लोकसभा चुनाव के साथ यूपी में विधानसभा उपचुनाव का ऐलान, देखें तारीखें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2159872

लोकसभा चुनाव के साथ यूपी में विधानसभा उपचुनाव का ऐलान, देखें तारीखें

UP Assembly Byelection 2024 : साल 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद यूपी में चार सीटें खाली हो गई हैं. इसमें तीन विधायकों का निधन हो गया तो एक विधायक को कोर्ट ने 25 साल की सजा सुनाई. इसके बाद ये सीटें खाली हैं. 

 UP Assembly Byelection

UP Assembly Byelection 2024 : लोकसभा चुनाव के साथ यूपी विधानसभा के उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया गया. यूपी में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव लोकसभा के साथ ही कराए जाएंगे. इसमें लखनऊ की पूर्वी विधानसभा सीट, दुद्धी, गेंसड़ी और ददरौल शामिल हैं.  

तीन विधायकों की मौत तो एक को 25 साल की सजा 
दरअसल, यूपी में चार विधानसभा सीटें खाली हैं. इसमें तीन सीटों पर विधायक की मौत हो गई तो एक सीट पर विधायक को जेल होने पर खाली हुई है. लखनऊ की पूर्वी सीट पर आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल विधायक चुने गए थे, दुद्धी सीट पर रामदुलार गोंड चुनाव जीते थे, उन्‍हें रेप के मामले में 25 साल की सजा हुई तो उनकी सीट खाली हो गई. ददरौली सीट पर मानवेंद्र सिंह जीते थे, उनके निधन के बाद यह सीट खाली है. गैसड़ी विधानसभा सीट पर सपा उम्‍मीदवार शिव प्रताप यादव विधायक चुने गए थे, निधन होने के बाद यह सीट खाली हो गई. 

ददरौली विधानसभा 
ददरौली सीट पर 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होगा. इसके बाद 25 अप्रैल तक नामांकन होगा. फिर 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 29 मार्च को नाम वापस लिए जाएंगे. ददरौली 13 मई को चौथे चरण की वोटिंग के दौरान वोट डाले जाएंगे. 

लखनऊ पूर्व
लखनऊ पूर्व सीट पर 26 मार्च से लेकर तीन मई तक नामांकन होगा. चार मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी और छह मई को नाम वापस लिए जा सकेंगे. यहां 20 मई को पांचवें चरण के दौरान वोट डाले जाएंगे.

गैसड़ी विधानसभा
गैसड़ी विधानसभा सीट पर छठवें चरण के दौरान 29 अप्रैल से छह मई तक नामांकन होगा. इसके बाद सात मई को नामांकन पत्रों की जांच होगा और फिर नौ मई को नाम वापस लिए जा सकेंगे. जबकि यहां 25 मई को वोटिंग होगी.

दुद्धी विधानसभा
दुद्धी विधानसभा सीट पर सातवें चरण में चुनाव होगा. यहां सात मई से 14 मई तक नामांकन होगा. इसके बाद 15 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 17 मई को नाम वापस लिए जा सकेंगे. जहां एक जून को अंतिम चरण की वोटिंग के दौरान वोट डाले जाएंगे.

यह भी पढ़ें : बुजुर्ग घर से डालेंगे वोट, 100 मिनट में पहुंचेगी पुलिस, जानें 2024 के लोकसभा चुनाव की 10 नई बातें

यह भी पढ़ें : UP Lok Sabha Election 2024 Date: पीएम मोदी की वाराणसी समेत 13 सीटों पर सातवें चरण में होंगे मतदान, यूपी लोकसभा चुनाव की तारीख तय
 

Trending news