भारतीय सेना को मिले 325 नए जांबाज, चेतक हेलीकॉप्टर ने की जवानों के ऊपर फूलों की बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand805265

भारतीय सेना को मिले 325 नए जांबाज, चेतक हेलीकॉप्टर ने की जवानों के ऊपर फूलों की बारिश


भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) में अंतिम पग भरते ही आज 325 नौजवान भारतीय सेना का हिस्सा बन गए.साथ ही 70 विदेशी कैडेट भी पास आउट हुए. उप सेना प्रमुख ले जनरल एसके सैनी ने परेड की सलामी ली. चेतक हेलीकॉप्टर ने की फूलों की बारिश

 

भारतीय सेना को मिले 325 नए जांबाज, चेतक हेलीकॉप्टर ने की जवानों के ऊपर फूलों की बारिश

राम अनुज/देहरादून: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में  आज भारतीय सैन्य अकादमी में (IMA) में पासिंग आउट परेड  का आयोजन किया गया. जिसमें कुल 395 जैंटलमैन कैडेट पास आउट  हुए. इसमें भारतीय सेना को 325 नए जांबाज लेफ्टिनेंट मिले तो वहीं मित्र राष्ट्रों के 70 कैडेट भी पास आउट हुए.

ये भी पढ़ें- UP: टीका रखने और लगाने की तैयारी है पूरी, अब सिर्फ कोरोना वैक्सीन का है इंतजार

कड़ी सुरक्षा के बीच परेड, किया गया मानकों का पालन
 भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड के मुख्य अतिथि के तौर पर लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी ने हिस्सा लिया. भारतीय सैन्य अकादमी के चैट बूट बिल्डिंग के परीक्षा में पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया.  भारतीय भारतीय सैन्य अकादमी में 325 जांबाज युवा सेना अधिकारी पास आउट हुए. इस मौके पर जहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही वहीं पूर्वी लाइन के मानकों का पालन करते हुए परेड में 395 युवा सेना अधिकारी शामिल हुए.

लेफ्टिनेंट जनरल एसके मलिक ने ली सलामी
 मुख्य अतिथि रिव्यु ऑफिसर के तौर पर लेफ्टिनेंट जनरल एसके मलिक ने जवानों की सलामी ली और परेड का निरीक्षण किया. सेना के तीन चेतक हेलीकॉप्टर के जरिए जवानों के ऊपर फूलों की बारिश की गई. इस मौके पर भारतीय सेना के मुख्य कमान में शामिल हुए सभी जवानों के अभिभावक भी मौजूद रहे .

जवानों को हमेशा अपग्रेड रहने की जरूरत
 जवानों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल एसके मलिक ने कहा की टेक्नोलॉजी का दौर बन रहा है जवानों को हमेशा अपग्रेड रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि नाम, नमक और निशान के लिए काम करने की आवश्यकता है. उनका कहना है कि भारतीय सेना सभी चुनौतियों का मुकाबला करने में सक्षम है.

ये भी पढ़ें- आगरा नगर निगम के 3 साल के कार्यकाल को BSP पार्षद नहीं मानते सफल, लगाए गंभीर आरोप

पासिंग आउट परेड में कुल 395 कैडेट पास
कोविड 19 के नियमों का पालन करते हुए परेड का आयोजन किया गया जिसमें 9 मित्र देशों के 70 कैडेट्स भी शामिल हुए.  इस तरह से पासिंग आउट परेड में कुल 395 कैडेट पास हुए .

दूसरे राज्यों के भी कैडेट शामिल हुए
खास बात है कि आज के पासिंग आउट परेड में मध्य प्रदेश के 6 असम से 6, बिहार से 32, दिल्ली से 13, हरियाणा से 45, हिमाचल प्रदेश से 10, केरला से 15, मध्य प्रदेश से 12, महाराष्ट्र के 18, पंजाब से 15, राजस्थान से 18, उत्तर प्रदेश से 50 , उत्तराखंड से 24 कैडेट्स जहां शामिल हुए. वहीं दूसरे कई और राज्यों से भी कैडेट पासिंग आउट परेड में मौजूद रहे. इस तरह से लगातार उत्तर प्रदेश ,उत्तराखंड ,बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश ,जैसे राज्यों में सेना के प्रति युवाओं का क्रेज बरकरार है.

ये भी पढ़ें-अब दूर नहीं 'रामलला': इस प्रोजेक्ट से दिल्ली से अयोध्या का सफर होगा महज 2 घंटा 30 मिनट में

मित्र देशों के कैडेट की भी मौजूदगी
 फिलहाल मित्र देशों में अफगानिस्तान, भूटान, नेपाल, वियतनाम जैसे देशों के कैडेट शामिल रहें. वही सॉर्डर ऑफ ऑनर से वतनदीप एस सिद्धू को सम्मानित किया गया जबकि गोल्ड मेडल से मज्जि गिरिधर, सिल्वर मेडल से निदेश सिंह यादव और ब्रॉन्ज मेडल से शेखर थापा को सम्मानित किया गया.

कोरोना संकट के चलते पासिंग आउट परेड में तमाम स्तर पर एहतियात बरती गई. न केवल दर्शक दीर्घा बल्कि परेड के दौरान भी शारीरिक दूरी के नियमों का पूरा पालन किया गया.

ये भी पढ़ें-  VIDEO: उत्तरकाशी में बदला मौसम का मिजाज, मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड, देखिए Snowfall का शानदार नजारा

ये भी पढ़ें- Video: गाय के साथ मस्ती कर रहा है ये बच्चा, देखिए ये प्यारा सा वीडियो

WATCH LIVE TV

Trending news