धनतेरस कब है, जानें धन्वंतरि पूजा और सोना-चांदी खरीद का कितने घंटे का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2481684

धनतेरस कब है, जानें धन्वंतरि पूजा और सोना-चांदी खरीद का कितने घंटे का शुभ मुहूर्त

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में खरीददारी करने से महालक्ष्मी का आगमन होता है और घर में सुख-समृद्धि भी बनी रहती है. ऐसे में धनतेरस की डेट को लेकर कंफ्यूजन दूर कर लीजिए. 

Dhanteras Kab hai

Dhanteras 2024: त्‍योहारी सीजन शुरू हो गया है. हिंदुओं का पवित्र त्‍योहार दीपावली 5 दिन तक चलता है, जिसकी शुरुआत धनतेरस से हो जाती है, जो भाई दूज तक चलता है. त्योहारों की तारीखों को लेकर कंफ्यूजन की स्थिति देखने को मिलती है. तो आइये जानते हैं धनतेरस की सही तारीख?.  

हिंदू पंचांग के मुताबिक, धनतेरस का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इसकी तारीख को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है. धनतेरस का पर्व कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस बार धनतेरस 29 अक्‍टूबर मंगलवार को मनाई जाएगी. धनतेरस का पर्व भगवान धनवंतरी की जयंती के रूप में मनाया जाता है. इस दिन धन के देवता कुबेरजी के साथ ही धन की देवी मां लक्ष्‍मी और गणेशजी की पूजा की जाती है. 

पूजा का समय? 
कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 29 अक्टूबर सुबह 10 बजकर 31 मिनट से शुरू हो रही है, जिसका समापन 30 अक्टूबर 1 बजकर 15 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार यह 29 अक्टूबर मंगलवार को होगी. इसी दिन शाम 6 बजकर 31 मिनट से 8 बजकर 31 मिनट तक गोधूलि काल है. धनतेरस पूजा के लिए 1 घंटा 42 मिनट का समय रहेगा.
 
दिवाली कब है? 
दिवाली 1 नवंबर 2024 को मनाई जाएगी. प्रदोष काल और निशिता काल मुहूर्त में देवी लक्ष्मी की पूजा करना सबसे अच्छा माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने से घर में धन की कमी नहीं होती है. हिंदू पंचांग के मुताबिक, कार्तिक अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर 2024 को दोपहर 03:52 बजे शुरू होगी और अगले दिन यानी 1 नवंबर 2024 को शाम 06:16 बजे समाप्त होगी.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

 

यह भी पढ़ें : Chhoti Diwali Date: कब है छोटी दिवाली? जानें नरक चतुर्दशी पर दीपक जलाने का महत्व और शुभ मुहूर्त

यह भी पढ़ें : Ahoi Ashtami 2024: अहोई अष्टमी पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, संतान पर टूट सकता है दुखों का पहाड़

Trending news