Interim Union Budget 2024 Live: फीके बजट से मायूस न हों, सरकार चुनावी साल में देगी कई सौगात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2088465

Interim Union Budget 2024 Live: फीके बजट से मायूस न हों, सरकार चुनावी साल में देगी कई सौगात

Budget 2024 Live Updates: 1 फरवरी को सुबह 10.30 बजे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) लगातार छठवीं बार केंद्रीय बजट (Union Budget 2024) पेश करेंगी. बजट कई मायनों में काफी अहम है.

Budget 2024 Live FM speech Nirmala Sitharaman
LIVE Blog

Budget 2024 Live Updates: किसानों को मिल सकती है खुशखबरी. उम्मीद की जा रही है कि इस बार सरकार किसान सम्मान निधि को 6000 से बढ़ाकर 8000 कर सकती है. सरकार टैक्स के बोझ को कम करने के लिए सरकार भी इनकम टैक्स छूट का ऐलान कर सकती है.

01 February 2024
17:15 PM

Budget 2024:   बजट समाज के हर वर्ग के बारे में बात करती है-पीयूष गोयल
अंतरिम केंद्रीय बजट 2024 पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा," वित्त मंत्री अपने अंतरिम बजट में आत्मविश्वास से भरे भारत की कहानी सामने लाने में सफल रही हैं। ये बजट विकास और आगे बढ़ने की एक कहानी जो 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाएगी। बजट समाज के हर वर्ग के बारे में बात करती है। हर वर्ग पर उचित ध्यान दिया गया है। यह बहुत प्रगतिशील है, बहुत दूरदर्शी है और एक समृद्ध भारत की नींव रखता है..."

 

17:08 PM

Budget 2024:  बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने अंतरिम बजट पर कहा, "...बजट में 3 करोड़ बहनों को लखपति बनाने का लक्ष्य दिया गया है। भारत श्रेष्ठ होगा, समृद्ध होगा।"

17:05 PM

Budget 2024:  अंतरिम बजट में कुछ खास नहीं -DMK सांसद
DMK सांसद तिरुचि शिवा ने अंतरिम बजट पर कहा, "अंतरिम बजट में कुछ खास नहीं है। इसमें बेहतर भविष्य के वादों की झलक नहीं दिखती। वे अगले पूर्ण बजट का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन वह हम पेश करेंगे। INDIA गठबंधन लोकसभा चुनाव जीतेगा और हम सबसे अच्छा बजट पेश करेंगे।"

17:01 PM

Budget 2024: लोगों का विश्वास और आशीर्वाद मिला
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "(2004-2014) के 10 वर्षों की तुलना में पिछले 10 वर्षों का आर्थिक प्रदर्शन एक श्वेत पत्र की तरह है...सरकार को जीडीपी के अपने अनुकरणीय ट्रैक रिकॉर्ड यानी शासन, विकास और प्रदर्शन के आधार पर लोगों का विश्वास और आशीर्वाद मिला है।"

16:53 PM

Budget 2024:देहरादून (उत्तराखंड): नए भारत की तस्वीर

अंतरिम बजट पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, "पीएम मोदी के नेतृत्व में जो बजट आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया वो नए भारत की तस्वीर है। 2047 तक विकसित भारत का जो संकल्प रखा गया है उस संकल्प की सिद्धि के लिए इस बजट में साफ दिख रहा है।... अनेकों ऐसे काम जो सीधे-सीधे समाज के अंतिम छोर में खड़े हुए लोगों को आगे लाने का काम किया गया है। इस बजट से अनेक योजनाओं से सभी लोग प्रभावित होने वाले हैं..."

