UP Madrasa Board Exam: यूपी में 13 फरवरी से शुरू होंगे मदरसा बोर्ड एग्जाम, सवा लाख परीक्षार्थी दो पालियों में देंगे एग्जाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2104659

UP Madrasa Board Exam: यूपी में 13 फरवरी से शुरू होंगे मदरसा बोर्ड एग्जाम, सवा लाख परीक्षार्थी दो पालियों में देंगे एग्जाम

UP Madrasa Board Exam: ध्यान देने वाली बात ये है कि मदरसा बोर्ड की वेबसाइट पर भी बड़ी ही आसानी से समय सारिणी देखी जा सकती है. इंटरनेट की व्यवस्था सभी परीक्षा केंद्रों पर भी की जाएगी. ताकि परीक्षाओं की वेबकास्टिंग की जा सके.

UP Madarsa Board Exam

लखनऊ: यूपी मदरसा शिक्षा परिषद की मुंशी, मौलवी (सेकेंडरी) व आलिम (सीनियर सेकेंडरी), कामिल व फाजिल वर्ष 2024 की परीक्षाएं फरवरी महीने के 13, 14, 15, 19, 20 और 21 फरवरी को आयोजित की जानी है. इन परीक्षाओं को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में संपन्न कराया जाएगा. सुबह आठ बजे से लेकर 11 बजे तक कि पहली पाली होगी और दोपहर के दो बजे से लेकर शाम पांच बजे तक परीक्षा की दूसरी पाली होगी. इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सोन कुमार ने कहा कि परीक्षा केंद्र के रूप में जिले के सात मदरसों को तैयार किया गया है और इन केंद्रों में 3434 परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए पहुंचेंगे. इस सभी मदरसों के प्रधानाचार्य व प्रबंधकों को पूरी परीक्षा सारणी भेजी गई है जिसमें समय और दिन के बारे में विस्तार से बताया गया है. 

ध्यान देने वाली बात ये है कि मदरसा बोर्ड की वेबसाइट पर भी बड़ी ही आसानी से समय सारिणी देखी जा सकती है. इंटरनेट की व्यवस्था सभी परीक्षा केंद्रों पर भी की जाएगी. ताकि परीक्षाओं की वेबकास्टिंग की जा सके. जानकारी है कि परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र, डेस्क स्लिप के साथ ही उनकी उपस्थिति पत्रक मदरसा पोर्टल पर ऑनलाइन ही जारी हो चुके हैं. मदरसा की वेबसाइट है- madarsaboard.upsdc.gov.in . मदरसों द्वारा प्रवेश पत्र अपने लॉगइन से डाउनलोड करते हुए मदरसा प्रधानाचार्य द्वारा अपने हस्ताक्षर के बाद परीक्षार्थियों को उपलब्ध करवाए गए हैं. 

परीक्षा केंद्र और आवंटित छात्र
परीक्षा केंद्र मदरसा अलफिरदौस रहमानी स्कूल दुबग्गा, आवंटित छात्र - 401
परीक्षा केंद्र मदरसा सुलतानुल मदारिस, चौक, आवंटित छात्र- 535
परीक्षा केंद्र मदरसा इरम मॉडल निस्वां स्कूल चौपटियां, आवंटित छात्र- 452
परीक्षा केंद्र मदरसा इरम मॉडल निस्वां बारूदखाना, आवंटित छात्र- 445
परीक्षा केंद्र फातिमा गर्ल्स इंटर कॉलेज, मोहबिल्लापुर, आवंटित छात्र- 401
परीक्षा केंद्र मदरसा इरम मॉडल स्कूल, गोमती नगर, आवंटित छात्र- 701
परीक्षा केंद्र मदरसा दारूल उलूम वारसिया, गोमती नगर, आवंटित छात्र- 499

बलरामपुर में इस बार बोर्ड परीक्षा में 4026 परीक्षार्थी शामिल होंगे. जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी यशवंत मौर्य ने बताया कि मदरसा बोर्ड की परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही है. नकलविहीन व शुचितापूर्ण परीक्षा कराने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी होगी. जल्द ही परीक्षा केंद्र का निर्धारण कर दिया जाएगा. यूपी मदरसा बोर्ड परीक्षाओं के लिए इस बार 1 लाख 43 हजार छात्रों ने पंजीयन किया है. हालांकि यह संख्या पिछले साल की तुलना में 25 हजार कम है.

मुंशी-मौलवी परीक्षा में आवेदन कम हुए
वर्ष 2023 में मुंशी-मौलवी परीक्षा के लिए हुए आवेदनों की संख्या करीब 1 लाख 11 हजार 82 थी, जबकि इस बार इसमें कमी हुई है और परीक्षार्थियों की संख्या एक लाख का आंकड़ा पार नहीं कर सकी है. आलिमत करने वाले छात्रों की संख्या कम हुई है.

Trending news