Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा के लिए बीजेपी की दूसरी लिस्ट तैयार! कांग्रेस की दूसरी सूची भी आज हो सकती है जारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2152198

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा के लिए बीजेपी की दूसरी लिस्ट तैयार! कांग्रेस की दूसरी सूची भी आज हो सकती है जारी

Loksabha Election 2024: संभावनाएं जताई जा रही है कि पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर सकती है.  हालांकि, अब तक पार्टी ने आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है.  इससे पहले पार्टी ने 195 नामों के साथ पहली लिस्ट जारी की थी. कांग्रेस भी आज अपनी दूसरी सूची जारी कर सकती है.

Loksabha Chunav 2024

Loksabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) मंगलवार को उम्मीदवारों को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक  लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवारों की दूसरी सूची लगभग तैयार कर ली गई है. पार्टी की ओर से इसे जल्द ही जारी किया जा सकता है. हालांकि, यह लिस्ट कब आएगी? यह फिलहाल साफ नहीं है.  सोमवार को कांग्रेस और बीजेपी ने दूसरी सूची जारी करने से पहले चुनाव समिति की बैठकें कीं.

सोमवार को हुआ मंथन
बीजेपी कैंडिडेट्स की दूसरी लिस्ट के लिए सोमवार (11 मार्च, 2024) को मंथन हुआ. प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में 8 राज्यों की 100 से अधिक सीटों पर चर्चा की गई. ऐसा बताया गया कि इस दौरान मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, बिहार, हिमाचल और चंडीगढ़ आदि की सीटों पर विचार-विमर्श किया गया. दिल्ली स्थित बीजेपी हेडक्वॉर्टर पर 4 घंटे तक चली मैराथन बैठक चली.

बीजेपी, कांग्रेस, आप, टीएमसी और सपा समेत कई पार्टियां अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी हैं.  बीजेपी ने पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों का ऐलान किया और कांग्रेस ने 39 उम्मीदवारों का ऐलान किया. सोमवार को दोनों दलों ने दूसरी सूची जारी करने से पहले चुनाव समिति की बैठकें कीं.

करीब 100 सीटों पर हुई चर्चा
बीजेपी की बैठक सोमवार देर रात खत्म हुई.  सूत्रों के अनुसार, इस बैठक मेंआंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और हरियाणा की सीटों पर चर्चा की गई है.  खबरें हैं कि पार्टी ने पहली बैठक के दौरान करीब 100 सीटों पर चर्चा की थी, लेकिन नामों का ऐलान नहीं किया था. ऐसा  माना जा रहा है कि इन 100 सीटों को लेकर पार्टी जल्द अपनी अगली लिस्ट  जारी कर सकती है.  वहीं बैठक के दौरान पार्टी के तम नेताओं CAA कानूनों के लागू होने पर प्रधानमंत्री का स्वागत किया. 

यूपी से 51 उम्मीदवार
बीजेपी ने कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश से 51 नामों का ऐलान किया. मध्य प्रदेश की 24, पश्चिम बंगाल की 20, गुजरात और राजस्थान की 15-15 सीटों के लिए उम्मीदवारों को टिकट दिए. बीजेपी ने केरल की 12, तेलंगाना, असम, छत्तीसगढ़ और झारखंड की 11-11 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए. दिल्ली की 5 और उत्तराखंड की 3, जम्मू-कश्मीर की 2, गोवा, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार और दमन और दीव की एक-एक सीट पर उम्मीदवार तय किए गए थे.

कांग्रेस की भी हुई थी बैठक
वहीं इससे पहले कांग्रेस की भी चुनाव समिति की बैठक हुई. इस बैठक में मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीटों को लेकर चर्चा की गई. साथ ही बैठक में मध्य प्रदेश की सीटों को लेकर भी चर्चा हुई.  इसमें तय हो गया कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और कमलनाथ चुनाव नहीं लड़ेंगे.

कांग्रेस जारी कर सकती है दूसरी लिस्ट
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करने के कुछ दिनों बाद सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में सोमवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक संपन्न हुई.  इस बैठक में राजस्थान, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश समेत अन्य संसदीय क्षेत्रों के लिए चर्चा की गई. सूत्रों के अनुसार, दूसरी सूची मंगलवार को जारी की जा सकती है. 

CAA पर यूपी में हाई अलर्ट, हिंसा से निपटने के लिए डीजीपी प्रशांत कुमार ने दिए ये निर्देश

उत्तराखंड की पांचों सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम फाइनल! आज हो सकता है ऐलान

Trending news