16:45 PM

Budget 2024:  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "(2004-2014) के 10 वर्षों की तुलना में पिछले 10 वर्षों का आर्थिक प्रदर्शन एक श्वेत पत्र की तरह है...सरकार को जीडीपी के अपने अनुकरणीय ट्रैक रिकॉर्ड यानी शासन, विकास और प्रदर्शन के आधार पर लोगों का विश्वास और आशीर्वाद मिला है।"

 

16:42 PM

Budget 2024:  यह चुनाव से ठीक पहले पेश किया गया अंतरिम बजट 
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "यह चुनाव से ठीक पहले पेश किया गया अंतरिम बजट है....शासन व्यवस्था पर, यह बजट उस स्थिति की बात करता है जहां हमने विकास किया है। हमने अर्थव्यवस्था को सही इरादों, सही नीतियों और सही निर्णयों के साथ प्रबंधित किया है, इसलिए यह सावधानीपूर्वक शासन है....डी का मतलब बेहतर जीवन जीने वाले, बेहतर कमाई करने वाले और भविष्य के लिए उच्च आकांक्षाएं रखने वाले लोगों का है और अगर 'पी' पर जाएं तो लगातार तीन वर्षों का प्रदर्शन जी20 में 7% की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में देश के सभी हिस्से भाग ले रहे हैं।"

 

16:27 PM

Budget 2024:  ये बजट महत्वपूर्ण है-प्रकाश जावड़ेकर
बजट पर भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, " आज के बजट में विकास और विरासत दोनों का उल्लेख है और नए संकल्प भी है। इस बजट में किसान, युवक, गरीब और महिलाओं को क्या-क्या प्राथमिकता दी गई है ये बताया गया। ये बजट महत्वपूर्ण है।....ये प्रगति सरकार का प्रगति दिशा निर्देशन बजट है कि 2025 में कैसे देश विकसित होगा इसका ये रोडमैप है.."

 

16:26 PM

Budget 2024: अंतरिम बजट पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "इस बजट में गरीबों, निम्न मध्यम वर्ग, मध्यम वर्ग के लिए कुछ भी नहीं कहा।..पिछले 10 साल में सरकार ने जितने वादे किए थे उसकी जानकारी इन्होंने नहीं दिया। मैं पूछना चाहता हूं कि उन्होंने जो वादे किए…

16:15 PM
Budget 2024: टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध
टूरिज़्म को बढ़ावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि मोदी सरकार घरेलू टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है. इसमें कॉर्पोरेट टूरिज्म रिलिजियस टूरिज्म और बिजनेस टूरिज़म आदि शामिल है.
16:14 PM

Pradhan Mantri Suryoday Yojana: . अंतरिम बजट 2024 में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का जिक्र हुआ.

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का जिक्र किया और बताया कि ऊर्जा क्षेत्र पर सरकार जोर दे रही है. उन्होंने कहा, आने वाले कुछ सालों में जिन एक करोड़ घरों की छतों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे. जिनक यहां पर रूपटॉप सोलर पैनल लगे होंगे उनको सरकार 300 यूनिट तक फ्री बिजली देगी. ये योजना हमारे प्रधानमंत्री जी का संकल्प है, जो राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर उन्होंने ऐलान किया था. सरकार 2027 तक इस लक्ष्य को पूरा करेगी. इसके बाद बाकी लोगों को योजना से जोड़ने का काम किया जा सकता है. 

16:12 PM

Pradhan Mantri Suryoday Yojana: . अंतरिम बजट 2024 में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का जिक्र हुआ.
Pradhan Mantri Suryoday Yojana: अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़ी योजनाओं के विकास और नई सुविधाओं का ऐलान किया. बजट 2024 में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का जिक्र हुआ. वितमंत्री ने अपने बजट भाषण में इसी योजना को लेकर एक बड़ा ऐलान किया.  उन्होंने कहा कि देश को बिजली में और आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक करोड़ घरों को 300 यूनिट सोलर बिजली ​फ्री में दी जाएगी. उन्होंने अपने भाषण में कहा कि सोलर एनर्जी के उपयोग और इसे और बढ़ाने को लेकर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कृत संकल्पित हैं. 

