नोएडा के पूर्व डीएम एलवाई सुहास ने पैरालंपिक्स में जीता सिल्वर मेडल, रचा इतिहास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2412064

नोएडा के पूर्व डीएम एलवाई सुहास ने पैरालंपिक्स में जीता सिल्वर मेडल, रचा इतिहास

Suhas Yathiraj: उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस ऑफिसर और गौतम बुद्ध नगर के पूर्व डीएम सुहास एल वाई ने इतिहास रचते हुए पेरिस पैरालंपिक 2024 में SL4 श्रेणी में रजत पदक हासिल किया है. पढ़िए पूरी खबर ... 

Suhas Yathiraj

Paris Paralympics 2024: उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस ऑफिसर और गौतम बुद्ध नगर के पूर्व डीएम सुहास एल वाई ने इतिहास रचते हुए पेरिस पैरालंपिक 2024 में SL4 श्रेणी में रजत पदक हासिल किया है. इससे पहले टोक्यो पैरालंपिक 2020 में भी सुहास ने रजत पदक जीता था. सुहास पुरुष एकल एसएल4 में फ्रांस के लुकास मजूर से 21-9, 21-13 से हार गए. लगातार दो पैरालंपिक पदक जीतने वाले सुहास पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं. 

2007 बैच के हैं आईएएस अफसर
41 साल के सुहास एलवाई 2007 बैच के यूपी कैडर के आईएएस अफसर हैं. वह उत्तर प्रदेश में महाराजगंज, सोनभद्र, हाथरस, प्रयागराज, जौनपुर, गौतमबुद्ध नगर और आजमगढ़ के डीएम रह चुके हैं. गौतमबुद्ध नगर का डीएम उन्हें कोविड-19 महामारी के समय 3 मार्च 2020 को बनाया गया था. फिलहाल सुहास यूपी सरकार के युवा कल्याण और प्रांतीय रक्षक दल के सचिव और महानिदेशक पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं. 

वर्ल्ड नंबर 1 हैं सुहास
फाइनल में सुहास अपनी कैटेगरी में वर्ल्ड नंबर एक खिलाड़ी के तौर पर मैदान पर उतरे थे. हालांकि सुहास फाइनल में अपना बेस्ट नहीं दे पाए. आपको बता दें कि टोक्यो पैरालंपिक 2020 में भी फाइनल में सुहास को फ्रांस के लुकास मजूर के हाथों से ही हार झेलनी पड़ी थी. हालांकि विश्व चैंपियनशिप 2024 में सुहास फ्रांस के इस खिलाडी को मात दी थी. 

कर्नाटक में हुआ था जन्म
सुहास का जन्म कर्नाटक के शिगोमा में हुआ था. सुहास जन्म से ही दिव्यांग थे. लेकिन खेल के प्रति जुनून और कड़ा मेहनत से आज सुहास ने दुनिया के सामने अपना हुनर दिखाया है. सुहास अपनी सफलता का राज पिता और परिवार को देते हैं. उन्होंने हमेशा से सुहास का साथ दिया है. इसी के कारण दुनिया के तानों के बाद भी उनका हौंसला नहीं टूटा. 

यह भी पढ़ें - सहारनपुर का लाल करेगा भारत की अगुवाई, भारत की U-19 क्रिकेट टीम का कप्तान बना

यह भी पढ़ें - मेरठ की प्रीति ने पैरालंपिक में रचा इतिहास, एथलेटिक्स के ट्रैक इवेंट मेडल जीतने वाली पहली भारतीय

Trending news