UP loksabha Election 2024: पहले चरण मुस्लिम जाट समीकरण का इम्तहान, यूपी में पीलीभीत समेत 8 सीटों पर फैसला
Advertisement

UP loksabha Election 2024: पहले चरण मुस्लिम जाट समीकरण का इम्तहान, यूपी में पीलीभीत समेत 8 सीटों पर फैसला

UP loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए देश में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है. इस दिन उत्तर प्रदेश की आठ और उत्तराखंड की पांचो सीटों पर मतदान होना है. आइए जानते है कौन होगा किसकी किससे होगी टक्कर 

 

UP loksabha Election 2024

UP loksabha Election 2024: आज देश में लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया खत्म हो चुकी है. इस दौरान उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की उन सभी सीटों पर पर्चा भरा जा चुका है. जहां पर पहले चरण में मतदान होना है. लोकसभा चुनाव के लिए देश में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है. इस दिन उत्तर प्रदेश की आठ और उत्तराखंड की पांचो सीटों पर मतदान होना है. उत्‍तराखंड में टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्‍मोड़ा, नैनीताल उधम सिंह नगर सीट और हरिद्वार लोकसभा सीट हैं. 

पहले चरण में इन सीटों का भविष्य तय 
उत्तर प्रदेश में पहले चरण में आठ सीटों पर चुनाव होना है जिसके लिए नामांकन पूरा हो चुका है. इन आठ सीटों में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (सुरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत का नाम शामिल है. पहले चरण में होने वाले चुनाव में 8 लोकसभा सीटों में से पीलीभीत की सीट सबसे हॉट सीट बन गई  है, क्योंकि भाजपा ने यहा से वरूण गांधी का टिकट काट दिया है. इसके चलते वरुण गांधी ने चुनाव न लड़ने का ऐलान भी किया है. वहीं रामपुर सीट से भी अखिलेश यादव ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है. आइए जानते है कि किसके सामने होंगे कौन- कौन दिग्गज-

यूपी में पहले चरण की लड़ाई के दिग्ग्ज
पीलीभीत सीट से भाजपा के प्रत्याशी जितिन प्रसाद का सामना सपा के प्रत्याशी भगवत शरण गंगवार से है. बिजनौर से भाजपा ने चंदन चौहान तो सपा ने दीपक सैनी को टिकट दिया है. नगीना सीट से बीजेपी के ओर से ओम कुमार का समना चंद्रशेखर आज़ाद से होगा. कैराना से सपा के इकरा हसन और भाजपा के प्रदीप चौधरी के बीच सियासी जंग होगी. सहारनपुर में समाजवादी पार्टी से इमरान मसूद तो बीजेपी से राघवलखन पाल के बीच करारी टक्कर देखने को मिलेगी. मुरादाबाद सीट से सपा ने रुचिवीरा को उम्मीदवार बनाया है. वहीं भाजपा ने यहां से कुंवर सर्वेश सिंह पर अपना दांव लगाया है. मुजफ्फरनगर से भाजपा ने अपने जाट चेहरे संजीव बालियान को तीसरी बार मैदान में उतारा है तो सपा ने कांग्रेस से आये जाट नेता चौधरी हरेंद्र सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. रामपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी घनश्याम सिंह लोधी के सामने सपा ने रामपुर लोकसभा सीट से मोहिबुल्लाह नदवी को मैदान में उतारा है.      

उत्तारखंड में होगा घमासान
उत्तराखंड लोकसभा चुनाव में सत्ताधारी दल बीजेपी और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के बीच प्रतिष्ठा की जंग छिड़ी हुई है. छोटा राज्य और केवल पांच संसदीय सीट होने के कारण उत्तराखंड में एक ही फेस में चुनाव हो जाएगा. चुनाव प्रचार में सभी पार्टियों के प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे है. गढ़वाल से भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी का कहना है कि उत्तराखंड की पांचों सीटों पर भाजपा अपनी जीत दर्ज कर रही है. आइए जानते है कि प्रदेश में किसके के सामने कौन सा प्रत्याशी ताल ठोक रहा है.

fallback 
 
इनते उम्मीदवारों ने किया नामांकन
उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 8 लोकसभा क्षेत्र में चुनाव होने हैं. जिसके लिए नामांकन का आज आखिरी दिन था. आज 109 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल कराए. कुल 8 लोकसभा क्षेत्र से 155 उम्मीदवारों ने नामांकन भरे हैं. 30 मार्च पहले चरण के लिए नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख है. कल उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव के लिए नोटिस जारी हो जाएगी. कल 11 बजे से दूसरे चरण के लिए उम्मीदवार अपने नामांकन भर पाएंगे. दूसरे चरण के नामांकन 4 अप्रैल तक चलेंगे. 8 अप्रैल दूसरे चरण के लिए नाम वापस लेने का आखिरी दिन है.

यह भी पढ़े-  Moradabad News: मुरादाबाद चुनाव में खेला!, रुचि वीरा होंगी सपा प्रत्याशी, डीएम ने एसटी हसन का दावा नकारा

Trending news