Hindi Diwas Speech 2024: हिंदी दिवस पर सबको करना चाहते हैं प्रभावित, ऐसे दें दमदार भाषण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2426493

Hindi Diwas Speech 2024: हिंदी दिवस पर सबको करना चाहते हैं प्रभावित, ऐसे दें दमदार भाषण

Hindi Diwas Speech 2024: हिंंदी दिवस को लेकर स्‍कूल-कॉलेजों में तैयारियां शुरू हो गई हैं. अगर आपभी हिंदी दिवस पर भाषण देना चाहते हैं तो आसान भाषा में दमदार भाषण देकर सबको प्रभावित कर सकते हैं.  

सांकेतिक तस्‍वीर

Hindi Diwas Speech 2024: समाज में अंग्रेजी बोलने वालों को तरजीह दी जाती है. ऐसे में हिंदी बोलने वालों के मन में थोड़ी सी हिचक रहती है. बच्‍चों को बचपन से ही अंग्रेजी बोलना सिखाया जा रहा है. ऐसे में हिंदी के प्रचार प्रसार की जिम्‍मेदारी और बढ़ जाती है. इस बार 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाएगा. स्‍कूल-कॉलेजों में हिंदी दिवस पर कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं. आप भी हिंदी दिवस पर दमदार भाषण देकर और लोगों को प्रोत्‍साहित कर सकते हैं. 

ऐसे दें सरल और सहज भाषण 

प्‍यारे साथियों 
आज हम यहां हिन्‍दी दिवस के अवसर पर एकत्रित हुए हैं. आज हमें हिंदी की अहम‍ियत और इसके महत्‍व को समझने की जरूरत है. हिंदी भाषा हमारी भावनाओं को व्‍यक्‍त करने का एक सुंदर जरिया है. हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. हिंदी भाषा हमारी सांस्‍कृतिक धरोहर की अमूल्‍य संपत्ति है. हिंदी ही हमें भारतीयता से जोड़ती है. हिंदी ने हमेशा हमें एकता का संदेश दिया है. यह भाषा विविधता में भी एकता का प्रतीक है. आज के समय में हिंदी केवल भाष ही नहीं बल्कि समाज की आत्‍मा है. 

बच्‍चों को हिंदी के महत्‍व को बताएं 
हिंदी दिवस पर हम सभी को अपनी राष्‍ट्र भाषा की समृद्धि का संकल्‍प लेना चाहिए. हम सभी को हिंदी के विकास पर भी काम करना चाहिए. बच्‍चों को बचपन से ही अंग्रेजी के साथ हिंदी के महत्‍व को बताएं. साथ ही लोगों को हिंदी के प्रति जागरूक करने की आवश्‍यकता है. हिंदी दिवस पर हम सभी को मिलकर इसे प्रोत्‍साहित करने और उसकी रक्षा करने का भी संकल्‍प लेना होगा. हिंदी हर भारतीय की पहचान है, इसके प्रति हमारी सच्‍ची सद्धा और सम्‍मान ही हम सबकी जिम्‍मेदारी है.  

पहली बार कब मनाया गया हिंदी दिवस?
बता दें कि 14 सितंबर 1949 को हिंदी को राजभाषा घोषित किए जाने के बाद हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. पहली बार 1953 में हिंदी दिवस मनाया गया था. तब से यह हिंदी भाषा को सम्मान देने और बढ़ावा देने के लिए एक उत्सव के रूप मनाया जाने लगा. हिंदी देश में रहने वाले और विदेश में रहने वाले भारतीयों के दिल में बसती है. हिंदी ने भारतीय साहित्य, कला और संस्कृति को समृद्ध करने में अहम भूमिका निभाई है. 

यह भी पढ़ें : Hindi Diwas 2024 Wishes:बिछड़ जाएंगे अपने हमसे, अगर अंग्रेजी टिक जाएगी... हिन्‍दी दिवस पर अपनों को भेजें ये खूबसूरत बधाई संदेश
 

Trending news