Kanpur News: IIT कानपुर ने बनाई स्मार्ट ब्रा, पहले फेज में पकड़ेगी ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2355919

Kanpur News: IIT कानपुर ने बनाई स्मार्ट ब्रा, पहले फेज में पकड़ेगी ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

IIT Kanpur News: उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित आईआईटी की एक शोधार्थी ने महिलाओं के लिए बड़ी अच्छी खबर दी है. आईआईटी कानपुर में शोध कर रही श्रेया नायर ने ... पढ़िए पूरी खबर ... 

Kanpur News

Kanpur News: उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित आईआईटी की एक शोधार्थी ने महिलाओं के लिए बड़ी अच्छी खबर दी है. आईआईटी कानपुर में शोध कर रही श्रेया नायर ने एक स्मार्ट ब्रा तैयार की है. इस स्मार्ट ब्रा में लगे सेंसर से ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों का पहले ही पता लग जाएगा. इस कारण यह खतरनाक बीमारी पहले फेज में ही आसानी से पकड़ में आ जाएगी. 

सिर्फ एक मिनट के लिए होगी पहननी
स्मार्ट ब्रा का इस्तेमाल करने के लिए महिलाओं को यह दिन में सिर्फ एक मिनट के लिए ही पहननी होगी. यह ब्रा मोबाइल से कनेक्ट होकर पूरा डाटा तैयार करेगी. ब्रा को लेकर क्लीनिकल ट्रायल किए जा रहे हैं. यह ब्रा तैयार करने वाली आईआईटी कानपुर की शोधार्थी श्रेया नायर हैं. श्रेया ने यह डिवाइस आईआईटी कानपुर के बायोसाइंस एंड बायोइंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष प्रो. अमिताभ बंदोपाध्याय की देखरेख में तैयार किया है. 

कैसा होगा इसका प्रयोग
श्रेया नायर के अनुसार स्मार्ट ब्रा के अंदर एक तरह का डिवाइस लगा हुआ है. ब्रा का प्रयोग करने वाली महिलाओं को डिवाइस को मोबाइल के एप से कनेक्ट करना होगा. ब्रा में लगा डिवाइस पूरी तरह से चार्जेबल है. इस ब्रा को एक बार चार्ज करने के बाद एक महीने तक उपयोग किया जा सकता है. रोजाना एक मिनट पहनने के बाद ब्रा सारा डाटा एकत्र कर लेगा. फिलहाल इस डिवाइस का क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है. वैज्ञानिकों के अनुसार अभी तक ऐसा कोई भी बाजार में मौजूद नहीं है. इसकी कीमत पांच हजार रुपये के आस पास बताई जा रही है. 

यह भी पढ़ें - कानपुर में महाजाम खत्म, आठ लेन के एक्सप्रेसवे से लखनऊ का सफर सिर्फ 30 मिनट में

यह भी पढ़ें - कानपुर-उन्नाव के बीच नए गंगापुल का ऐलान, 10 लाख से ज्यादा आबादी को दिया तोहफा

Trending news