पोलिंग बूथ पर भीड़ है या नहीं?, मतदान के लिए लंबी लाइन से बचाएगा ये ऐप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2193681

पोलिंग बूथ पर भीड़ है या नहीं?, मतदान के लिए लंबी लाइन से बचाएगा ये ऐप

Bareilly Lok Sabha Chunav : इस ऐप का इस्‍तेमाल शहरी क्षेत्र के मतदाताओं को घर से पोलिंग बूथ तक लाने के लिए किया गया है, ताकि मतदान का प्रतिशत बढ़ाया जा सके. इस ऐप के जरिए वह सारी जानकारी मुहैया कराई जाएगी, जो मतदाताओं के दिमाग में घूमती है. 

Bareilly Lok Sabha Chunav

अजय कश्‍यप\बरेली : आपका पोलिंग बूथ कौन सा है?, कहां आपको मतदान करना है? आपके बूथ पर भीड़ है कि नहीं?, मतदान स्थल पर कहीं आपको लंबी-लंबी लाइन में तो नहीं लगना पड़ेगा?, ऐसे तमाम सवाल वोट देने से पहले मतदाताओं के मन में आते हैं. हालांकि, इन सवालों के तोड़ बरेली जिला प्रशासन ने निकाल लिया है. 

मोबाइल ऐप तैयार 
दरअसल, बरेली जिला अधिकारी और कमिश्‍नर ने एक नया ऐप my booth Bareilly तैयार किया है. इसमें मतदाताओं के तमाम सवालों को उत्तर दिया जाएगा. इतना ही नहीं आपका पोलिंग बूथ कैसे कौन सा है, कहां है, इसकी पूरी जानकारी ऑनलाइन मिल जाएगी. 

मतदाताओं को पोलिंग बूथ लाने की कोशिश 
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि इस ऐप का निर्माण शहरी क्षेत्र के मतदाताओं को घर से पोलिंग बूथ तक लाने के लिए किया गया है, ताकि मतदान का प्रतिशत बढ़ाया जा सके. जिलाधिकारी के मुताबिक, इस ऐप के जरिए वह सारी जानकारी मुहैया कराई जाएगी, जो मतदाताओं के दिमाग में घूमती है और वह अपना मत का प्रयोग ना करके घर में ही छुट्टी मनाने का फैसला करता है. 

बीएलओ का नंबर भी मौजूद 
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि इसमें बरेली शहर की सभी 9 विधानसभाओं को और उनके पोलिंग बूथ के बारे में विस्तार से बताया गया है. साथ ही अगर कोई दिक्कत आए तो आपके क्षेत्र का बीएलओ का नंबर भी उसमें दिया गया है, ताकि मतदाता को किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना आए. बता दें कि लोकसभा चुनाव में मतदाता का प्रतिशत बढ़ाने के लिए सरकार तरह-तरह की कोशिश कर रही है. इससे मतदान के दिन मतदाता घर से निकलकर मतदान बूथ तक पहुंचे. 

गर्मी में आती है ये दिक्‍कत 
डीएम ने बताया कि कई बार गर्मी के चलते लोग मतदान के लिए घरों से नहीं निकलते. वहीं, कई बार भीड़ होने के चलते वापस चले जाते हैं. ऐसे में ये ऐप पहले ही बता दें कि आपकी पोलिंग बूथ पर भीड़ है या नहीं, साथ ही आपका पोलिंग बूथ कहां है, यह भी बता देगी. ताकि आपको बूथ पर पहुंचने के बाद परेशान न होना पड़े. इसका मकसद वोटिंग फीसदी बढ़ाना है. 

यह भी पढ़ें Lucknow Lok sabha Seat: लखनऊ में भी प्रत्याशी बदलेंगे अखिलेश, वीआईपी लोकसभा सीट पर नए चेहरे को टिकट देने की तैयारी
 

 

Trending news