किसने नाम पर दबेगा EVM का बटन, यूपी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ये दिग्गज आमने-सामने
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2209562

किसने नाम पर दबेगा EVM का बटन, यूपी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ये दिग्गज आमने-सामने

Lok Sabha Chunav 2024 UP First Phase Voting:  19 अप्रैल यानी शुक्रवार को पहले चरण की सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इनमें उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटें शामिल हैं. देखें किस सीट से कौन प्रत्याशी चुनाव लड़ रहा है. 

किसने नाम पर दबेगा EVM का बटन, यूपी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ये दिग्गज आमने-सामने

Lok Sabha Chunav 2024 First Phase Voting: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान का काउंटडाउन शुरू हो गया है. 19 अप्रैल यानी शुक्रवार को पहले चरण की सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इनमें उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटें शामिल हैं. मतदान के लिए निर्वाचन आयोग तैयारियों में जुटा है. आज पोलिंग बूथों पर पोलिंग पार्टियां रवाना की जाएंगी. सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस और अर्धसैनिक बल तैनात किया गया है. 

इस 8 सीटों पर होगी वोटिंग 
पहले चरण में पश्चिमी यूपी की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में वोट डाले जाएंगे. मतदान सुबह 6 बजे शुरू होगा जो शाम 6 बजे तक चलेगा निर्वाचन अधिकारियों को समय पर पोलिंग पार्टियों को रवाना करने के साथ ही वोटर्स और मतदान कर्मियों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं.पहले चरण में कुल 80 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

पिछले लोकसभा चुनाव के आंकड़ों को देखें तो इन 8 सीटों में से चार पर भाजपा, तीन पर बसपा और एक पर समाजवादी पार्टी ने जीत हासिल की थी. इस बार इन आठ सीटों में सपा ने सात जबकि कांग्रेस का एक प्रत्याशी मैदान में है. एनडीए से बीजेपी के सात जबकि एक रालोद उम्मीदवार चुनाव लड़ रहा है. वहीं बसपा ने आठों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. 

सहारनपुर-पीलीभीत
सहारनपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने राघव लखनपाल पर फिर दांव लगाया है. सपा-कांग्रेस से इमरान मसूद चुनाव लड़ रहे हैं. बसपा ने यहां से फजलुर्हमान का टिकट काटकर माजिद अली को प्रत्याशी बनाया है.  बीजेपी ने योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद को उतारा है. उनके सामने सपा ने पूर्व मंत्री भगवत सरन और बसपा ने पूर्व मंत्री अनीस अहमद को टिकट दिया है. 

कैराना- मुजफ्फरनगर
कैराना सीट से भाजपा के प्रदीप चौधरी दोबारा मैदान में हैं. सपा के टिकट पर इकरा हसन चुनाव लड़ रही हैं.बसपा से यहां से श्रीपाल सिंह को टिकट दिया है. मुजफ्फरनगर से भाजपा के डॉ. संजीव बालियान के सामने सपा प्रत्याशी हरेंद्र मलिक हैं. वहीं बसपा ने यहां से दारा सिंह प्रजापति पर भरोसा जताया है. 

बिजौनर-नगीना
बिजनौर सीट भाजपा के सहयोग से रालोद के खाते में है. पार्टी ने चंदन चौहान को उम्मीदवार बनाया है. सपा कांग्रेस गठबंधन से यहां से दीपक सैनी चुनाव लड़ रहे हैं जबकि बसपा ने विजेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है. नगीना सीट से बीजेपी ने ओमकुमार पर दांव लगाया है. सपा कांग्रेस से मनोज कुमार और बसपा से सुरेंद्र पाल मैदान में हैं. आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर भी यहां से चुनावी ताल ठोक रहे हैं.

मुरादाबाद-रामपुर
मुरादाबाद सीट से भाजपा ने फिर सर्वेश को उतारा है  जबकि सपा ने बिजनौर की पूर्व विधायक रुचि वीरा को प्रत्याशी बनाया है. रामपुर में भाजपा ने सांसद घनश्याम लोधी पर भरोसा जताया है. वहीं सपा कांग्रेस गठबंधन से मौलाना मोहिबुल्लाह नदवी और बसपा से जीशान खां चुनाव लड़ रहे हैं. 

Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनाव के लिए बसपा ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, एक नाम पढ़कर हो जाएंगे हैरान

PM Modi Rally in UP: 24 में बीजेपी की पक्की जीत की तैयारी, पीएम मोदी 4 दिन में यूपी की इन छह सीटों पर करेंगे चुनावी रैली

 

Trending news