देश में महज 10 हजार में बन जाती है नई राजनीतिक पार्टी, 95 फीसदी दलों का तो कोई नाम भी नहीं जानता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2155992

देश में महज 10 हजार में बन जाती है नई राजनीतिक पार्टी, 95 फीसदी दलों का तो कोई नाम भी नहीं जानता

Lok Sabha Elections 2024 GK Quiz: भारत एक लोकतांत्रिक देश है, जहां जनता द्वारा अपनी सरकार को चुना जाता है. इसके लिए आम चुनाव माध्यम होता है, जिसमें जनता अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट देती है. कई राजनीतिक पार्टियां तो महज कर छूट का लाभ उठाने के लिए पंजीकृत होती है. क्या आप जानते हैं कि भारत में कितनी राजनीतिक पार्टियां है, अगर नहीं तो पढ़ें आपके काम की खबर.

देश में महज 10 हजार में बन जाती है नई राजनीतिक पार्टी, 95 फीसदी दलों का तो कोई नाम भी नहीं जानता

Lok Sabha Elections 2024 GK Quiz: देश में कितने राष्ट्रीय, क्षेत्रीय या मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टियां हैं, क्या आप ये जानते हैं. आपको जानकर हैरत होगी कि भारत में करीब 2800 राजनीतिक दल पंजीकृत हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ 60 पार्टियां ही ऐसी थीं, जिनमें से महज 622 ने लोकसभा चुनाव 2019 की चुनावी गतिविधियों में अपनी भागीदारी दिखाई, जबकि 622 दल ही ऐसे थे, जिन्होंने गंभीरता से चुनाव लड़ा था. जबकि देश में महज छह राष्ट्रीय दल हैं. 

 2019 के बाद 740 पार्टियों का गठन

चुनाव आयोग की रिपोर्ट कहती है कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में 199 गैर मान्यता प्राप्त पंजीकृत दलों (अनाम राजनीतिक पार्टियों) ने 444 करोड़ रुपये की टैक्स छूट का दावा किया था. 219 में यह रकम बढ़कर 608 करोड़ रुपये हो गई. ताज्जुब की बात है कि गैर मान्यता प्राप्त पंजीकृत लगभग 2800 दलों में करीब 740 पार्टियों का गठन 2019 के बाद हुआ.

छोटे दल चुनावी प्रक्रिया का करते हैं दुरुपयोग 

देश में जन प्रतिनिधित्व कानून के तहत अगर कोई राजनीतिक पार्टी एक बार पंजीकृत हो जाती है तो उसकी मान्यता को रद नहीं किया जा सकता. इसी का फायदा उठाकर तमाम छोटे दल चुनावी प्रक्रिया का दुरुपयोग करते हैं. कई जगह तो वो डमी कंडीडेट उतारते हैं या बड़े दलों के इशारों पर काम करते हैं. कई राजनीतिक पार्टियां तो महज कर छूट का लाभ उठाने के लिए पंजीकृत होती है. ऐसे तमाम दलों पर चुनावी चंदे के नाम पर गड़बड़ी को लेकर कार्रवाई भी हुई है.

राजनीतिक दलों की मान्यता प्राप्त करना भी आसान है. कोई भी समूह महज 100 कार्यकर्ताओं (जिनका नाम वोटर लिस्ट में दर्ज हो) के साथ मान्यता के लिए आवेदन कर सकती है. इसके लिए सिर्फ 10 हजार रुपये फीस है. राजनीतिक दल की मान्यता मिलते ही वो चुनावी चंदे के नाम पर कर छूट और अन्य चीजों के हकदार हो जाते हैं.

क्या है पूर्वांचल की 26 सीटों का पॉलिटिक्स, देश को पांच प्रधानमंत्री दिए, पीएम मोदी का दौरा करेगा 2019 के घाटे की भरपाई

कितनी राष्ट्रीय पार्टियां?
भारत में वर्तमान में यदि हम कुल National Parties की बात करें, तो इनकी संख्या 6 हैं, जो कि भारत के राजनीतिक गलियारे में अहम स्थान रखती हैं.

राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टियां कौन-कौन-सी हैं 
आइए जानते हैं भारत में वर्तमान में राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टियों के नाम. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा),कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया(मार्क्सवादी),आम आदमी पार्टी(आप), नेशनल पीपुल्स पार्टी

राष्ट्रीय दल की मान्यता कैसे मिलती है?
राष्ट्रीय स्तर की पार्टी का लोकसभा की कुल सीटों में से कम से कम 2 फीसदी सीटों जीतना जरूरी है. पार्टी के उम्मीदवारों को कम से कम तीन राज्यों में निर्वाचित होना चाहिए. यह भी शर्त है कि पार्टी को कम से कम चार राज्यों में राज्य स्तर के दल के रूप में मान्यता मिली हो.

इन पार्टियों से छिना राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा
कुछ समय पहले भारत में तीन पार्टियों से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया गया है. ये पार्टियां एनसीपी, तृणमूल कांग्रेस(टीएमसी) और सीपीआई, बसपा है.

केजरी की "आप" को मिला तो माया की "बसपा" का छिना
आप को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिला है तो बसपा का दर्जा छिना है. ये भी किसी चमत्कार जैसा है कि नई पार्टी को राष्ट्रीय दर्जा मिला तो पुरानी ने राष्ट्रीय दर्जा खो दिया.

Lok Sabha Elections 2024 GK Quiz: यूपी के 20 जिलों में मुस्लिम आबादी 19 से 50 फीसदी तक, लोकसभा की 38 सीटों पर पलट सकते हैं पासा

मेरठ से मैदान में होंगे 'राम'! यूपी में बीजेपी की बाकी 24 सीटों पर किसका पत्ता कटेगा, किसका बचेगा

चुनाव में पहली बार यूपी के नेता की जमानत हुई थी जब्त, 70 साल पुराना है ये दिलचस्प चुनावी किस्सा

Trending news