीधर तिवारी के मुताबिक, काउंसलिंग की नई व्यवस्था लागू होने के बाद जहां एक तरफ शिक्षकों को उनकी प्राथमिकता के आधार पर विद्यालय आवंटित हो सकेंगे तो वहीं स्थानांतरण को लेकर पारदर्शिता भी आ सकेगी.

31 जुलाई तक शिक्षकों के तबादले 
शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने बताया हमारी कोशिश है कि 31 जुलाई तक सभी शिक्षकों के अनिवार्य तबादले करवा लिए जाए. उन्‍होंने कहा कि इस बार तबादलों की प्रक्रिया बेहद पारदर्शी रहेगी. शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत का कहना है कि काउंसलिंग की नई व्यवस्था लागू होने के बाद जहां एक तरफ शिक्षकों को उनकी प्राथमिकता के आधार पर विद्यालय आवंटित हो सकेंगे तो वहीं स्थानांतरण को लेकर पारदर्शिता भी आ सकेगी.

देर से पहुंचने पर खो देंगे मौका 
तबादलों के लिए शिक्षक पूर्व में विभागीय बेवसाइट पर प्रदर्शित रिक्ति के सापेक्ष काउंसलिंग के जरिए विकल्प प्रस्तुत कर सकेंगे. काउंसलिंग के लिए शिक्षकों को निर्धारित स्थान पर सुबह 9 बजे अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा. इसके लिए उन्हें अपने साथ विभागीय पोर्टल की प्रति, कार्यरत प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड की मूल प्रति अनिवार्य रूप से लानी होगी.  संयुक्त निदेशक के मुताबिक, यदि कोई शिक्षक तय तिथि को देरी से उपस्थित होते हैं या अनुपस्थित रहते हैं, तो ऐसी स्थिति में पात्रता सूची में अंकित अगले शिक्षक को उनकी ओर से प्रस्तुत विकल्प के अनुसार विद्यालय आवंटित कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : Uttarakhand News: चारधाम के नाम से कोई नहीं बना सकेगा मंदिर, उत्तराखंड कैबिनेट ने बुराड़ी के केदारनाथ मंदिर मामले से लिया सबक

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड में भी यूपी जैसी व्यवस्था, कांवड़ यात्रा के दौरान दुकान मालिकों को करना होगा ये काम
 

Trending news