सर्दियों में साइनस की समस्या से हैं परेशान, आपके किचन में है समाधान
Advertisement

सर्दियों में साइनस की समस्या से हैं परेशान, आपके किचन में है समाधान

साइनस बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम है. इसे साइनोसाइटिस भी कहा जाता है, अमूमन लोग साइनस की समस्या होने पर दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद से भी इस समस्या से राहत पा सकते हैं. 

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: साइनस नाक से जुड़ी एक ऐसी समस्या है जो एलर्जी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या कोल्ड के कारण हो जाती है. सर्दियों में साइनस की दिक्कत और बढ़ जाती है, क्योंकि इसके कारण शरीर में बलगम बढ़ जाता है जिससे पूरे समय सिर में दर्द बना रहता है और सांस लेने में भी दिक्कत होती है. हालांकि, साइनस सिर्फ एलर्जी नहीं है बल्कि नाक संबंधित बीमारी है, जो मुख्य रूप से नाक की हड्डी के बढ़ने या तिरछी होने की वजह से होती है. आइये आपको बताते हैं वो घरेलू तरीके जिनसे इस समस्या में आराम मिल सकता है.

औषधीय गुणों से भरपूर है अमरूद, जानिए इसे खाने के 10 फायदे

1. हल्दी और अदरक की चाय
हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. हल्दी और अदरक की चाय बलगम को ढीला करने में मदद करती है, जिससे बंद नाक खुल जाती है. साइनस की समस्या में हल्दी और अदरक की चाय को सबसे फायदेमंद आयुर्वेदिक उपचार माना गया है. इसके अलावा एक चम्मच शहद के साथ अदरक के रस को भी मिलाकर दिन में 2-3 बार पीने से इसमें आराम मिलता है.

2. तीखे मसाले
तीखे मसालों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो बलगम या कफ़ को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

3. हाइड्रेटेड रहें
साइनस की समस्या वाले लोगों को हमेशा हाइड्रेटेड रहना चाहिए. क्योंकि तरल पदार्थ की कमी के चलते साइनस की समस्या और बढ़ जाती है. समय-समय पर पानी पिएं, बिना चीनी की चाय या जूस का सेवन करें. ये तरल पदार्थ शरीर से बलगम को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

बडे़ काम की है एक छोटी सी लौंग, जानें इसके फायदे और उपयोग

4. भाप लेना
साइनस में सबसे लाभदायक भाप (steam) लेना है. इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी कर इसमें पिपरमिंट और रोजमेरी तेल की तीन-तीन बूंदें और नीलगिरी के तेल की 2 बूंदे डालें और तौलिए से अच्छी तरह ढक कर पानी से भाप लें. इससे बंद नाक खुल जाएगी और सांस लेने में आसानी होगी.

5. एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल सीडर विनेगर यानी सेब का सिरका भी साइनस में एक नेचुरल उपचार के तौर पर काम करता है. इसके लिए एक कप गर्म पानी में 3 चम्मच एप्पल सीडर विनेगर डालकर पिएं. इससे साइनस का दबाव कम होता है. इसमें स्वाद के लिए नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं.

6. सूप
सर्दियों में सूप पीना सेहत के लिए वैसे भी बहुत फायदेमंद होता है. कई शोध में इस बात का जिक्र किया गया है कि गर्म सूप शरीर में जमे कफ को निकालने में मददगार साबित होता है. साइनस में आप सब्जियों से लेकर चिकन सूप तक भी बना सकते हैं.

7. मेथी
एक चम्मच मेथी के दानों को एक कप पानी में उबाल लें. 5 मिनट तक उबालने के बाद इसे छान लें. रोजाना एक बार इसे जरूर पिएं.

अगर आपको भी है आखों से संबंधित समस्याएं, तो अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

8. टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल में मौजूद एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण साइनस के कारण उठे सिर दर्द को जड़ से खत्म करता है. टी ट्री ऑयल की 3-5 बूंद को गर्म पानी में डालकर इसकी भाप लें. ऐसा दिन में दो से तीन बार करने से जल्दी राहत मिलती है.

9. काली मिर्च
साइनस के उपचार में छोटी-सी काली मिर्च के बडे़ लाभ हैं. एक कटोरे सूप में एक छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें और धीरे-धीरे पीयें. काली मिर्च के सेवन से साइनस की सूजन कम हो जाती है और बलगम भी सूख जाता है.

10. इन चीजों का करें पहरेज
खाने-पीने की कुछ चीजें साइनस की समस्या को बढ़ाने का काम करती हैं जैसे कि तला-भुना खाना, चावल, मसालेदार चीजें. इसके अलावा आइसक्रीम, चीज़ और दही से भी परहेज करना चाहिए. साइनस की समस्या वालों को एल्कोहल, कैफीन और स्मोकिंग से भी दूर रहना चाहिए. साइनस की बीमारी में व्यक्ति को विटामिन A वाली चीजें ज्यादा खानी चाहिए क्योंकि ये इसके इंफेक्शन को कम करता है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news