Uttarakhand Weather News: इन जिलों में बर्फबारी का अलर्ट, इन इलाकों में भारी बारिश, जानें IMD ने क्या दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2088661

Uttarakhand Weather News: इन जिलों में बर्फबारी का अलर्ट, इन इलाकों में भारी बारिश, जानें IMD ने क्या दी चेतावनी

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड मौसम विभाग के अनुसार सभी जनपदों में बारिश और तूफान का दौर जारी. इस पहाड़ी जनपदों में जमकर हुई बर्फबारी. मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों से साथ ही पहाड़ी जनपदों को भी सचेत रहने को कहा है. जाने कैसा रहेगा उत्तराखंड का मौसम?. क्या आज भी हो सकती है बर्फबारी?....

 

Uttarakhand Weather Update

Dehradun: उत्तर भारत में अभी सर्दी के सितम से राहत नहीं मिल रही है. भारी कोहरा और हाड़ गलाने वाली ठंड लोगों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है. जनवरी में बिना बारिश, बर्फबारी के सूखी ठंड रिकॉर्ड बना रही है. लेकिन  मौसम विभाग का कहना है कि महीने के अंत में मौसम तेवर दिखा सकता है. प्रदेश भर में 31 जनवरी और एक फरवरी को बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं. इसके लिए मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

ढाई महीने के इंतजार के बाद प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हुई है. जबकि मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश से सूखी ठंड से राहत मिली है. मसूरी में ओले पड़ने से ठंड में बढ़ोतरी हो गई है. मौसम विभाग ने आज भी पर्वतीय क्षेत्रों में ढाई हजार मीटर से अधिक ऊंचाई पर भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया है.  फरवरी के पहले सप्ताह में भी कई बार बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. बारिश और बर्फवारी से तापमान पर खास असर नहीं पड़ रहा है लेकिन सूखी ठंड से राहत मिल गई है. मौसम विभाग ने प्रदेश में आज गुरुवार को बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया है. 

ये खबर भी पढ़ें- Gyanvapi Mosque: ज्ञानवापी परिसर में शुरू हुआ मंत्रोच्चार , 31 साल बाद व्याज जी के तहखाने में हुई पूजा

उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी बर्फबारी का अलर्ट है.  जबकि अन्य जिलों में बिजली चमकने के साथी ओलावृष्टि की संभावना है.  2 फरवरी को मौसम साफ रहेगा लेकिन 3 फरवरी को मौसम फिर करवट बदलेगा.  4 और 5 फरवरी को बारिश और बर्फबारी होगी.  उसके बाद मौसम शुष्क रहेगा.  ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश के कारण मैदानी क्षेत्रों में कोहरे से राहत मिलेगी. 

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने जानकारी देते हुए बताया कि की मंगलवार को प्रदेश भर में मौसम शुष्क रह सकता है.  हालांकि देहरादून समेत पौड़ी, नैनीताल, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर जिले के कुछ इलाकों में सुबह के समय हल्का कोहरा छाने की संभावना है. 31 जनवरी को प्रदेश भर में गर्जन और बिजली चमकने के साथ बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी जनपदों में गुरुवार 01 फरवरी को भारी बर्फबारी हो सकती है. ऐसा ही हाल फरवरी के शुरुआत में भी देखने को मिल सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा, पश्चिमी विक्षोभ के बढ़ने से बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इससे तापमान पर भी असर पड़ेगा. हालांकि आने वाले दिनों में सामान्य तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की जाएगी. 

Trending news