 

14:29 PM

प्रयागराज शुआट्स के कुलपति की याचिका खारिज
प्रयागराज शुआट्स यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ आरबी लाल को बड़ा झटका, धर्मांतरण के आरोप में दर्ज मामले में आरबी लाल की जमानत खारिज, अपर जिला जज प्रयागराज ने आरबी लाल की जमानत याचिका की खारिज

14:16 PM

Budget 2024 Updates: पिछली सरकारों का काला चिट्ठा खोलेगी सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में एक और मोदी सरकार के दस साल के शासन की उपलब्धियां गिनाईं. वहीं दूसरी ओर पिछली सरकारों के दौरान अर्थव्यवस्था का काला चिट्ठा भी खोलने का ऐलान किया. सीतारमण ने कहा, सरकार वर्ष 2014 से पहले कुप्रबंधन को लेकर श्वेत पत्र लेकर आएगी

14:06 PM
Interim Budget 2024 Reactions: ज्योतिरादित्य सिंधिया
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बयान दिया कि 'यह एक ऐतिहासिक बजट है. भारत अब आगे बढ़ चुका है. यही समय है, सही समय है.'
13:59 PM

PM Modi on Budget 2024: 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा,  ये देश के लिए समर्पित बजट है. पिछले 10 सालों में पीएम मोदी ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है वहीं दूसरी ओर प्रगति के सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं. हम विकास की बात नहीं करते हैं, हम विकास को घर घर पहुंचाते हैं.किसान, मध्यवर्ग, महिला से लेकर सभी वर्गों के लिए रूप रेखा रखी है. सही रास्ते पर बढ़ रही है.

 

13:43 PM
Interim Budget 2024 Reactions: असल बजट जुलाई में- फारूक अब्दुल्ला
नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद फारूक अब्दुल्ला ने कहा- जुलाई में असल बजट आएगा. ऐसी कोई बात इसमें नहीं थी. लोगों को फायदा हो, हम उम्मीद करते हैं. वतन आगे बढ़े और तरक्की करे हमारी तो यही चाहत है. जम्मू व कश्मीर में टूरिज्म भी बढ़े साथ ही बाहर से और लोग आएंगे.
13:35 PM
Interim Budget 2024 Reactions: कांग्रेस सांसद शशि थरूर 
कांग्रेस सांसद शशि थरूर की बजट पर प्रतिक्रिया- 'रिकॉर्ड पर यह बजट सबसे छोटे भाषणों में से एक था. बहुत कुछ नहीं निकला  इससे. हमेशा की तरह बहुतबयानबाजी, कार्यान्वयन पर ठोस बातें बहुत कम हुई. उन्होंने (वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण) यह कबूल किए बिना विदेशी निवेश के बारे में बात की कि काफी कमी आई है निवेश में. कई चीजों के बारे में बात की जो कि अस्पष्ट भाषा में हैं जैसे 'विश्वास' व 'आशा'. जब कठिन आंकड़ों की बात की जाए तो बहुत कुछ आंकड़े उपलब्ध हैं.
13:18 PM
Interim Budget 2024 Reactions: पीएम मोदी का रिएक्शन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिम बजट पर कहा, "आज का यह बजट अंतरिम बजट तो है ही लेकिन यह समावेशी और इनोवेटिव भी है। यह बजट विकसित भारत के चार स्तंभ- युवा, गरीब, महिला, किसान सभी को सशक्त करेगा। यह बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है।"
13:13 PM
Interim Budget 2024 Reactions: अखिलेश यादव का बयान
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव का आज पेश हुए अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने कि- कोई भी बजट अगर विकास के लिए नहीं है और कोई भी विकास अगर जनता के लिए नहीं है तो वो व्यर्थ है। भाजपा सरकार ने जनविरोधी बजटों का एक दशक पूरा करके एक शर्मनाक रिकार्ड बनाया है, जो फिर कभी नहीं टूटेगा क्योंकि अब सकारात्मक सरकार आने का समय हो गया है। ये भाजपा का ‘विदाई बजट’ है।
12:53 PM

