भगवान रुद्रनाथ की डोली कैलाश पर्वत रवाना, जानें कब खुलेंगे रुद्रनाथ के कपाट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2250794

भगवान रुद्रनाथ की डोली कैलाश पर्वत रवाना, जानें कब खुलेंगे रुद्रनाथ के कपाट

Uttrakhand​ News: 17 तारीख शाम को रुद्रनाथ मंदिर पहुंचेगी डोली और 18 मई को ठीक सुबह 5 बजे ब्रह्ममुहूर्त में श्री रुद्रनाथ जी के खुलेंगे कपाट . 

Uttrakhand Gopinath Temple

पुष्कर चौधरी/चमोली  उत्तराखंड : पंच केदारो में से चतुर्थ केदार रुद्रानाथ की चल विग्रह डोली आज भगवान रुद्रनाथ की डोली गोपेश्वर स्थित गोपीनाथ मंदिर पहुंचेगी . जहां श्रद्धालुओं नें फूल मालाओं के साथ भग्वान रुद्रनाथ का भव्य स्वागत किया . इतना ही नहीं मुख्य बाज़ार में ढ़ोल बाजाओं के साथ शोभा यात्रा भी निकाली . वहीं विशेष पूजा अर्चना के बाद मूर्ति गर्भग्रह में विराजमान हो गई . 

गौर कि बात है कि चतुर्थ केदार से विख्यात भगवान रुद्रनाथ  मंदिर के कपाट बीते साल  ब्रह्म मुहूर्त में पूरे विधि विधान से शीतकाल के लिए बंद किए गए थे , जिसके बाद आज रूद्रनाथ जी की चल बिग्रेड डोली ल्विंटी बुग्याल में रात्रि विश्राम करेगी और 17 तारीख शाम को रुद्रनाथ मंदिर पहुंचेगी और 18 मई को ठीक सुबह 5 बजे ब्रह्ममुहूर्त में श्री रुद्रनाथ जी के कपाट खुलेंगे । 

पहली बार स्थानीय लोगों ने सेना के बैंड की मधुर ध्वनि के बीच भगवान रुद्रनाथ की डोली की विदाई की। इस मौके पर गोपेश्वर मंदिर परिसर समेत चारों ओर भगवान रुद्रनाथ और शिव के जयकारों की गूंज सुनने को मिली. बता दें कि रुद्रनाथ में भगवान शिव के रुद्र और शांत रूपों की पूजा होती है. 

इस वर्ष मंदिर की पूजा अर्चना की जिम्मेदारी पुजारी वेदप्रकाश भट्ट संभालेंगे . बुधवार को रूद्रनाथ मंदिर में विशेष पूजा की गई , इस मुख्य पूजा में पुजारी प्रयाग दत्त भट्ट, प्रवीन भट्ट, हरीश भट्ट, अपूर्व भट्ट, जनार्दन प्रसाद तिवारी, शांति प्रसाद, पूरण सिंह बिष्ट, विनोद राणा आदि मौजूद रहे . 

 

Trending news