Joshimath News: जोशीमठ में फिर मंडरा रहे संकट के बादल, भारी बारिश के बीच आई दरार, दहशत में लोग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1766789

Joshimath News: जोशीमठ में फिर मंडरा रहे संकट के बादल, भारी बारिश के बीच आई दरार, दहशत में लोग

Joshimath News: जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव के बाद सरकार की ओर से जोखिम के आकलन का कार्य जारी है. इसी बीच एक बार फिर एक खेत में 6 फीट की दरार देखने को मिली है, जिसके बाद से स्थानीय निवासी दहशत में हैं.

 

Joshimath Sinking

चमोली: उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2023) जारी है. भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए केदारनाथ (Kedarnath Dham) और बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham) पहुंच रहे हैं. ऐसे में बद्रीनाथ जाने वाले रास्ते में पड़ने वाला मुख्य इलाका जोशीमठ (Joshimath) में एक बार फिर चर्चा में आ गया है. यहां के लोगों पर एक बार फिर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं. चारधाम यात्रा के बीच बरसात के सीजन में फिर से दरारों के बढ़ने का सिलसिला शुरू हो गया है, जिससे लोगों में डर और दहशत है.

स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने प्रशासन को पहले ही सचेत कर दिया था कि बारिश में यहां के हाल और अधिक खराब होने वाले हैं. इसके बावजूद प्रशासन ने इसको गंभीरता से नहीं लिया. जिसका नतीजा है कि जोशीमठ में एक बार फिर से दरारें बढ़ रही हैं, जो बेहद चिंता का विषय है. 

खेत में मिली 6 फीट गहरी दरार 
जोशीमठ में एक खेत में गहरी दरार मिली है. माना जा रहा है ऐसा भारी बारिश के चलते हुआ है. लोगों को डर था कि मानसून के चलते जोशीमठ में परिस्थितियां बिगड़ सकती हैं. ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है. मानसून को शुरू हुए भी कुछ ही दिन हुए हैं और यहां दरारें बढ़नी शुरू हो गई हैं. जोशीमठ शहर के सुनील वार्ड के निवासी विनोद सकलानी के खेत में दरार दिखाई दी. उन्होंने कहा, "मुझे अपने घर के पास एक छोटे से खेत में कम से कम 6 फीट की एक दरार मिली है. ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे मानसून की बारिश के कारण हुआ हो."

जनवरी में खाली कराने पड़े थे सैकड़ों घर 
गौरतलब है कि जनवरी के महीने में कई घरों में आई खतरनाक दरारों के चलते सैकड़ों परिवारों को निकालना पड़ा था. इन सभी परिवारों को सुरक्षित जगह भेजना पड़ा और घर खाली कराने पड़े. उसके बाद से ही लगातार स्थानीय लोग प्रशासन को मरम्मत का कार्य करने की अपील कर रहे थे. लोगों का कहना था कि मानसून आने से पहले अगर काम पूरा हो जाए तो दरारें आने का खतरा कम हो सकता है. मगर प्रशासन ने सुध नहीं ली. 

Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम में रील बनाई तो खैर नहीं, बॉयफ्रेंड को प्रपोज करने वाले वीडियो के बाद मंदिर समिति का एक्शन

Muzaffarnagar News: कांवड़ यात्रा में यूपी के इस जिले के स्कूल कॉलेज बंद, ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा

WATCH: दिहाड़ी मजदूर और फेहरी वालों को सरकार दे रही 3 हजार रुपये की पेंशन, जल्दी से ऐसे करें आवेदन

Trending news