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर लघु फिल्म

यूपी विधानसभा में led स्क्रीन लगा कर सभी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर बनी शार्ट फ़िल्म दिखाई जा रही है सीएम योगी भी मौजूद कांग्रेस बसपा के विधायक भी मौजूद

12:41 PM

Budget 2024 updates: रक्षा मंत्री ने बजट को बताया बेहतर

राजनाथ सिंह ने कहा, ये अंतरिम बजट बहुत उत्साहवर्धक है .जो भी इंडिकेशन्स इससे मिले हैं हमारी इकॉनमी ज्यादा टारगेट अचीव करेगी.

12:34 PM

Interim Union Budget 2024 Live: किरायेदारों और बस्तियों में रहने वालों को मिलेंगे पक्के मकान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई आवासीय योजना का ऐलान किया है. इसके तहत किरायेदारों, अवैध बस्तियों में रहने वालों या चॉल में रहने वालों को पक्के मकान देने की योजना लाई जाएगी. पीएम आवास योजना में अभी तक 3 करोड़ मकान दिए जा चुके हैं. जबकि दो करोड़ मकान अगले पांच सालों में बनाए जाने का लक्ष्य है.

12:05 PM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- कॉर्पोरेट टैक्स घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया है

12:05 PM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- टैक्स देने वालों की संख्या ढाई गुणा बढ़ी.

12:03 PM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- इनकम टैक्स भरने की प्रक्रिया हुई आसान. रिफंड भी जल्द जारी हो जाता है. जीएसटी संग्रह दो गुना हुआ. जीएसटी से अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था में बदलाव लाया गया. 

11:59 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- अंतरिम बजट की परंपरा को हमने जारी रखा है. हमने अंतरिम बजट में किसी तरह की लोकलुभावन घोषणाएं नहीं की जाती हैं. इसी वजह से सरकार ने किसी तरह की घोषणाएं करने से परहेज किया है.

11:58 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- टैक्स की दरों में कोई बदलाव नहीं. 

 

11:57 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- आयकर दाताओं के लिए फिलहाल राहत नहीं.

11:56 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- 5.1 फीसदी राजकोषीय घाटा रहने का अनुमान है.

11:55 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं

 

11:52 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- कॉरपोरेट टैक्ट घटाकर 22% किया.

11:51 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- 7 लाख तक की आय पर टैक्स नहीं

 

11:49 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- योजना ले आए जोकि बायोफ्यूल के लिए समर्पित हैं. रेलवे-समुद्र मार्ग को भी जोड़ने को लेकर कदम उठाए गए हैं. पर्यटन केंद्रों के विकास में तेजी लाया जाएगा.

11:48 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- जय अनुसंधान का नारा पीएम मोदी ने दिया है जिसे  साकार करने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे. आर्थिक विकास में 4 सालों में तेजी आई है.

11:46 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- 1.47 करोड़ युवाओं को स्किल इंडिया में ट्रेंड किया है. पीएम मत्स्य संपदा योजना को बढ़ाया दिया जाएगा. मत्स्य उत्पादन दोगुना हो गया है. 

11:44 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- रोजगार के 55 लाख नए अवसर, लक्षद्वीप के विकास पर पूरा जोर

11:40 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- नैचुरल गैस का आयात बढ़ाएंगे.  ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेंगे. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ई-वाहन का इस्तेमाल. पवन ऊर्जा पर तेजी से काम. 

11:38 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- सभी को पक्का मकान मुहैया कराएंगे. महिला कल्याण के लिए कई काम. 1द साल में लोगों की आमदनी बढ़ी.

11:37 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- युवा देश की आकांक्षाएं ऊंची हैं, वर्तमान पर गर्व है. उज्ज्वल भविष्य के प्रति आशा के साथ विश्वास भी है.

