दूसरे चरण के मतदान को लेकर उठी ये मांग, मुस्लिम संगठन ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2161449

दूसरे चरण के मतदान को लेकर उठी ये मांग, मुस्लिम संगठन ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र

Lok Sabha Election Date :  इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर बताया कि दूसरे चरण यानी 26 अप्रैल को मतदान स्‍थगित करने की मांग की है.

फाइल फोटो

Lok Sabha Election Date : चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 19 अप्रैल से एक जून तक सात चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. चार जून को मतगणना होगी. दूसरे चरण में 89 सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान डाले जाएंगे. इस बीच मुस्लिम संगठन ने इस तारीख को बदलने की मांग की है. 

मुस्लिम संगठन ने की ये मांग 
दरअसल, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर बताया कि दूसरे चरण यानी 26 अप्रैल को मतदान स्‍थगित करने की मांग की है. मुस्लिम संगठन का कहना है कि इस दिन जुमा होता है, इस दिन चुनाव कराने से मतदाताओं, चुनाव अधिकारियों और मतदान केंद्रों पर एजेंटों को असुविधा होगी. मुस्लिम संगठन ने पत्र में कहा है कि शुक्रवार को मुसलमान मस्जिदों में एकत्रित होते हैं. इस दिन मतदान कराना मुश्किल होगा. इसलिए इस तारीख को चुनाव आयोग के ध्‍यान में लाया जा रहा है. 

मतदान फीसदी भी हो सकता है प्रभावित 
इसके अलावा संगठन ने मतदान फीसदी भी प्रभावित होने का हवाला दिया है. मुस्लिम संगठन के मुताबिक, शुक्रवार को चुनाव कराने के लिए जिनकी ड्यूटी लगी होगी, उन्‍हें तो दिक्‍कत होगी ही साथ ही अधिकांश बूथों पर मतदान फीसदी भी प्रभावित हो सकता है. अब देशभर के मुस्लिम संगठनों ने इस तारीख को स्‍थगित करने की मांग कर रहे हैं. 

सात चरणों में होंगे मतदान 
बता दें कि बीते दिन 16 मार्च को ही मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने चुनाव की तारीखों को ऐलान किया था. चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई थी. पहले चरण में 102 सीटों के लिए 19 अप्रैल को मतदान डाले जाएंगे. दूसरे चरण में 89 सीटों के लिए 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. तीसरे चरण में 94 सीटों के लिए 7 मई, चौथे चरण में 96 सीटों के लिए 13 मई, पांचवे चरण में 49 सीटों के लिए 22 मई, छठें चरण में 57 सीटों के लिए 25 मई और सातवें चरण में 57 सीटों के लिए 1 जून को मतदान डाले जाएंगे.  

दूसरे चरण में यूपी में यहां होंगे मतदान 
यूपी में दूसरे चरण 26 अप्रैल को 8 सीटों पर मतदान पड़ेंगे. इसमें अमरोहा, नगीना, बुलंदशहर, हाथरस, मथुरा, फतेहपुर सीकरी, अलीगढ़ और आगरा शामिल है. 

यह भी पढ़ें : Uttrakhand loksabha chunav 2024: धन सिंह नेगी के साथ इस महिला नेता ने दिया इस्तीफा, लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में मची उथल-पुथल
 

Trending news