Lok Sabha Chunav 2024 Result: ZEE News की AI एंकर ZEENIA ने दिए थे सटीक एग्जिट पोल, लोकसभा चुनाव रिजल्ट के रुझान दे रहे संकेत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2279024

Lok Sabha Chunav 2024 Result: ZEE News की AI एंकर ZEENIA ने दिए थे सटीक एग्जिट पोल, लोकसभा चुनाव रिजल्ट के रुझान दे रहे संकेत

Lok Sabha Chunav 2024 Result: जी न्यूज के एआई एग्जिट पोल (AI Exit POLL 2024) ने उत्तर प्रदेश में चौंकाने वाली नतीजे दिए हैं. टेलीविजन के इतिहास में पहली बार एआई एंकर के जरिए एग्जिट पोल पेश किए गए.

ZEENIA

UP AI Exit POLL 2024: लोकसभा चुनाव की मतगणना और परिणाम से पहले ही भले ही कई कई एजेंसिया एग्जिट पोल में बीजेपी को प्रंचड जीत दिख रहे थे लेकिन इन सब के बीच न्‍यूज चैनल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई ने लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले एग्जिट पोल पेश किया था. अब मतगणना के समय ZEENIA का अनुमान और सर्वे एकदम सटीक दिखाई दे रहा है.

ZEENIA ने यूपी की सीटों को लेकर अनुमान लगाए थे
उत्तर प्रदेश को लेकर ZEENIA के एआई एग्जिट पोल (AI Exit POLL 2024) ने चौंकाने वाली नतीजे दिए थे. बीजेपी को ZEENIA 52-58, सीटें दी थी और सपा-कांग्रेस गठबंधन को 22-26 सीटें और अन्य को अपने एग्जिच पोल में एक लोकसभा सीट दिए थे, अब आज मतगणना के रुझान देखे तो एग्जिट पोल सटीक दिखाई देता है. अब तक के रुझान को देखें तो बीजेपी यूपी में 34 सीटों पर बढ़ती दिख रही है. सपा कांग्रेस गठबंधन 38 सीटों पर बढ़त बनाती दिख रही है. आपको बता दें कि ZEE News की पहली एआई एंकर ZEENIA ने पूरे देश से करीब 10 करोड़ लोगों पर सर्वे करने के बाद एग्जिट पोल पेश किया था. 

और पढ़ें- Lok Sabha Election result 2024: चुनाव में उतरे योगी सरकार के कौन से मंत्री जीते और कौन हारे

AI एंकर Zeenaia ने दिए सटीक आंकड़े
एग्जिट पोल के आंकड़ों के साथ ही जी न्यूज की जीनिया के अनुमान पर गौर करें तो मोदी सरकार सत्ता की हैट्रिक लगा रही है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लीडरशिप में NDA को बहुमत हासिल हो पएगा. Zeenia ने भविष्यवाणी की थी कि कि एनडीए 305-315 सीटें हासिल करने वाली है. इंडिया के खाते में 180-195 सीटें आने वाली है. चुनाव आयोग की ओर से जारी हो रहे पल पल रुझानों में Zeenia की भविष्यवाणी सटीक जान पड़ती है. 

DISCLAIMER: 2024 के लोकसभा चुनाव के सातों चरणों का मतदान पूरा हो चुका है और 4 जून को नतीजे आएंगे. उससे पहले ZEE NEWS अपने दर्शकों के लिए पहली बार एआई एग्ज़िट पोल लेकर आया है. इस महा एग्ज़िट पोल में हम देश की कई बड़ी एजेंसियों के एग्जिट पोल के आंकड़े दिखाएंगे. आपको बता दें कि जो आंकड़े ZEE NEWS दिखाएगा वो अलग-अलग एजेंसियों के सर्वे से निकले आंकड़े हैं, जिनके लिए ZEE NEWS जवाबदेह नहीं है.  ये आंकड़े लोकसभा चुनाव का नतीजा नहीं हैं सिर्फ़ एग्ज़िट पोल है.

Trending news