 

11:36 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- पिछले 10 साल में भारतीय अर्थव्यवस्था में अभूतपूर्व बदलाव आया है.  देश 2014 में भारी चुनौतियों का सामना कर रहा था. उन चुनौतियों पर सरकार ने काबू पाया व संरचनात्मक सुधार लाए. जन हितैषी सुधार किए गए.

11:34 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- युवा देश की आकांक्षाएं ऊंची हैं, वर्तमान पर गर्व है. उज्ज्वल भविष्य के प्रति आशा के साथ विश्वास भी है.

11:30 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- सभी के लिए विकास कार्यक्रमों ने आवास, हर घर जल, सबके लिए बिजली, रसोई गैस और रिकॉर्ड समय में सबके लिए बैंक खाते व वित्तीय सेवाओं के जरिए हर घर और व्यक्ति को लक्षित किया गया.

11:26 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले.किराए पर रहने वालों को घर दिलाएंगे.महिलाओं बच्चों के टिकाकरण पर जोर.

11:26 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- सक्रियता से महंगाई बढ़ने नहीं दी. ऊर्जा के लिए हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. 

11:24 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- कोरोना संकट से भारत अच्छे से निपटा. 10 साल में लोगों की आमदनी बढ़ी.

11:23 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- विकास में कोई पीछे हीं छूटेगा. मुद्रा योजना में 22 लाख करोड़ दिए. 

11:22 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- उच्च शिक्षा में महिलाओं की 28% भागिदारी.

11:15 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- भारतीय खिलाड़ी आगे बढ़ें हैं. समावेशी विकास के लिए सरकार ने कदम उठाए.आम जनता की औसत आय 50 % बढ़ी.

11:14 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- समाज के हर वर्ग के लिए  अलग योजना. हमने युवाओं को सशक्त बनाया.

11:13 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- जनधन योजना से आम आदमी को जोड़ा.

11:11 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- गरीबों के कल्याण के लिए कई योजनाए. 78 लाख स्ट्रीट वेंडर को मदद पहुंचाई.

11:09 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- विकसित भारत बनाने के लिए प्रतिबद्ध. किसानों की आय बढ़ा रहे हैं.

11:08 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- किसानों की आर्थिक आय को बढ़ाया. हम किसानों को बहुमुखी बनान चाहते हैं. 

11:06 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- भोजन की चिंता कत्म कर दी. 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन. हम चाहते हैं की हर व्यक्ति तक फायदा पहुंचे.

11:04 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- सबका साथ सबका विकास हो रहा है. सरकारी योजनाएं जनता तक पहुंचाई जा रही हैं.

 

10:54 AM

Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट भाषण पेश करने पहुंचीं

संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट भाषण देने पहुंचीं. लोकसभा स्पीकर ने कहा कि बजट की हार्ड कॉपी में संसद सदस्यों को मिलेगी. 

10:52 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है अंतरिम बजट. बजट पढ़ना शुरू किया.

10:50 AM

Budget 2024 LIVE: बजट को कैबिनेट से मिली मंजूरी

लोकसभा में आज पेश होगा अंतरिम बजट लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पहुंचे संसद भवन. संसद से बजट को मिली मंजूरी

 

10:46 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी 1 फरवरी, 2024 को देश का अंतरिम बजट 2024-25 पेश करेंगी.लगातार चौथी बार है जब पेपरलेस बजट को पेश किया जाएगा. 

10:36 AM

Budget 2024 Updates: निर्मला सीतारमण पेश करेंगी छठा बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना छठवां बजट पेश करेंगी. यह नया रिकॉर्ड होगा. मोदी सरकार के 2014, 2019 और 2024 में बजट में क्या खासियत रहीं, उस पर भी नजर रहेगी. 

10:30 AM
10:28 AM

Budget 2024: पीएम मोदी के साथ कैबिनेट की बैठक
अभी पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक चल रही है. इसके बाद 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट भाषण देंगी.

