नवंबर-दिसंबर में भी भरा सकेंगे फ्री गैस सिलेंडर, यूपी सरकार का दिवाली ऑफर दो महीने और चलेगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2482778

नवंबर-दिसंबर में भी भरा सकेंगे फ्री गैस सिलेंडर, यूपी सरकार का दिवाली ऑफर दो महीने और चलेगा

UP FREE LPG CYLINDER: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को योगी सरकार ने गिफ्ट दिया है. दिवाली पर लाभार्थियों को फ्री गैस सिलेंडर रिफिल मिलेगा. इसका फायदा प्रदेश के 1 करोड़ 86 लाख लाभार्थियों को मिलेगा.

 

UP FREE LPG CYLINDER

Diwali Free Cylinder: योगी सरकार ने दिवाली पर गरीबों को बड़ा तोहफा दिया है. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को दीपावली पर मुफ्त मे गैस सिलेंडर मिलेगा. यूपी में करीब 1 करोड़ 56 लाख लोगों को उज्वला योजना का लाभ मिल रहा है. पिछले साल भी दीवाली पर सरकार ने पात्रों को मुफ्त सिलेंडर की सौगात दी थी. लाभार्थियों को सिलेंडर रिफिल का पैसा देना होगा जो उनके लिंक बैंक खातों में बाद में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

1.86 करोड़ को मिल रहा लाभ
सरकार होली और दीपावली जैसे त्योहारों पर उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर की सौगात देती है. पिछले साल 1.85 करोड़ लाभार्थी परिवारों को इसका फायदा मिला था. इस साल यह आंकड़ा बढ़कर 1 करोड़ 86 लाख हो गया है. योजना के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 300 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है, बाकी छूट राज्य सरकार की ओर से दी जाती है. सब्सिडी का लाभ 14.2 किलो वाले सिलेंडर पर मिलता है. अभी इस सिलेंडर को रिफिल कराने में 842.42 रुपये खर्च आता है.

केवाईसी कराना अनिवार्य
लाभार्थियों को सिलेंडर लेते समय दिया गया पैसा अकाउंट में भेज दिया जाएगा, लेकिन इसके लिए खाते की केवाईसी कराना अनिवार्य है. अगर ये काम कर है तो चार दिन के भीतर ही लाभार्थियों के खाते में सब्सिडी का पैसा भेज दिया जाएगा.

दो चरणों में मुफ्त सिलेंडर
जानकारी के मुताबिक सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को दो गैस सिलेंडर रिफिल कराने का फैसला किया है. पहले चरण में अक्टूबर से दिसंबर महीने में फ्री सिलेंडर मिलेगा जबकि दूसरे चरण में जनवरी से मार्च के बीच मिलेगा. पहले सिलेंडर को निर्धारित कीमत पर रिफिल कराना होगा. इसके बाद सिलेंडर का पैसा लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें - यूपी के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले सैलरी और बोनस, त्योहार मनाने के लिए नहीं रहेगा पैसों का टोटा

यह भी पढ़ें -   दीपावली पर किसको सैलरी संग मिलता है बोनस, कैसे होती है गणना

यूपी के ताजा समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें UP News और UP Breaking News in Hindi सबसे पहले ZEE UPUK पर. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पाएं यूपी के नवीनतम समाचार और सबसे पहले खबर.

 

 

Trending news