औषधीय गुणों से भरपूर है अमरूद, जानिए इसे खाने के 10 फायदे

अमरूद का फल लोग बड़े शौक के साथ खाते हैं लेकिन जब यह पता लग जाये कि यह फल स्वादिष्ट होने के साथ ही गुणकारी भी है तब तो इसे खाने में रूचि और भी बढ़ जाती है. आइए जानते हैं कि आखिर अमरूद खाने के क्या फायदे होते हैं.  

औषधीय गुणों से भरपूर है अमरूद, जानिए इसे खाने के 10 फायदे
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: ठंड के मौसम में बाजार की रौनक बढ़ाने वाला अमरूद आपके लिए बेहद फायदेमंद है. लोग इस फल को बड़े ही चाव से खाते हैं. यह आपके स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद है ही, सुंदरता के लिए भी इसके लाभ बेमिसाल हैं.  आइए जानते हैं कि आखिर ठंड में अमरूद खाने के क्या फायदे हो सकते हैं.

Video: एंबुलेंस के लिए गिड़गिड़ाता रहा शख्स, नहीं पसीजा कॉल सेंटरकर्मी का दिल

1. बुखार का इलाज 
यदि आपको तेज बुखार है तो आप अमरूद के पत्तों को पीसकर इसका रस निकालकर बुखार से पीड़ित व्यक्ति को इसे पिलाएं.  ऐसा करने से तुरंत ही बॉडी टेंपरेचर गिर जाता है. 

2. पाइल्स में लाभकारी 
पाइल्स के इलाज में अमरूद की छाल बेहद लाभदायक होती है. 5-10 ग्राम अमरूद की छाल का चूर्ण बना लें. उसके बाद इसका काढ़ा बनाकर पीने से पाइल्स में आराम मिलता है. अच्छे परिणामों के लिए लगातार 1 महीने तक रोजाना यह काढ़ा एक बार जरूर पीना चाहिए. 

3. हैजा में लाभकारी 
हैजा होने पर अमरूद की छाल और इसके पत्तों को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर पीने से राहत मिलती है. 

4. एसिडिटी और कब्ज में लाभकारी 
अमरूद के बीज एसिडिटी कम करने में काफी लाभदायक होते हैं. इसके लिए अमरूद के बीज निकालकर उसमें गुलाब जल और मिश्री मिला लें और इस मिश्रण का सेवन करने से एसिडिटी कम होती है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, उन्हें दिन में दो बार अमरूद का सेवन करना चाहिए. 

5. हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगार 
अमरूद में आयरन और विटामिन C दोनों ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए इन दोनों ही तत्वों की आवश्यक होते हैं इसलिए अमरूद का सेवन लाभदायक है. एनीमिया से ग्रसित व्यक्ति के लिए अमरूद का सेवन बेहद लाभकारी है. 

अगर आपको भी है आखों से संबंधित समस्याएं, तो अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

6. डीएनए को सुधारने में लाभदायक 
अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन बी-9 शरीर में मौजूद कोशिकाओं और डीएनए को सुधारने का काम करता है. 

7. इम्‍यूनिटी बढ़ाता है 
अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो अमरूद का सेवन करना बहुत लाभकारी होगा. 

8. आंखों, बालों और त्‍वचा के लिए लाभकारी 
अमरूद में विटामिन ए और ई पाया जाता है, जो आपकी आंखों, बालों और त्‍वचा को पोषण देता है. इसके अलावा अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर को त्‍वचा संबंधी बीमारियों से बचाता है. 

9. कैंसर से बचाव 
अमरूद में लाइकोपीन नामक फाइटो न्‍यूट्र‍िएंट्स मौजूद होता है, जो शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाने में सहायक होता है. 

10. डायबिटीज 
अमरूद में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है इसलिए इसका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्‍छा होता है. 

जानिए किस करवट सोने से होते हैं क्या-क्या फायदे, कई बीमारियों से मिलता है छुटकारा

WATCH LIVE TV