 

09:45 AM

बजट 2024 को राष्ट्रपति से मिली मंजूरी
बजट 2024 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मंजूरी मिल गई है. अभी कैबिनेट की बैठक चल रही है. कैबिनेट की मंजूरी के बाद वित्त मंत्री सदन में पहुंचेंगी. 

09:31 AM

Budget 2024 LIVE: बजट का काउंटडाउन शुरू, 11 बजे होगा शुरु होगा भाषण
अब से दो महीने में चुनाव हैं. ऐसे में मोदी सरकार के आखिरी कार्यकाल के आखिरी बजट से लोगों को खास उम्मीदें हैं. वित्त मंत्री ने भी इसकी खास तैयारी की है. ब्लू साड़ी पहनकर घर से निकलीं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये लगातार छठा बजट है. फोटो सेशन के बाद वित्त मंत्री बजट के लिए मंजूरी लेने राष्ट्रपति भवन पहुंच रही हैं. उसके बाद वो संसद पहुंचेंगी और कैबिनेट की बैठक में बजट को मंजूरी मिलेगी.

09:05 AM

Budget 2024: वित्त मंत्रालय से राष्ट्रपति भवन के लिए निकलीं निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्रालय से निकलने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने पूरी बजट टीम के साथ औपचारिक फोटो सेशन किया. अब वित्त मंत्री राष्ट्रपति भवन के लिए निकलीं. राष्ट्रपति से बजट की मंजूरी लेने के बाद वह संसद पहुंचेंगी और फिर बजट पेश करेंगी.

 

09:01 AM

वित्त मंत्रालय पहुंचीं निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्री सबसे पहले बजट बनाने वाली टीम से मिलेंगी और उनके साथ फोटो सेशन होगा. वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात करेंगी. उसके बाद वित्त मंत्री राष्ट्रपति भवन जाने के लिए निकलेंगी. राष्ट्रपति से बजट 2024-2025 की मंजूरी ली जाएगी.

 

08:49 AM

Interim Union Budget 2024 Live: आयकर दाताओं को भी राहत
Budget LIVE:
नौकरीपेशा व मध्यम वर्ग को कर मोर्चे पर भी कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. मानक कटौती की सीमा को बढ़ सकता है. फिलहाल मानक कटौती के तहत 50,000 रुपये की छूट है.

08:46 AM

Interim Union Budget 2024 Live: बचत खाते पर कर में राहत मिलने के आसार 
Budget 2024 Live:
बैंक के बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज पर 10 हजार रुपये से अधिक एक वित्तीय वर्ष में मिलने वाली कर रहित ब्याज की सीमा हो सकती है. साल भर में इस नियम के तहत 10 हजार रुपये तक अर्जित ब्याज को करमुक्त माना जाता है. अनुमान है कि सरकार लोगों को राहत देने के लक्ष्य से इस सीमा को बढ़ाया जा सकता है जो कि 50 हजार रुपये हो सकती है.

08:42 AM

Interim Union Budget 2024 Live: बजट सत्र के लिए रणनीतिक मीटिंग करेगी कांग्रेस
Budget 2024 Live:  देश की सबसे बड़ी सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार बीमा कवर दोगुना यानी दस लाख रुपये कर सकती है. इसका ऐलान अंतरिम बजट में हो सकता है.

08:32 AM

Interim Union Budget 2024 Live: Budget 2024 Live: वित्त मंत्रालय के लिए निकलीं वित्त मंत्री
अपने आवास से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रवाना हो गई हैं. वे वित्त मंत्रालय सबसे पहले पहुंचेंगी. वहां बजट बनाने वाली टीम के साथ फोटो सेशन होगा. रावित्त मंत्रालय ज्य मंत्री पंकज चौधरी भी पहुंच गए हैं.

08:27 AM

Interim Union Budget 2024 Live: Budget 2024 Live: केंद्रीय बजट 2020-21 में पुरानी टैक्स व्यवस्था के ऑप्शन के तौर पर पेश की गई नई टैक्स व्यवस्था 1 अप्रैल, 2023 से डिफॉल्ट ऑप्शन बन गई है. संकेत है कि नई टैक्स व्यवस्था को एक और मौका अपनाने के लिए मिल सकता है.

