close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस बार महंगी होगी हज यात्रा, हज कमेटी ऑफ इंडिया ने बढ़ाया किराया

लखनऊ से इस बार जाने वाले हज यात्रियों को 30 हजार 750 रुपये देने होंगे. नए सर्कुलर के मुताबिक, प्रदेश के चयनित आवेदकों को हजारों रुपये अधिक जमा करना होगा.

 इस बार महंगी होगी हज यात्रा, हज कमेटी ऑफ इंडिया ने बढ़ाया किराया
हज कमेटी ऑफ इंडिया मुंबई ने हज यात्रा के कुल खर्च की रकम घोषित कर दी है.

लखनऊ: हज के मुकद्दस सफर पर जाने वालों को इस बार अधिक रुपये खर्च करने होंगे. जानकारी के मुताबिक, हज कमेटी ऑफ इंडिया की तरफ से जारी सर्कुलर में इस बार हज का किराया बढ़ा दिया गया है. प्रदेश भर से जाने वाले चयनित हज यात्रियों को कैटेगरी के हिसाब से पिछली बार की अपेक्षा इस बार अधिक रुपये जमा करने होंगे. 

हज यात्रियों को सऊदी का तोहफा, थकने पर 'स्लीपिंग कैप्सूल' में कर सकेंगे आराम

लखनऊ से जाने वाले ग्रीन कैटेगरी के आवेदकों को 2,90,850 रुपये और अजीजिया श्रेणी में दो लाख 53 हजार 800 रुपये जमा करने होंगे, जिसकी अंतिम तिथि 20 जून निर्धारित की गई. पिछली साल 2018 में हज पर जाने वाले हज यात्रियों को ग्रीन कैटेगरी में 2,60,100 रुपये और अजीजिया में 2,25,950 रुपये जमा कराए गए थे. लखनऊ से इस बार जाने वाले हज यात्रियों को 30 हजार 750 रुपये देने होंगे. 

हज कमेटी ऑफ इंडिया मुंबई ने हज यात्रा के कुल खर्च की रकम घोषित कर दी है. नए सर्कुलर के मुताबिक, प्रदेश के चयनित आवेदकों को हजारों रुपये अधिक जमा करना होगा. जिन आवेदकों ने कुर्बानी कूपन के लिए अपनी सहमति दी है. उनको कुल खर्च से 9150 रुपये अतिरिक्त जमा करने होंगे. हज यात्रा खर्च में एकमुश्त इतनी बढ़ोतरी होने से आजमीनों की जेब पर अधिक भार पड़ेगा. 

लाइव टीवी देखें

हालांकि, पहली किस्त 81 हजार रुपये और दूसरी किस्त 1.20 लाख रुपये पहले ही जमा करा लिए गए हैं, अब तीसरी किस्त के तौर पर ग्रीन क्षेणी के आवेदकों (लखनऊ से उड़ान भरने वाले) को ग्रीन में 89,850 रुपये व अजीजिया में 52,800 रुपये जमा करने होंगे. जबकि, दिल्ली से उड़ान भरने वाले आवेदकों को ग्रीन में 77,650 और अजीजिया में 40,600 रुपये जमा करने होंगे. इसी तरह वाराणसी से ग्रीन में 96,750 रुपये और अजीजिया में 59,700 जमा करने होंगे.