close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

DTH फ्रीक्वेंसी हैक कर फर्जी सेट टॉप बॉक्स से करते थे प्रसारण, चीनी शख्स है गिरोह का मास्टरमाइंड

एसपी सिटी विनीत जायसवाल ने बताया कि डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर (DTH) की ओर से पुलिस को शिकायत मिली थी, जिसपर कार्रवाई की गई. पुलिस ने 4मक्समैन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी पर छापेमारी की. यह कंपनी फर्जी सेट टॉप बॉक्स बनाकर बेचते थे.

DTH फ्रीक्वेंसी हैक कर फर्जी सेट टॉप बॉक्स से करते थे प्रसारण, चीनी शख्स है गिरोह का मास्टरमाइंड
DTH फ्रीक्वेंसी हैक करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दिल्ली का रहने वाला है कंपनी का आरोपी डायरेक्टर.

नोएडा: पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जिसके कारनामे चौंकाने वाले हैं. फिल्मों में आपने फ्रीक्वेंसी हैक करके दुश्मन देश की सूचनाएं जुटाते हुए तो देखा होगा, लेकिन नोएडा में सक्रिय गिरोह इसके जरिए करोड़ों का गोरखधंधा चला रहा था. नोएडा पुलिस ने अलग-अलग कंपनियों के DTH फ्रीक्वेंसी को हैक करके अपने सेट टॉप बॉक्स से प्रसारण चालकर धोखाधड़ी करके करोड़ों रुपये की ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. गोरखधंधा चलाने वाली इस कंपनी के डायरेक्टर गजेंद्र को गिरफ्तार किया गया है.

एसपी सिटी विनीत जायसवाल ने बताया कि डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर (DTH) की ओर से पुलिस को शिकायत मिली थी, जिसपर कार्रवाई की गई. पुलिस ने 4मक्समैन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी पर छापेमारी की. यह कंपनी फर्जी सेट टॉप बॉक्स बनाकर बेचते थे. यह कंपनी पूरे भारत में इसका डस्ट्रिब्यूशन करते थे. ये लोग जिन चैनल्स के लिए अधिकृत नहीं थे, उन डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर की सर्विस, जो बैंड विथ होती है, उसे हैक करके उनके जो पेड चैनल्स होते हैं, उनका प्रसारण करते थे. साथ ही काफी कम रेट में प्रसारण करते थे, जिससे इनका जंजाल फैला हुआ था. इस धंधे में इन्होंने कई करोंड़ों की ठगी की.

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त यह फर्जी कंपनी किसी टैक्स का भी भुगतान नहीं करते थे. आरोपी कंपनी 4मक्समैन कंपनी के डायरेक्टर गजेंद्र को गिरफ्तार किया गया है. आरोप गजेंद्र दिल्ली के नजफगढ़ इलाके का रहने वाला है. इस कंपनी का एक सीईओ भी है, जो चीन का नागरिक है, उसे भी इस मुकदमें में वांछित किया गया है. 

ये भी पढ़ें: नोएडा: DTH फ्रीक्वेंसी को हैक कर करते प्रसारण की धोखाधड़ी, करोड़ों का था पूरा धंधा

एसपी ने बताया कि कंपनी पर रेड के दौरान काफी मात्रा में सेट टॉप बॉक्स रिकवर किए गए हैं. कुछ एडॉप्टर और डोंगल्स हैं. इसके अलावा कुछ और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं. इस संबंध में धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहर मुकदमा दर्ज किया गया है. 

ये भी पढ़ें: देश की सुरक्षा को ताक पर रखकर ये चाइनीज कंपनी लगा रही थी सरकार को करोड़ों का चूना...लाखों का माल बरामद

उन्होंने बताया कि कंपनी पर रेड के दौरान वहां के डायरेक्टर ने डेमो दिखाया कि वे किस तरह यह गोरखधंधा चला रहे थे. इसमें हमने पाया कि ये लोग कुछ प्रतिबंधित चैनल्स का भी प्रसारण करते थे. ये लोग कुछ पोर्न कंटेंट भी प्रसारित करते थे. उन्होंने कहा कि पूरे मामले की जांच की जा रही है.