New Noida: पांच चरणों में बसेगा नया नोएडा, 20 हजार हेक्टेयर की सिटी में पूरा होगा लाखों के आशियाने का सपना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2273162

New Noida: पांच चरणों में बसेगा नया नोएडा, 20 हजार हेक्टेयर की सिटी में पूरा होगा लाखों के आशियाने का सपना

New Noida Master Plan: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में बनने वाले नए नोएडा के लिए मास्टर प्लान के बारे में एक बड़ी खबर आई है. साथ में गौतमबुद्ध नगर के दादरी और बुलंदशहर के गांवों पर भी इस खबर का असर पड़ेगा. पढ़िए पूरी खबर...

Noida News

New Noida: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में बसने वाले नए नोएडा की दादरी और बुलंदशहर के गांव वासियों के लिए एक बड़ी ही अच्छी खबर सामने आई है. नए नोएडा के लिए बनाए गए मास्टर प्लान को जल्दी ही मंजूरी मिलने वाली है. नोएडा प्राधिकरण इसकी मंजूरी लेने के लिए चुनाव आचार संहिता को समाप्त होने का इंतजार कर रहा है. ज्ञात हो कि प्राधिकरण ने मास्टर प्लान की मंजूरी के लिए शासन के पास करीब पांच महीने पहले ही भेज दिया था. प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार नए नोएडा को करीब 20 हजार हेक्टेयर में बसाए जाने का प्लान है. 

क्या होगा खास
प्राधिकण के अधिकारियों के अनुसार नए नोएडा को ओद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए बसाया जा रहा है. इसीलिए यहां पर प्राधिकरण ने 41 फीसदी क्षेत्र को ओद्योगिक क्षेत्र के रूप में बसाने की योजना बनाई है. ओद्योगिक क्षेत्र के अलावा यहां पर 11.5 फीसदी आवासीय, 17 प्रतिशत को हरियाली, 15.5 फीसदी को सड़क निर्माण और 4.5 फीसदी को व्यवसाय के लिए चिन्हित किया गया है. इसमें करीब 2 हजार हेक्टेयर से ज्यादा जमीन आवासीय योजना के लिए होगी. 

पांच फेस में होगा निर्माण 
प्राधिकरण ने बताया कि नए नोएडा को कुल मिलाकर पांच फेस में बसाया जाएगा. पहला फेस-2024 में 10 फीसदी जमीन के अधिग्रहण के साथ शुरू होगा. इस फेस में 2028 तक 537.09 हेक्टेयर जमीन के प्लान को पूरा किया जाएगा. पहले फेस की तरह ही दूसरा फेस 2028 में, तीसरा फेस 2032 में, चौथा फेस 2036 और अंतिम व पांचवा फेस 2041 से शूरू होकर 2047 तक पूरा करने की प्राधिकरण की योजना है.

क्यों है जरूरत
सीएजी की ऑडिट रिपार्ट के अनुसार नोएडा शहर का 95 फीसदी से भी अधिक हिस्सा विकसित हो चुका है. इस वजह से यहां पर शहर का विस्तार करने के लिए अब जगह नहीं बची है. ऐसे में नोएडा प्राधिकरण को ओद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए नए नोएडा को बसाने का खाका तैयार करना पड़ा है.

और पढ़ें - नोएडा-गाजियाबाद में स्‍कूल बंद, भीषण गर्मी के चलते बंद किए गए 12वीं तक के School

और पढ़ें - किराये पर गर्लफ्रैंड बनने का ऑफर, लड़की ने डेटिंग-शॉपिंग की रेट लिस्ट की वायरल

Trending news