Beard Growth Tips: जानिए- तेजी के साथ कैसे बढ़ाएं दाढ़ी

अच्छी और घनी दाढ़ी उगाने के लिए आप ये पांच उपाय कर सकते हैं   

Beard Growth Tips: जानिए- तेजी के साथ कैसे बढ़ाएं दाढ़ी

नई दिल्ली: फैशन और लुक को लेकर इस समय पुरुष भी काफी संजीदा हो गए हैं. खासकर दाढ़ी रखने का क्रेज इस वक्त युवाओं में देखा जा रहा है. हालांकि, कई लोगों के लिए घनी दाढ़ी उगाना काफी चैलेंज भरा काम है. कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें पैचेस में दाढ़ी आती है. वे उसको लेकर काफी परेशान रहते हैं. हालांकि, दाढ़ी उगाने के लिए ये समझना जरूरी है कि इसके पीछे का साइंस क्या है? आप कुछ तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो इसमें आपकी मदद करे. आइए जानते हैं..

कभी भी न फेंके बासी चावल, ऐसे करें इस्तेमाल तो मिलेंगे कमाल के फायदे

क्या है दाढ़ी के पीछे की साइंस?
दाढ़ी का उगना बहुत हद तक पुरुषों के जींस और टेस्टोस्टेरॉन के ऊपर भी निर्भर करता है. कुछ पुरुषों में पैदाइशी ही टेस्टोस्टेरॉन का लेवल हाई होता है. उन्हें अपने आप घनी दाढ़ी उग आती है. इसके अलावा कुछ पुरुषों में ये लेवल काफी कम होता है, तो उन्हें पैची बियर्ड का सामना करना पड़ता है. बताया जाता है कि दाढ़ी की ग्रोथ 85 फीसदी जींस के ऊपर और 15 फीसदी आपके प्रयासों पर निर्भर करती है. ऐसे में आप अपने हिस्से का 15 फीसदी, तो इसके लिए दे ही सकते हैं.

जींस पहनते समय न करें ये गलतियां वरना पूरे लुक का हो जाएगा सत्यानाश

करें ये पांच उपाय ( Five Beard Growth Tips)
1. एक्सरसाइज ( Exercise For Beard)- दाढ़ी बढ़ाने के लिए आप रोजाना कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसमें ब्रिस्क वॉकिंग, रनिंग और साइ​किलिंग के भी विकल्प मौजूद हैं. दरअसल, एक्सरसाइज करने से रक्त संचार और टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़ता है, जो बियर्ड की ग्रोथ में फायदेमंद साबित होता है.

2. खानें में शामिल करें ये चीजें ( Good Diet For Beard)- आपके खाने-पीने का असर भी दाढ़ी की ग्रोथ पर पड़ता है. खाने में आप दालचीन और कद्दू के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं.  इसके अलावा जितना प्रोटीन रिच फूड खाएंगे, उतनी ही घनी दाढ़ी मिलेगी.

3. मसाज करें ( Massage For Beard)- दाढ़ी बढ़ाने के लिए मसाज का एक अच्छा विकल्प है. आप रोजाना आंवले के तेल से दाढ़ी की मसाज कर सकते हैं. मसाज करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

4. स्किन का रखें ख्याल ( Skin Care For Beard)- अच्छी बियर्ड ग्रोथ के लिए स्किन का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है.  चेहरे को साफ रखने और नियमित वक्त पर धोते रहने से स्किन में रक्त संचार बढ़ता है. साथ में पुरानी स्किन भी हटती रहती है. इसका फायदा दाढ़ी बढ़ाने में मिलता है.

5. लें अच्छी नींद- अच्छी नींद लेने से न सिर्फ तनाव कम होता है, बल्कि शरीर में टेस्टोस्टेरॉन बढ़ाने में भी मदद मिलती है. शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़ने से दाढ़ी की ग्रोथ भी बढ़ती है. वहीं, तनाव कम रहने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है.  इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें..

WATCH LIVE TV