Domariyaganj Lok Sabha Seat: डुमरियागंज में जीत का चौका लगाएंगे जगदंबिका पाल या बाहुबली का बेटा रोक लेगा रास्ता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2260449

Domariyaganj Lok Sabha Seat: डुमरियागंज में जीत का चौका लगाएंगे जगदंबिका पाल या बाहुबली का बेटा रोक लेगा रास्ता

लोकसभा चुनाव अब आखिरी चरणों से गुजर रहा है. राजनीतिक दलों और प्रत्याशी मुकाबले में जोर लगाने में जुटे हैं. सिद्धार्थनगर की डुमरियागंज लोकसभा सीट पर छठे चरण में 25 मई को वोट जाने जाएंगे.

Domariyaganj lok sabha

Domariyaganj Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव अब आखिरी चरणों से गुजर रहा है. राजनीतिक दलों और प्रत्याशी मुकाबले में जोर लगाने में जुटे हैं. सिद्धार्थनगर की डुमरियागंज लोकसभा सीट पर छठे चरण में 25 मई को वोट जाने जाएंगे. इस लोकसभा सीट पर बीजेपी ने जगदंबिका पाल, इंडिया गठबंधन ने भीष्‍म शंकर तिवारी उर्फ कुशल तिवारी (सपा) पर तो वहीं बसपा ने बसपा मोहम्मद नदीम मिर्जा पर दांव लगाया है. 

बीजेपी प्रत्‍याशी जगदंबिका पाल 
बीजेपी ने डुमरियागंज लोकसभा सीट से जगदंबिका पाल पर तीसरी बार भरोसा करते हुए उम्मीदवार बनाया है. साल 2014 से ही जगदंबिका पाल जीत रहे हैं और डुमरियागंज से बीजेपी सांसद हैं. 2009 में भी इसी सीट से कांग्रेस की ओर से लोकसभा का चुनाव जीता था. 2014 के लोकसभा चुनाव से ऐन पहले ही कांग्रेस पार्टी छोड़ कर बीजेपी में शामिल हुए. जगदंबिका पाल प्रदेश के पूर्व सीएम भी रह चुके हैं लेकिन उमका कार्यकाल सिर्फ और सिर्फ एक दिन का रहा था. इस तरह भारतीय राजनीति के  इतिहास में सबसे कम दिन के मुख्यमंत्री के तौर पर जगदंबिका पाल का नाम दर्ज है. 

और पढ़ें- UP Sixth Phase Election: सपा उम्मीदवार के पास 46 करोड़ तो प्रतापगढ़ के प्रत्याशी के पास महज 1686 रुपये, ADR रिपोर्ट में खुलासा

सपा प्रत्‍याशी भीष्‍म शंकर तिवारी उर्फ कुशल तिवारी 
डुमरियागंज लोकसभा सीट गठबंधन से इंडिया गठबंधन ने सपा प्रत्‍याशी भीष्‍म शंकर तिवारी उर्फ कुशल तिवारी को मौका दिया है. वे संत‍कबीरनगर से वो बसपा के टिकट पर चुनाव लड़कर जीत चुके हैं. शपथ पत्र में उन्होंने अपनी कुल चल संपत्ति 2 करोड़ 73 लाख 90 हजार 933 बताई है और अचल संपत्ति 9 करोड़ 30 लाख 9 हजार रुपए की बताई है. उनके लिए हालांकि ये मुकाबला बहुत कठिन भी साबित हो सकता है क्योंकि इस से जगदंबिका पाल एक मजबूत दावेदार हैं. 

बसपा प्रत्‍याशी मोहम्मद नदीम मिर्जा
डुमरियागंज लोकसभा से बसपा ने ख्वाजा शमसुद्दीन का टिकट काटा था और मोहम्मद नदीम मिर्जा को यहां से उम्मीदवार बनाया है. बसपा प्रत्याशी पहले सपा में थे और गोरखपुर शहर के मूल निवासी हैं. लंबे समय तक मोहम्मद नदीम मिर्जा सपा में थे और हाल फिलहाल तक सपा के प्रदेश सचिव के पद पर भी थे. संतकबीरनगर जिला में पड़ने वाली मेंहदावल विधानसभा सीट से  2000 में नेलोपा से चुनाव भी लड़े हैं. एमबीए डिग्री धारक मोहम्मद नदीम मिर्जा अभी लखनऊ में रहते हैं और रियल स्टेट के काम में लगे हैं. 

2019 का जनादेश
2019 लोकसभा चुनाव में डुमरियागंज लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार जगदंबिका पाल कुल 492253 वोट पाकर जीते थे और सांसद बने थे. बीएसपी के उम्मीदवार आफताब आलम ने इस सीट से कुल 386932 वोटों पाए और दूसरे स्थान पर रहे. हार का अंत 105321 वोट थे. 2014 के लोकसभा चुनाव में जगदंबिका पाल को बीजेपी ने डुमरियागंज से ही चुनाव लड़ा था और बीएसपी के मोहम्मद मुकीम को 1 लाख से ज्यादा वोटो के अंतर से मात दी थी.

Trending news