हरिद्वार: महाशिवरात्रि पर इस क्रम में होगा पहला शाही स्नान, मां गंगा में लगानी है डुबकी तो जान लें जरूरी नियम
Advertisement

हरिद्वार: महाशिवरात्रि पर इस क्रम में होगा पहला शाही स्नान, मां गंगा में लगानी है डुबकी तो जान लें जरूरी नियम

गुरुवार को महाकुंभ के पहले शाही स्नान पर सात सन्यासी अखाड़े मां गंगा में स्नान करेंगे. जिसमें छह सन्यासी का एक ब्रह्मचारी अखाड़ा शामिल रहेगा. प्रशासन द्वारा अखाड़ों को शाही स्नान कराने की व्यवस्था गई है. 

फाइल फोटो.

नरेश गुप्ता/हरिद्वार: Kumbh Mela Haridwar 2021: हरिद्वार में महा शिवरात्रि के मौके पर 11 मार्च को कुंभ में पहला शाही स्नान होगा. हरिद्वार कुंभ मेला 2021 (Kumbh Mela Haridwar 2021) एक अप्रैल से 28 तक आयोजित किया जाएगा. गुरुवार को महाकुंभ के पहले शाही स्नान पर सात सन्यासी अखाड़े मां गंगा में स्नान करेंगे. जिसमें छह सन्यासी का एक ब्रह्मचारी अखाड़ा शामिल रहेगा. प्रशासन द्वारा अखाड़ों को शाही स्नान कराने की व्यवस्था गई है. 

1 :-सबसे पहले 8:00 बजे से लेकर 11:00 बजे तक का समय जूना अखाड़ा व अग्नि ,आवाहन और किन्नर अखाड़ा को स्नान के लिए दिया गया है.  जूना अखाड़े से निकलकर हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड में स्नान करेगा.

2:- उसके बाद निरंजनी अखाड़ा अपने  साथी आनंद के साथ अपनी छावनी से हर की पौड़ी पर पहुंचकर मां गंगा में स्नान करेगा .

3:- उसके बाद महानिर्वाणी अपने साथी अटल के साथ कनखल से हर की पौड़ी की ओर रुख करेगा.

4. इस बीच हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर सुबह 8:00 बजे से लेकर जब तक सभी अखाड़े के स्नान नहीं कर लेते तब तक किसी भी व्यक्ति का ब्रह्मकुंड पर स्नान करना प्रतिबंध रहेगा. मेला प्रशासन के द्वारा की गई गाइडलाइन के अनुसार पब्लिक किसी भी अन्य घाट पर स्नान कर सकती है.

 

Trending news