केवड़िया एक्सप्रेस: जिसने देश को जोड़ा, उसके व्यक्तित्व से लोगों को जोड़ेगी ये ट्रेन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी
Advertisement

केवड़िया एक्सप्रेस: जिसने देश को जोड़ा, उसके व्यक्तित्व से लोगों को जोड़ेगी ये ट्रेन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 जनवरी को काशी वासियों एक बड़ी सौगात देने वाले हैं. शिव नगरी बनारस से अब स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाली एक ट्रेन चालू होने जा रही है.

केवड़िया एक्सप्रेस: जिसने देश को जोड़ा, उसके व्यक्तित्व से लोगों को जोड़ेगी ये ट्रेन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 जनवरी को काशी वासियों एक बड़ी सौगात देने वाले हैं. शिव नगरी बनारस से अब स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाली एक ट्रेन चालू होने जा रही है. वाराणसी से केवड़िया तक चलने वाली इस ट्रेन को पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाएंगे.

गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे बने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास ही केवड़िय स्टेशन है, जिसे हाल ही में बनाया गया है. केवड़िया एक्सप्रेस इस स्टेशन से चलने वाली पहली ट्रेन होगी. वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन से शुरू होने वाली इस ट्रेन से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात जुड़ेंगे. इस ट्रेन की मदद से अब यात्रियों को गुजरात की यात्रा करने में सहूलियत होगी. साथ ही, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक भी टूरिस्ट आसानी से पहुंच पाएंगे.

ये भी पढ़ें: 40 दिन का धरना- 5 दिन की भूख हड़ताल, पुलिस ने रोका तो 24 घंटे से चढ़े हैं मोबाइल टावर पर 

तैयारी में जुटा रेल प्रशासन
17 जनवरी को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर केवड़िया एक्सप्रेस को रवाना करेंगे. इसके लिए रेलवे प्रशासन भी अब तैयारियों में जुट गया है. स्टेशन और ट्रेन, दोनों को ही खास तरीके से सजाया जा रहा है. इस उद्घाटन कार्यक्रम में रेलवे के बड़े अफसर भी शिरकत करेंगे.

घोषित हो गया शेड्यूल
काशी से केवड़िया तक चलने वाली काशी-केवड़िया सुपरफास्ट ट्रेन का प्रारंभिक शेड्यूल तय हो गया है. हर हफ्ते के गुरुवार को यह ट्रेन सुबह 5.00 बजे वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन से चलेगी और शुक्रवार की सुबह 9.15 बजे केवड़िया स्टेशन पहुंचेगी. वहीं, वापसी में मंगलवार की शाम 6.55 बजे केवड़िया स्टेशन से रवाना होगी और बुधवार की रात 11.10 बजे ट्रेन वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. यह ट्रेन वाराणसी, प्रयागराज, सतना, कटनी, जबलपुर, इटारसी, भुसावल, अमलनेर, नंदुरबार, सूरत, भरूच व बड़ोदरा के रास्ते केवड़िया तक अप-डाउन करेगी.

ये भी पढ़ें: National Army Day: पढ़ाई के बाद करना चाहते हैं देश सेवा, तो ऐसे ज्वॉइन करें Indian Army

ऐसी होगी केवड़िया एक्सप्रेस
रेल अधिकारियों के अनुसार सुपरफास्ट कैटेगरी की यह ट्रेन 27.50 घंटे में 1614.1 किलोमीटर का सफर तय करेगी. 20 कोच के रैक में एक फर्स्ट क्लास की एसी बोगी, सेकंड और थर्ड क्लास की दो एसी बोगियां, आठ स्लीपर क्लास और चार जनरल की बोगी लगाई जा रही हैं. ट्रेन में एक पैंट्री कार और दो पावरयान भी होंगे. सभी कोच एलएचबी होंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news