प्रचंड गर्मी मतदानकर्मियों के लिए बनी काल, मीरजापुर और सोनभद्र में चुनाव ड्यूटी पर निकले 14 कर्मियों की मौत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2271872

प्रचंड गर्मी मतदानकर्मियों के लिए बनी काल, मीरजापुर और सोनभद्र में चुनाव ड्यूटी पर निकले 14 कर्मियों की मौत

UP Lok Sabha 7th Phase Voting 2024 : सोनभद्र लोकसभा सीट पर भी सातवें चरण में मतदान होना है. शुक्रवार को मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया. इस दौरान भीषण गर्मी के चलते करीब आधा दर्जन मतदानकर्मियों की हालत बिगड़ गई.

फाइल फोटो

UP Lok Sabha 7th Phase Voting : उत्तर प्रदेश में सातवें चरण के लोकसभा चुनाव के पहले प्रचंड गर्मी मतदानकर्मियों के लिए काल बन गई है. सोनभद्र में एक और मीरजापुर में चुनाव ड्यूटी पर निकले 13 लोगों की मौत हो गई है. अकेले सोनभद्र में अब तक तीन मतदान कर्मियों समेत 10 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, रायबरेली में भी स्‍ट्रॉन्‍ग रूम में तैनात एक दारोगा की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई. यूपी में अंतिम चरण में कल 1 जून को वोटिंग होगी. इससे एक दिन पहले शुक्रवार को भीषण गर्मी के बीच मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियां रवाना हो रही हैं. कई अन्य जगहों पर भी ड्यूटी पर तैनात कर्मियों की तबीयत बिगड़ने की खबरें आई है.

मीरजापुर में सबसे ज्‍यादा मौतें 
मीरजापुर में अंतिम चरण के लिए होने वाले चुनावी ड्यूटी के लिए निकले 7 होमगार्ड समेत 13 लोगों की मौत हो गई. सभी की हालत बिगड़ने पर मंडलीय चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था. मौके पर पहुंची जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने पीड़ितों का हाल जाना. मरने वालों में जिले के अलावा गोंडा, प्रयागराज, बस्ती एवं कौशाम्बी के रहने वाले थे. 

भदोही के दारोगा की रायबरेली में थी तैनाती
भदोही के रहने वाले दारोगा हरिशंकर की रायबरेली के मिल एरिया थाने में तैनाती थी. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में संपन्न चुनावों के दौरान ही रायबरेली में भी मतदान हुआ था. मतदान के बाद यहां गोरा बाजार स्थित आईटीआई परिसर में इवीएम के लिए स्ट्रॉन्ग रूम बनाया गया है. इसी स्ट्रॉन्ग रूम में दरोगा हरिशंकर की तैनाती थी. शुक्रवार को तेज धूप और गर्मी के चलते रायबरेली का पारा अचानक चढ़ा तो दरोगा ने साथियों से उलझन की शिकायत की. दरोगा को आनन-फानन जिला अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

रुड़की में पांच बच्चों समेत 11 अस्पताल में भर्ती
रुड़की में भी लू का कहर देखा गया है. गुरुवार को पांच बच्चों समेत 11 लोगों को सिविल अस्पताल रुड़की में भर्ती कराया गया. साथ ही ओपीडी में भी कई मरीज ऐसे आए हैं जिनमें लू लगने के लक्षण मिले हैं. उनको दवा देने के साथ ही विशेष सावधानी बरतने की डॉक्टरों ने सलाह दी है. सिविल अस्पताल रुड़की के सीएमएस डॉक्टर संजय कंसल ने बताया कि 50 बच्चे अस्पताल में चेकअप के लिए आए थे. इनमें से दस बच्चों में लू के लक्षण मिले थे जिन्हें भर्ती करने की सलाह दी गई थी. इनमें से पांच बच्चों को परिजनों ने भर्ती किया था. 

जौनपुर में चार लोगों की मौत 
जौनपुर के सुजानगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लू लगने की वजह से एक दर्जन मरीजों को भर्ती किया गया. इसमें इलाज के दौरान चार लोगों की मौत हो गई. जबकि आधा दर्जन लोग अभी भी भर्ती हैं. मृत लोगों में सुभाष गुप्ता (55) निवासी हिम्मतनगर, रमाकांत (70) निवासी भिखारीपुर, मस्तराम गौतम (63) निवासी चवरिया, रायसहाब निषाद (65) निवासी प्यारेपुर शामिल हैं. ये चारों लोग गुरुवार की शाम करीब पांच बजे के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुजानगंज आए थे. 

रायबरेली में महिला बंदी की मौत
रायबरेली जिला जेल में बंद एक महिला की गर्मी के चलते मौत हो गई. महिला दहेज अधिनियम की धाराओं में सजा काट रही थी. जगतपुर की रहने वाली 78 वर्षीय सूरजवती की बीती रात तबीयत खराब होने पर अस्‍पताल में भर्ती कराया गया, जहां चिकित्‍सकों ने उन्‍हें मृत घोषित कर दिया.  

बाराबंकी में दारोगा की मौत 
बाराबंकी में भीषण गर्मी और हीटवेव के चलते शुक्रवार को चार लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में एक दारोगा भी हैं. बताया गया कि मृतक दारोगा रामनगर के पीआरवी में तैनात थे. एक किलोमीटर तक पैदल चलने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई. उन्‍हें सीएचसी रामनगर से जिला अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही मौत हो गई. 

 

यह भी पढ़ें : वाराणसी में कल वोट क्यों नहीं कर पाएंगे पीएम मोदी, जानें क्या है दिलचस्प वजह

Trending news