स्मृति ईरानी-अजय मिश्रा समेत वो 20 कौन से नाम, जिनका मोदी सरकार के मंत्री पद से कटा पत्ता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2286035

स्मृति ईरानी-अजय मिश्रा समेत वो 20 कौन से नाम, जिनका मोदी सरकार के मंत्री पद से कटा पत्ता

PM Modi Cabinet List : बीजेपी लोकसभा 2014 के चुनाव में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई. यूपी में पिछले चुनावों की तुलना में इस बार तगड़ा झटका लगा है. यूपी में मोदी सरकार के कई मंत्रियों को चुनाव मैदान में उतारा गया था.

PM Modi Cabinet List

PM Modi Cabinet List : पीएम मोदी की नई कैबिनेट में कई नए चेहरे देखने को मिलेंगे. ऐसे में बीजेपी के कुछ बड़े नेताओं को कैबिनेट से छुट्टी मिलने वाली है. इसमें यूपी के कई मंत्रियों को आराम दिया जा सकता है. तो आइये जानते हैं मोदी कैबिनेट में जगह न मिलने वाले नेताओं के बारे में. 

दरअसल, बीजेपी लोकसभा 2014 के चुनाव में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई. यूपी में पिछले चुनावों की तुलना में इस बार तगड़ा झटका लगा है. यूपी में मोदी सरकार के कई मंत्रियों को चुनाव मैदान में उतारा गया था. हालांकि, कुछ ही नेताओं को छोड़ बाकी चुनाव जीतने में कामयाब नहीं हो सके. ऐसे में इनके मंत्रालय नए सांसदों को दिए जा सकते हैं. 

स्‍मृति ईरानी 
बीजेपी ने यूपी की अमेठी लोकसभा सीट से कैबिनेट मंत्री स्‍मृति ईरानी को चुनाव लड़ाया. कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा ने स्‍मृति ईरानी को चुनाव में हरा दिया. बीजेपी ने स्मृति ईरानी को साल 2014 में मिशन अमेठी सौंपा था. मोदी लहर में भी उनको अमेठी से हार का सामना करना पड़ा था. राहुल गांधी तब चुनाव जीत गए थे. 2019 में स्मृति ईरानी ने अमेठी में अपने जीत की पूरी जमीन तैयार कर ली थी. नतीजा ये हुआ कि उन्‍होंने राहुल गांधी को हरा दिया. हालांकि, 2024 के चुनाव में वह फ‍िर से हार गईं. इस बार उन्‍हें मोदी कैबिनेट में जगह नहीं देने की बात कही जा रही है. 

अजय मिश्रा टेनी 
बीजेपी ने कैबिनेट मंत्री अजय मिश्रा टेनी को लखीमपुर खीरी से चुनाव लड़ाया. सपा प्रत्‍याशी उत्‍कर्ष वर्मा ने उन्‍हें करीब 34 हजार मतों से हरा दिया. इससे पहले अजय मिश्रा टेनी 2014 और 2019 का चुनाव जीत चुके थे. बहुचर्चित तिकुनिया किसान हिंसा कांड में बेटे से जुड़े विवाद में टेनी के बेटे आशीष मिश्रा पर किसानों पर गाड़ी चढ़ाने का आरोप लगा था. इस घटना के बाद टेनी विवादों में घिर गए, जिसका नतीजा लोकसभा चुनाव में भी देखना पड़ा. 

जनरल वीके सिंह 
गाजियाबाद से 2019 में सांसद चुने गए जनरल वीके सिंह को मोदी कैबिनेट में जगह दी गई थी. हालांकि, 2024 के लोकसभा चुनाव में जब उनके नामों की चर्चा तेज हुई तो उन्‍होंने खुद ही चुनाव न लड़ने की इच्‍छा जाहिर कर दी थी. गाजियाबाद सीट से उनकी जगह पर बीजेपी विधायक अतुल गर्ग को चुनाव लड़ाया गया. अतुल गर्ग ने कांग्रेस प्रत्‍याशी डॉली शर्मा को हरा दिया. मोदी 3.0 में वीके सिंह को जगह मिलती नहीं दिख रही है. 

साध्‍वी निरंजन ज्‍योति 
बीजेपी ने साध्‍वी निरंजन ज्‍योति को फतेहपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाया. सपा ने उनके सामने प्रदेश अध्‍यक्ष नरेश उत्‍तम पटेल को खड़ा किया था. सपा प्रत्‍याशी नरेश उत्‍तम ने साध्‍वी निरंजन ज्‍योति को हरा दिया. इससे पहले साध्‍वी निरंजन ज्‍योति ने 2014 में भी चुनाव लड़ा था और जीत मिली थी. इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में भी उन्‍होंने जीत दर्ज की थी. 2024 के लोकसभा चुनाव में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा. 

मेनका गांधी 
कैबिनेट मंत्री मेनका गांधी को बीजेपी ने सुल्‍तानपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाया. सपा के रामभाऊ निशाद ने उन्‍हें चुनाव हरा दिया. इससे पहले मेनका गांधी दो बार से सांसद चुनी गई थीं. 

संजीव बालियान 
केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान को मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाया. यहां से सपा प्रत्‍याशी हरेंद्र मलिक ने संजीव बालियान को चुनाव हरा दिया. संजीव बालियान इससे पहले दो बार सांसद चुने गए थे. 2024 लोकसभा चुनाव में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा. 

यह भी देखें : कौन सा मंत्रालय पीएम मोदी किसी करीबी को भी नहीं देते, प्रधानमंत्री के पास रहते हैं ये विभाग
 

 

Trending news