Lok Sabha Elections 2024 GK Quiz: यूपी के 20 जिलों में मुस्लिम आबादी 19 से 50 फीसदी तक, लोकसभा की 38 सीटों पर पलट सकते हैं पासा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2149225

Lok Sabha Elections 2024 GK Quiz: यूपी के 20 जिलों में मुस्लिम आबादी 19 से 50 फीसदी तक, लोकसभा की 38 सीटों पर पलट सकते हैं पासा

Lok Sabha Elections 2024 GK Quiz: लोकसभा चुनाव के इस चुनावी माहौल में आपने कई बार सुना होगा या देखा होगा कि लोग बात करते हैं, ये मुस्लिम या हिंदू बाहुल्य इलाका है. इस नेता की यहां पर चलती है या इस समुदाय का समर्थन है. आइए इस लेख में जानते हैं यूपी में सबसे ज्यादा मुस्लिम कहां पर रहते हैं. ऐसे में मुस्लिम वोटरों की अहमियत को देखते हुए बीजेपी समेत अन्य राजनीतिक दल उन्हें अपने पाले में करने की कोशिश में जुटे हुए हैं.

 

 

Lok Sabha Elections 2024 GK Quiz

Lok Sabha Elections 2024 GK Quiz: देश में लोकसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कभी भी हो सकता है. देश के मुस्लिम वोट को लुभाने के लिए तमाम राजनीतिक को लेकर सियासत तेज हो गई है. हर पार्टी अपने आपको मुसलमान का हितैषी बताती है. लेकिन कई जगहों पर मुस्लिम वर्ग अपने आप को इसमें रखता भी है और नहीं भी. आबादी के लिहाज से देखें तो अनुमानों के मुताबिक यूपी में करीब चार करोड़ मुस्लिम हैं. ये आंकड़ा सूबे की कुल आबादी का करीब 20 फीसदी पहुंचता है. 

Congress SP Alliance: सपा-कांग्रेस समझौता
उत्‍तर प्रदेश में में इंडिया एलायंस के बैनर तले सपा और कांग्रेस के बीच समझौता हो गया. कांग्रेस 17 सीटों पर लड़ेगी, बाकी की 63 सीटों पर सपा और गठबंधन में शामिल होने वाले अन्‍य दल ताल ठोंकेंगे.चुनाव में मुस्लिमों को लुभाने के लिए गठबंधन किसी भी तरह की कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता. 

बीजेपी का साइलेंट प्लान, कौमी चौपाल और शुक्रिया भाईजान

भाजपा अपने खाते में मुस्लिम वोटर्स को जोड़ने के लिए सीधे प्लान के बजाय एक साइलेंट प्लान पर काम कर रही है. बीजेपी की छवि एंटी मुस्लिम पार्टी के तौर पर जानी जाती है. ऐसे में पार्टी सीधे तौर पर उनसे जुड़ने के बजाय अपने सहयोगी दलों की मदद से साधने की कोशिश कर रही है. बीजेपी लोकसभा चुनाव से पहले ग्रामीण मुस्लिमों को जोड़ने पर दांव लगा रही है.भाजपा का अल्पसंख्यक मोर्चा इसके लिए कौमी चौपाल लगाने की शुरुआत की है. मुस्लिम महिलाओं को लुभाने के लिए 'शुक्रिया मोदी भाईजान' (एसबीएम) अभियान पर काम हो रहा है.

मेरठ से मैदान में होंगे 'राम'! यूपी में बीजेपी की बाकी 24 सीटों पर किसका पत्ता कटेगा, किसका बचेगा

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अधिक आबादी वाला देश है. इतनी बड़ी जनसख्या के बाद राज्य में कुल 75 जिले हैं. यहां अलग-अलग धर्मों को मानने वाले हैं. आबादी के लिहाज से देखें तो अनुमानों के मुताबिक यूपी में करीब चार करोड़ मुस्लिम हैं. ये आंकड़ा सूबे की कुल आबादी का करीब 20 फीसदी पहुंचता है. 2011 की जनगणना के मुताबिक राज्य में 79.73 प्रतिशत हिंदू आबादी, 19.26 मुस्लिम आबादी है.  आंकड़ों के अनुसार राज्य में 3 करोड़ 85 लाख मुस्लिम लोग हैं. करीब 24 करोड़ लोगों वाला यूपी भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है.

इन जिलों में सबसे ज्यादा मुस्लिम

यूपी में सबसे ज्यादा मुस्लिम मुरादाबाद में रहते हैं, यहां की मुस्लिम आबादी 50.8 प्रतिशत है. डेटा के अनुसार, रामपुर में 50.57 फीसदी मुसलमान, 45,97 हिंदू आबादी है. रामपुर में 50.57 , बिजनौर में 43 , सहारनपुर-मुजफ्फरनगर में 41 फीसदी के करीब मुस्लिम आबादी है. वहीं अमरोहा में 40.78 प्रतिशत और बलरामपुर 37.51 मुस्लिम आबादी रहती है.

इसके अलावा बरेली और मेरठ में 34 फीसदी, बहराइच में 33.53, हापुड़ और संभल में 32 फीसदी के करीब मुस्लिम है.अन्य जिलों के बारे में बात करें तो बागपत में 27 प्रतिशत, अमेठीमें 20 फीसदी और अलीगढ़ में 19 फीसती मुस्लिम आबादी है. गोंडा में 19.76, लखनऊ में 21.46 फीसदी, लखीमपुर खीरी में 20 परसेंट मुसलमान हैं. पीलीभीत में 24.11, महराजगंज में 17.46 फीसदी,सिद्धार्थनगर में 29.23 मुसलमान हैं.

क्या है पूर्वांचल की 26 सीटों का पॉलिटिक्स, देश को पांच प्रधानमंत्री दिए, पीएम मोदी का दौरा करेगा 2019 के घाटे की भरपाई

चुनाव में पहली बार यूपी के नेता की जमानत हुई थी जब्त, 70 साल पुराना है ये दिलचस्प चुनावी किस्सा

Trending news