08:24 AM

Interim Union Budget 2024 Live: Budget 2024 Live: नई टैक्स व्यवस्था में और सुधार की उम्मीद 
अंतरिम बजट 2024-25 पेश करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तैयार हैं. फिर से फोकस में नई टैक्स व्यवस्था है. 

08:06 AM

Interim Union Budget 2024 Live: लखनऊ विधानमंडल के बजट सत्र से पहले भाजपा व सपा की बैठक. भाजपा विधानमंडल दल की बैठक आज. लोकभवन मेँ शाम 5 बजे होगी दल की बैठक. सभी MLA और MLC होंगे मौजूद. सहयोगी दल के सदस्य भी होंगे मौजूद. विपक्ष को जवाब देने की रणनीति होगी साझा. सपा विधानमंडल दल की भी होगी बैठक. आज शाम 3 बजे सपा कार्यालय पर होगी बैठक. नेता विपक्ष अखिलेश यादव होंगे मौजूद. सत्र के दौरान सरकार को घेरने की बनेगी रणनीति.

08:02 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री संसद सुबह 9:15 बजे पहुंचेंगी. सुबह 10 बजे कैबिनेट की बैठक में बजट को मंजूरी मिलेगी. फिर सुबह 11 बजे संसद में वित्त मंत्री निर्मला का बजट भाषण शुरू होगा. शाम 4 बजे नेशनल मीडिया सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस का भी आयोजन होगा.

07:26 AM

Interim Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्रालय के बजट तैयार करने वाली टीम का गेट नंबर 2 पर सुबह 8:15 बजे फोटो सेशन होगा. सुबह 8:45 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगी साथ ही बजट की मंजूरी लेंगी. 

07:19 AM

Interim Union Budget 2024 Live: छठवीं बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड 
आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश होगा. इसके बाद नई सरकार आने पर जुलाई महीने में पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना छठा बजट पेश करने वाली है.

07:09 AM

Interim Union Budget 2024 Live: किसान सम्मान निधि बढ़ सकती है 
दावा किया जा रहा है कि किसान सम्मान निधि बढ़ाकर 9,000 रुपये किया जा सकता है और महिला किसानों को सालाना 12,000 रुपये मिल सकता है. उन्हें महिला किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने में प्राथमिकता रहेगी.

07:09 AM

Interim Union Budget 2024 Live: सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड
आजादी के बाद अब तक सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड मोरारजी देसाई के नाम है. उन्होंने रिकॉर्ड 10 बार बजट पेश किया. इसके बाद पी चिदंबरम ने 9 बार और प्रणब मुखर्जी और यशवंत सिन्हा ने 8-8 बार बजट पेश किया.

07:09 AM

Interim Union Budget 2024 Live: पिछले वित्त वर्ष में वित्त मंत्री ने अपना सबसे छोटा भाषण पढ़ा था, जो केवल 87 मिनट का था.  बता दें क उनके नाम ही आजादी के बाद सबसे लंबा बजट पढ़ने का भी रिकॉर्ड है. आइए जानते हैं कब-कब सबसे लंबे और छोट बजट भाषण दिए गए.

07:07 AM

Interim Union Budget 2024 Live: 1 फरवरी 2024 यानी आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. इस साल के लोकसभा चुनाव के चलते यह अंतरिम बजट होगा. चुनाव के बाद सरकार बनने पर पूर्ण बजट पेश किया जाएगा.

07:04 AM

Interim Union Budget 2024 Live: 1 फरवरी 2024 यानी आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. इस साल के लोकसभा चुनाव के चलते यह अंतरिम बजट होगा. चुनाव के बाद सरकार बनने पर पूर्ण बजट पेश किया जाएगा.

Trending news