Bharat Bandh 21 August 2024 In UP: आज यूपी समेत भारत बंद क्यों, आरक्षण को लेकर एक मंच पर आए मायावती -अखिलेश और चंद्रशेखर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2392792

Bharat Bandh 21 August 2024 In UP: आज यूपी समेत भारत बंद क्यों, आरक्षण को लेकर एक मंच पर आए मायावती -अखिलेश और चंद्रशेखर

Bharat Bandh 21 August in UP 2024:  एससी/एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान किया है.  बसपा ने भी भारत बंद का समर्थन किया है. भारत का समर्थन कई दलित संगठनों ने भी किया है. एक अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति और जन जाति आरक्षण (SC/ST Reservation) में क्रीमी लेयर को लेकर बड़ा फैसला सुनाया था.

Bharat Bandh 21 August 2024 in UP

Bharat Bandh 21 August 2024 in UP: एससी-एसटी के आरक्षण में क्रीमी लेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आज देशभर के 21 संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है.  अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने यह फैसला लिया है.  आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के अलावा कई दूसरे संगठनों ने भी इस बंद का समर्थन किया है.  इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने भी इस बंद को अपना सपोर्ट दिया है.  राजस्थान के SC/ST समूहों ने भी इस बंद को अपना समर्थन दिया है

क्यों बुलाया गया है भारत बंद

आखिर भारत बंद करने का निर्णय क्यों लिया गया है, आइए जानते हैं. आपको बता दें कि यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के उस निर्णय के खिलाफ लिया गया है, जिसमें कोर्ट की ओर से एससी और एसटी श्रेणी में क्रीमिलेयर को आरक्षण देने का निर्णय लिया गया है.  सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (SC/ST Reservation) के लोगों के बीच में ही अलग-अलग श्रेणियां बनाने की राज्य सरकारों को अनुमति दे दी है. इस फैसले से बहुत विवाद हुआ है. भारत बंद का ऐलान करने वाले संगठन इसे फैसले को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. 

कोर्ट ने कहा कि जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है उन्हें आरक्षण में प्राथमिकता मिलनी चाहिए.  Supreme Court ने कहा था  ''सभी SC और ST जातियां और जनजातियां एक समान वर्ग नहीं हैं. कुछ जातियां अधिक पिछड़ी हो सकती हैं, उदाहरण के लिए -सीवर की सफाई और बुनकर का काम करने वाले. ये दोनों जातियां एससी में आती हैं, लेकिन इस जाति के लोग बाकियों से अधिक पिछड़े रहते हैं. इन लोगों के उत्थान के लिए राज्‍य सरकारें एससी-एसटी आरक्षण में सब कैटेगरी (Sub Classification) कर अलग से कोटा निर्धारित कर सकती हैं. ऐसा करना संविधान के आर्टिकल-341 के खिलाफ नहीं है. लेकिन कई सामाजिक और राजनीतिक संगठनों ने इस फैसले का विरोध किया है.  उनका कहना है कि इससे आरक्षण के सिद्धांतों को नुकसान पहुंचेगा. इस फैसले के खिलाफ और इसे वापस लेने की मांग को लेकर ही भारत बंद का आह्वान किया गया है.

बिजनौर में बंद का असर
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विरोध मे दलितों ने किया भारत बंद का आहवान किया है. दलित संगठनों को राजनैतिक दलों सपा, बसपा और असपा पार्टी का समर्थन मिला है. आज बिजनौर में भारत बंद का असर दिखाई देगा. जिला मुख्यालय पर होगा बड़ा प्रदर्शन.  पुलिस रखेगी उपद्रवियों पर पैनी नजर.

पश्चिमी यूपी में हाई अलर्ट पर पुलिस
कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत बंद के मद्देनजर पुलिस ने भी बड़ी तैयारी की है और सभी जिलों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं ताकि किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो. पश्चिमी यूपी में हाई अलर्ट घोषित किया गया है.  हालांकि भारत बंद का असर स्कूल-कॉलेज, दफ्तर समेत कई संस्थानों में नहीं पड़ेगा और वह रोजाना की तरह काम करते रहेंगे. इसके लिए  यूपी में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News, Lucknow News और पाएं UP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news