'इंडिया' गठबंधन ने शुरू की तैयारी, पूरब में समन्वय समिति की बैठकों में बनेगी आगे की चुनावी रणनीति
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2228034

'इंडिया' गठबंधन ने शुरू की तैयारी, पूरब में समन्वय समिति की बैठकों में बनेगी आगे की चुनावी रणनीति

UP Lok sabha Election 2024: सपा और कांग्रेस नेताओं के बीच समन्वय स्थापित करने की कोशिश जारी हैं. पश्चिमी यूपी के बाद अब पूरब में भी समन्वय समिति की बैठकों का आयोजन किया जाएगा.  इन बैठकों में मौजूद रहने वाले नेताओं और जिलों के नाम तय कर दिए गए हैं.

UP Loksabha Chunav 2024

विशाल सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से दो चरणों में अब तक 16 लोकसभा सीटों के चुनाव हो चुके हैं. 7 मई को तीसरे चरण का चुनाव होना है. इंडिया गठबंधन ने बीजेपी से कड़े मुकाबले के लिए अपने संगठन और नेताओं के बीच सामंजस्य बिठाने की तैयारी की शुरुआत कर दी है. सपा और कांग्रेस (SP and Congress) नेताओं के बीच समन्वय स्थापित करने की कोशिश लगातार चल रही है. पश्चिमी यूपी के बाद अब पूरब में भी समन्वय समिति की बैठकों का आयोजन किया जाएगा.

3 से 7 मई के बीच बैठकें

इसी कड़ी में 3 से 7 मई के बीच करीब 14 लोकसभा सीटों पर सपा और कांग्रेस के उच्च स्तरीय नेताओं की एक बैठक बुलाई गई है. इन बैठकों में मौजूद रहने वाले नेताओं और जिलों के नाम तय कर दिए गए हैं.

सपा-कांग्रेस के बीच गठबंधन
लोकसभा चुनाव में समाजावादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन है. कांग्रेस के हिस्से में 17 लोकसभा सीटें आई हैं.  गठबंधन में देखा जा रहा है कि सपा और कांग्रेस के स्थानीय नेताओं के बीच समन्वय की कमी है. इसलिए समन्वय समिति की बैठकें शुरू की गईं है.  इनमें कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय, प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, महासचिव संगठन अनिल यादव भी मौजूद रहे. ये बैठकें चुनाव के पहले औऱ दूसरे चरण में हुई और उसका असर भी देखने को मिला.

पूरब में भी समन्वय समिति की बैठकें
देखा गया कि जिन लोकसभा में कांग्रेस उम्मीदवार होने के कारण सपा नेताओं में मायूसी थी, वे भी समन्वय समिति की बैठक के बाद एक्टिव हो गए. इसलिए अब पश्चिम के बाद पूरब में भी समन्वय समिति की बैठकें शुरू होंगी.

कब और कहां होंगी बैठकें
इसके तहत सुल्तानपुर में तीन मई को,अमेठी, प्रतापगढ़, कौशांबी और प्रयागराज लोकसभा क्षेत्र में बैठकें आयोजित की जाएंगी. 4 मई को फूलपुर, मिर्जापुर, भदोही, मछलीशहर और जौनपुर, 5 मई को गाजीपुर, चंदौली, राबर्ट्सगंज और वाराणसी में समन्वय समिति की बैठक होगी. इन सभी लोकसभा सीटों के लिए आगे की रणनीति कैसे तैयार की जाए और उस पर किस तरह से अमल में लाया जाए, इस पर चर्चा की जाएगी.

कांग्रेस ने नहीं खोले पत्ते
कांग्रेस यूपी में 17 लोकसभा सीटों पर गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही. अभी तक पार्टी ने 15 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, लेकिन अपनी सबसे सुरक्षित सीट रायबरेली और अमेठी के लिए अभी तक प्रत्याशियों का नाम जारी नहीं किया है. 

Mainpuri lok sabha seat 2024: मैनपुरी में सपा का परचम कायम रखेंगी मुलायम की बहू या योगी के मंत्री जयवीर करेंगे उलटफेर

 

Trending news